झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

बस्ती खाली करने को लेकर बीसीसीएल का फरमान, लोगों में आक्रोश

कुणाल सारंगी

धनबाद में बीसीसीएल प्रबंधन की ओर से अग्नि-प्रभावित, भू-धंसान इलाका खाली करने को लेकर विभिन्न क्षेत्रों में नोटिस जारी किया गया. इस दौरान लोगों को यहां का आवास खाली कर दूसरे जगह शिफ्ट करने की बात कही गई है.

धनबाद: जिले में बीसीसीएल प्रबंधन की ओर से अग्नि-प्रभावित, भू-धंसान इलाका खाली करने को लेकर लगातार दूसरे दिन भी विभिन्न क्षेत्रों में नोटिस जारी किया गया. इसे लेकर बीसीसीएल की ओर से कई इलाकों को खाली करने का नोटिस चिपकाया गया है. इस दौरान लोगों को यहां का आवास खाली कर दूसरे जगह शिफ्ट करने की बात कही गई है.
गयाकुसुंडा कोलियरी के प्रबंधक की ओर से 15 नंबर बस्ती, कुर्मीडीह बस्ती, मोची बस्ती, 25 नंबर गोधर बस्ती, 3 और 4 नंबर गंसाडीह बस्ती में नोटिस चिपकाया गया है. जिसमें कहा गया है कि अपने आवासों को खाली कर लोग अन्य जगह शिफ्ट हो जाए. इन इलाकों को बीसीसीएल ने अग्नि प्रभावित और भू-धंसान क्षेत्र बताया है. इसे लेकर जयरामपुर कोलियरी के प्रबंधक ने भी शराफतपुर बरारी और बागडिगी बस्ती के आसपास के लोगों के लिए नोटिस जारी किया है. प्रबंधन ने इन क्षेत्रों को अग्नि प्रभावित और भू-धंसान क्षेत्र बताया है. प्रबंधन के अनुसार, इन क्षेत्रों को झरिया मास्टर प्लान में असुरक्षित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है. बारिश का मौसम होने के कारण इन क्षेत्रों में कभी भी भू-धंसान की घटना घट सकती है, जिससे जानमाल की क्षति हो सकती है. लिहाजा वो सुरक्षित स्थान पर चले जाएं. बता दें कि बीसीसीएल के इस फरमान के बाद लोगों का आक्रोश चरम पर है. पिछले दिनों करकेंद क्षेत्र में रह रहे लोगों को ऐसे ही नोटिस जारी किया जा चुका है.