झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर विद्युत वितरण की होगी शुरुआत

कुणाल सारंगी

सरायकेला के आसपास के क्षेत्र में झारखंड राज्य विद्युत अच्छादन योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर विद्युत वितरण की शुरुआत होगी. इस योजना पर निर्माण कार्य चल रहा है

सरायकेला: झारखंड राज्य विद्युत वितरण निगम राज्य में ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर विद्युत वितरण व्यवस्था की शुरुआत कर रही है. इसके तहत झारखंड राज्य विद्युत आच्छादन योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी. महत्वाकांक्षी प्रस्तावित योजना पर निर्माण कार्य चल रहा है. सरायकेला और इससे सटे आसपास के क्षेत्र में विद्युत आच्छादन योजना से ग्रामीण क्षेत्र के हर घर को विद्युत से आच्छादित करना है. इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों के लिए नए सब स्टेशन यानी विद्युत उप केंद्र स्थापित किए जाएंगे. इसके साथ ही नए ट्रांसफार्मर और विद्युत उपकरण भी स्थापित होंगे. जिससे गांव तक बेहतर विद्युत आपूर्ति हो सके.
झारखंड राज्य विद्युत आच्छादन योजना के तहत तीन नए विद्युत उपकेंद्र बनाए जाने हैं. जहां से उच्च क्षमता के साथ है विद्युत वितरण ग्रामीण क्षेत्रों के लिए किया जा सकेगा. इस संबंध में जानकारी देते हुए जमशेदपुर अंचल के विद्युत अधीक्षण अभियंता हिमांशु कुमार ने बताया कि उक्त योजना में दो एजेंसी के सहयोग से कार्य किया जा रहा है. जिसके तहत एचसीएल इंडिया के सहयोग से निर्माण कार्य चल रहा था लेकिन किसी कारणवश एचसीएल इंडिया ने कार्य पूरा नहीं किया है. नतीजतन विभाग ने उक्त योजना को लेकर दोबारा से टेंडर किया है. जिसमें यूवीटेक नामक कंपनी को दोबारा से प्रस्तावित योजना को लेकर कार्य आवंटित किया गया है.
इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के सभी घरों को विद्युत वितरण से जोड़ा जाना है. योजना को लेकर नए सिरे से विद्युत तार बिछाने से लेकर नए पावर ट्रांसफार्मर भी स्थापित किए जाएंगे. इसके अलावा जिन क्षेत्रों में पहले से विद्युत आपूर्ति हो रही है वहां क्वालिटी बिजली उपलब्ध कराने को लेकर सभी उपकरण बदले जाएंगे. झारखंड राज्य विद्युत आच्छादन योजना का उद्देश्य नए सिरे से आधुनिक तरीके से गांव को बिजली आपूर्ति किए जाने की है.