झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

तीन सौ दुकानदारों के सामने रोजी-रोटी पर आफत

तीन सौ दुकानदारों के सामने रोजी-रोटी पर आफत

सिमडेगा: शहर के मार्केट कॉम्पलेक्स स्थित दुकानदारों का एक प्रतिनिधिमंडल अपनी फरियाद लेकर उपायुक्त सुशांत गौरव से मिले. दुकानदारों ने आवेदन देकर दुकान के सामने लगाए गए शेड को नहीं हटाने की मांग की है. दुकानदारों का कहना है कि शेड हटाए जाने से दुकानदारी मुश्किल हो जाएगी. क्योंकि बारिश का पानी सीधे दुकानों में घुस जाता है. साथ ही गर्मी के दिनों में धूप सीधे दुकानों में पड़ती है. जिस कारण व्यवसाय कर पाना संभव नहीं है. इस मार्केट कॉम्पलेक्स के अंदर करीब तीन सौ दुकानें हैं. सबके सामने दुकान बंद करने के अलावा दूसरा कोई चारा नहीं बचेगा.
खासनगर परिषद की ओर से मार्केट कॉम्पलेक्स के दुकानदारों को नोटिस देकर अतिक्रमण की गई भूमि को अविलंब खाली करने का निर्देश दिया गया है. जिसकी जद दुकान की शेड आएंगे. कार्रवाई होने पर दुकान का शेड तोड़ा जाएगा. जिससे दुकानदारों के सामने कई मुश्किलें पैदा होंगी. इसको लेकर दुकानदारों के एक प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिला सचिव शफीक खान ने की है.
उनका कहना है कि अगर शेड हटा दिया तो बारिश और धूप के मौसम में लोग दुकानदारी कैसे करेंगे. दुकानों के बाहर निर्मित पक्का तोड़ने पर उन्हें या दुकानदार को कोई आपत्ति नहीं है. लेकिन शेड रहने दिया जाए ताकि दुकानदार बैठकर अपना व्यवसाय कर सकें. दुकानदार सुनील कुमार कहते हैं कि कोरोना और लॉकडाउन में पहले से ही उनलोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो चुकी है. परिवार का खर्च चलाना मुश्किल हो गया है. ऐसे में नगर परिषद का नया फरमान और तकलीफ दे रहा है. उन सभी दुकानदारों की मांगे है कि शेड रहने दिया जाए ताकि वह इस बारिश के मौसम में अपना व्यवसाय कर सकें, नहीं तो दुकान बंद कर उन्हें फिर से घर बैठना पड़ेगा.