झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

कृषि,पशुपालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा प्रदत्त जिले के विभिन्न लैम्प्सों को क्रियाशील पूंजी प्रति लैम्प्स दो लाख रुपये तथा सौर ऊर्जा चालित मिनी कोल्ड स्टोरेज के निर्माण हेतु जिला स्तरीय कमिटी की बैठक उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी सूरज कुमार की अध्यक्षता में आहूत की गई

कृषि,पशुपालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा प्रदत्त जिले के विभिन्न लैम्प्सों को क्रियाशील पूंजी प्रति लैम्प्स दो लाख रुपये तथा सौर ऊर्जा चालित मिनी कोल्ड स्टोरेज के निर्माण हेतु जिला स्तरीय कमिटी की बैठक उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी सूरज कुमार की अध्यक्षता में आहूत की गई। बैठक में विधायक बहरागोड़ा समीर मोहंती एवं विधायक प्रतिनिधि जुगसलाई, पोटका एवं घाटशिला विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में शामिल हुए। इस कमिटी के अन्य सदस्य जिला सहकारिता पदाधिकारी विजय प्रताप तिर्की, जिला अंकेक्षण पदाधिकारी अखिलेश लाल कर्ण, सहायक निबंधक जमशेदपुर वेद प्रकाश यादव एवं सहायक निबंधक घाटशिला विवेक कुमार सिंह शामिल हुए। बैठक में लैंपस को उपलब्ध कराई जा रही क्रियाशील पूंजी एवं परिसर में कोल्ड रूम निर्माण को लेकर चर्चा की गई तथा लैंप्स एवं पैक्स के क्षमतावर्धन पर विमर्श किया गया । उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी ने बताया कि विभिन्न प्रखंडों से 26 लैंपस को चयनित किया गया है जिन्हें सरकार की ओर से दो लाख रुपया क्रियाशील पूंजी सशक्त बनाने के लिए दिया जा रहा है जिससे किसानों को बीज, खाद एवं कीटनाशक समय पर उपलब्ध कराया जा सके । सरकार की ओर से 1750 क्विंटल रवि फसल(बीज) का लक्ष्य दिया गया है । जिला द्वारा चार सौ क्विंटल बीज क्रय के लिए ड्राफ्ट भेजी गई है वहीं 1350 क्विंटल बीज क्रय के लिए जल्द ही ड्राफ्ट जमा कर दी जाएगी ।क्रियाशील पूंजी हेतु इस जिले से चयन किये गए 26 लैम्प्स में बोड़ाम से 2, पटमदा से 2, पोटका से 5, जमशेदपुर सदर से 2, घाटशिला से 2, मुसाबनी से 5,डुमरिया से 1, चाकुलिया से 5 तथा बहरागोड़ा से 2 शामिल हैं।
विधायक समीर मोहंती ने कहा कि झारखंड कृषि प्रधान राज्य है, राज्य के गरीब, किसान, मजदूरों की उन्नति के लिए सरकार काफी संवेदनशील है जिसको लेकर सरकार ने अपनी योजनाओं के तहत किसानों को सशक्त बनाने के लिए प्रयत्नशील है । किसानों को किस तरह स्वावलंबी बनाया जा सके इसको लेकर सरकार ने लैंपस को दो लाख रुपए अनुदान के रूप में दे रही है ताकि किसान समय पर बेहतर फसल उपजा सके ।
*=============================*