झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

पूर्वी सिंहभूम जिला मारवाड़ी सम्मेलन अंतर्गत साकची शाखा का चुनाव स्थगित कराने के संबंध में बसंत मित्तल प्रदेश अध्यक्ष अखिल भारतीय मारवाड़ी सम्मेलन रांची को पत्र लिखकर आग्रह किया गया है

पूर्वी सिंहभूम जिला मारवाड़ी सम्मेलन अंतर्गत साकची शाखा का चुनाव स्थगित कराने के संबंध में बसंत मित्तल प्रदेश अध्यक्ष अखिल भारतीय मारवाड़ी सम्मेलन रांची को पत्र लिखकर आग्रह किया गया है

 

जमशेदपुर – साकची शाखा के सदस्यों के द्वारा लिखा हुआ पत्र संग्लन है, जो स्वतः स्पष्ठ है। साकची शाखा का चुनाव आगामी 25 फरवरी, 2023 को होना सुनिश्चित हुआ है, जो कहीं से भी न्यायउचित नहीं है जिसका कारण निम्नलिखित हैं।

1) साकची शाखा की कार्यसमिति ने 25 फरवरी, 2023 को शाखा का चुनाव कराने का फैसला लिया एवं श्री बजरंग लाल अग्रवाल  को चुनाव पदाधिकारी नियुक्त किया गया। चुनाव की तारीख तय हो जाने के उपरांत एवं चुनाव पदाधिकारी की नियुक्ति हो जाने के पश्चात आम सभा बुलाना गैरकानूनी है। ऐसा प्रतीत होता है मानो चुनाव की प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिये आमसभा बुलाई गई हो।

2) फाल्गुन का महीना है और खाटू श्याम जी के मेले में जाने के लिए सदस्यों ने तीन महीने पहले ही टिकट बना लिए हैं। 21 फरवरी, 2023 से ही लोग खाटू जाने लगेंगें और इस कारण वे सदस्य न तो चुनाव लड़ पायेंगें और न ही चुनाव में मतदान कर सकेंगें।

3) 21 फरवरी से 23 फरवरी तक महालक्ष्मी मंदिर, साकची का तृतीय स्थापना दिवस है, जिसमें समाज के अनेक सदस्य व्यस्त रहेंगें।

4) 14 फरवरी से 20 फरवरी तक राणी सती दादी का सालाना उत्सव रामेश्वरम में होने जा रहा है, जिसमें समाज के कई सदस्य शहर से बाहर रहेंगें और अगर कोई सदस्य चुनाव लड़ना चाहता हो तो वह चुनावी प्रक्रिया में भाग नहीं ले पायेगा।

5) 8 मार्च, 2023 को होली है और कम समय में नई कमिटि होली का भव्य आयोजन करने में असमर्थ रहेगी।

साकची शाखा पूर्वी सिंहभूम जिला मारवाड़ी सम्मेलन की सबसे महत्वपूर्ण शाखा है और वाद-विवाद होने की स्थिति में शाखा खराब हो सकती है जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी आप पर आएगी। उपयुक्त कारणों से आपसे नम्र निवेदन है कि संविधान के पैरा 4.5 में प्रदेश अध्यक्ष को दी हुई शक्ति, “विवाद की स्थिति में प्रांतीय अध्यक्ष का निर्णय सर्वमान्य होगा”, का उपयोग करते हुए साकची शाखा का चुनाव स्थगित करते हुए होली बाद कराने की कृपा करें ताकि साकची शाखा के सदस्यों को न्याय मिल सके और उनका भरोसा प्रान्त पर कायम रहे।

उक्त जानकारी मुकेश मित्तल नवनिर्वाचित जिला अध्यक्ष पूर्वी सिंहभूम जिला मारवाड़ी सम्मेलन ने दी है