झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आज रांची स्थित राजेंद्र आर्युविज्ञान संस्थान (रिम्स) में 528 बेड वाले अस्थायी कोविड अस्पताल का ऑनलाइन उदघाटन किया

जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत कोविड-19 महामारी के मद्देनजर एक सप्ताह के विशेष सफाई अभियान का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत नया बाजार स्थित नाले की सफाई का निरीक्षण जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी के द्वारा किया गया एवं उचित दिशा निर्देश दिया गया । इस तरह के वैसे नाले जिनमें कचरा भरा हुआ है उसकी सफाई इस विशेष अभियान के तहत की जा रही है । नगर परिषद के तरफ से मोबाईल नंबर जुगसलाई नगर परिषद के वासियों को अखबार के माध्यम से एवं व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से दिया गया है ताकि वह इस तरह के नाले की फोटो दिए गए नंबर पर व्हाट्सएप कर दें और नगर परिषद द्वारा उस नाले की सफाई या फिर सड़क की सफाई या सड़क पर बिल्डिंग मटेरियल की सफाई करना 48 घंटे के अंदर सुनिश्चित कराया जाएगा। एक सप्ताह का विशेष आभियान को सफल बनाने हेतु कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा नगर प्रबंधक, सभी सफाई प्रयवेक्षक, सफाई प्रभारी एव सफ़ाई से संबंधित सभी पदाधिकारी/कर्मचारी के साथ नगर परिषद् कार्यालय परिसर में बैठक आहूत की गई तथा सभी को निर्देश दिया गया कि प्राप्त शिकायत का निष्पादन ससमय करना सुनिश्चित करेंगे। रमजान के महीने को देखते हुए गौरी शंकर रोड, महतो पारा रोड़, ईदगाह मैदान, पुरानी बस्ती रोड़ एव आस पास के गली मोहल्ले में विशेष अभियान के तहत साफ़ सफ़ाई करवाने हेतु दिशा-निर्देश दिया गया।
*=============================*
*=======================*
जिला उपायुक्त सह अध्यक्ष रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम सूरज कुमार के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में चलाये जा रहे प्लाज्मा डोनेशन अभियान में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले छह लोगों ललित मोहन, नितिन विजय, धर्मेन्द्र सोरेन, डॉ. ओ.पी. आनन्द, राघव कुमार तथा एक अन्य ने जमशेदपुर ब्लड बैंक में कोविड-19 मरीजों के लिए कोन्वॉल्सेन्ट प्लाज्मा का डोनेशन किया। सभी प्लाज्मा दाताओं को प्रशस्ति पत्र तथा स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया । जिला प्रशासन, पूर्वी सिंहभूम कोविड-19 के संक्रमण मुक्त हो चुके लोगों से अपील करता है कि वे आगे बढ़कर प्लाज्मा का दान करें ताकि कोविड-19 से लड़ रहे जरूरतमंद मरीजों को प्लाज्मा उपलब्ध कराया जा सके।
*=============================*
=================
मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आज रांची स्थित राजेंद्र आर्युविज्ञान संस्थान (रिम्स) में 528 बेड वाले अस्थायी कोविड अस्पताल का ऑनलाइन उदघाटन किया*

राज्य के अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों को बेड, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और अन्य चिकित्सीय संसाधनों की कमी नहीं हो, इसी संकल्प के साथ सरकार लगातार प्रयास करती आ रही है. कोरोना की दूसरी लहर में जैसे-जैसे चुनौतियां सामने आ रही है, व्यवस्था और सुविधाओं को दुरुस्त किया जा रहा है. मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आज रांची स्थित राजेंद्र आर्युविज्ञान संस्थान (रिम्स) में 528 बेडों की क्षमता वाले अस्थायी कोविड अस्पताल का ऑनलाइन उदघाटन करते हुए यह बातें कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमित संसाधनों के बीच विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड औऱ वेंटिलेटर समेत अन्य चिकित्सीय संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं. इस कड़ी में रिम्स में बना अस्थायी कोविड अस्पताल से मरीजों को फायदा होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग जारी है और आगे भी मजबूती के साथ जारी रहेगी. बेहतर प्रबंधन और राज्यवासियों के सहयोग से कोरोना के खिलाफ चल रही जंग हम जीतेंगे.
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान हालात में रिम्स में समुचित चिकित्सीय संसाधनों के साथ अस्थायी कोविड अस्पताल बनाना किसी चुनौती से कम नहीं था.लेकिन स्वास्थ्य विभाग और रिम्स के तमाम पदाधिकारियों और कर्मियों के सहयोग से मात्र बारह दिनों में ही यह अस्पताल बनकर तैयार हो गया. यहां संक्रमितों के इलाज के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. अस्पताल में 24×7 चिकित्सक, नर्स, वार्ड ब्वॉय उपलब्ध रहेंगे. यहां मरीजों की सहूलियत के लिए हेल्प डेस्क भी कार्य कर रहा है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची, धनबाद और जमशेदपुर में स्थित मेडिकल कॉलेजों में मरींजों का सबसे ज्यादा दबाव है. यहां इलाज के लिए सबसे ज्यादा संक्रमित पहुंच रहे हैं. ऐसे मे इन मेडिकल कॉलेजों के लिए सरकार उनकी जरूरतों के हिसाब से कार्य योजना लगातार बना रही है. इन्हें ज्यादा से ज्यादा संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं, ताकि संक्रमितों के इलाज में किसी तरह की दिक्कतें नहीं आए.
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमितों को सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है. इसी के मद्देनजर अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड औऱ वेंटिलेटरों की संख्या में बढ़ोत्तरी करने का काम लगातार जारी है. रांची में रिम्स और सदर के अलावा नगर निगम के अस्पताल और डोरंडा स्थित रिसालदार बाबा अस्पताल में ऑक्सीजन युक्त बेड लगाए गए हे, वहीं कोडरमा में डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में 220 नए बेड औऱ सदर अस्पताल में 20 अतिरिक्त ऑक्सीजन पाइप लाइन युक्त बेडों की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा जैसे-जैसे जरूरतें बढ़ेंगी, बेड भी बढ़ाए जाएंगे.
रिम्स परिसर में बनाए गए अस्थायी कोविड अस्पताल से मरीजों को बेड मिलने में काफी सहूलियत हो जाएगी. ज्ञात हो कि रिम्स के मल्टीस्टोरी पार्किंग में 327 ऑक्सीजन युक्त बेड, ओंकोलॉजी डिपार्टमेंट में 73 आईसीयू बेड और रिम्स की पुरानी बिल्डिंग में 128 ऑक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा एनटीपीसी के सहयोग से 108 औऱ बेड लगाए जा रहे हैं. इस तरह रिम्स में कोविड-19 को लेकर ऑक्सीजन युक्त बेड की संख्या बढ़कर लगभग 800 औऱ वेंटिलेटर भी लगभग ढ़ाई सौ हो गए हैं.
इस मौके पर मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय से मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का और सचिव विनय कुमार चौबे, रिम्स से स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, विधायक समरी लाल और विकास आय़ुक्त -सह -स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह के अलावा सांसद संजय सेठ और रिम्स के निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद ऑनलाइन मौजूद थे.*
================*=======================*
जिला उपायुक्त सह अध्यक्ष रेड क्रॉस सोसाईटी पूर्वी सिंहभूम सूरज कुमार के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में चलाये जा रहे प्लाज्मा डोनेशन अभियान में कोरोना पर विजय प्राप्त करने वाले चार लोगों अरुण कुमार सिंह ने सातवीं बार, रबीन्द्र नाथ महतो ने छठी बार, मनीष डे ने दूसरी बार, आनन्द सिंह ने पहली बार आज जमशेदपुर ब्लड बैंक में कोविड-19 मरीजों के लिए कोन्वॉल्सेन्ट प्लाज्मा का डोनेशन किया। सभी प्लाज्मा दाताओं का सम्मान प्रशस्ति पत्र तथा स्मृति चिन्ह प्रदान कर किया गया । पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन कोविड-19 के प्रभाव से मुक्त हो चुके लोगों से आग्रह करता है कि वे आगे बढ़कर प्लाज्मा का दान करें, क्योंकि वर्तमान समय में बहुत से कोविड-19 मरीजों की जीवन की आशा आपके प्लाज्मा डोनेशऩ से जुड़ी है। आपका प्लाज्मा किसी को जीवनदान दे सकता है।
*=============================*
*=======================*
कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम को लेकर राज्य सरकार द्वारा पंचायत स्तर पर प्रवासी मजदूरों के क्वारंटाइन से संबंधित दिशा-निर्देश जारी किया गया है। उक्त के आलोक में उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी सूरज कुमार की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एसएसपी, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर, निदेशक डीआरडीए, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी और अन्य सम्बंधित वरीय पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी, नगर निकाय पदाधिकारी और इंसिडेंट कमांडर के साथ बैठक किया गया तथा पंचायतों और ब्लॉक स्तर एवं नगर निकायों में क्वारन्टीन सेंटर अतिशीघ्र प्रभावी करने पर विमर्श किया गया। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि झारखंड सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार जिले में आने वाले सभी प्रवासियों का कोविड टेस्‍ट अनिवार्य कर दिया गया है, इसके अलावा उन्‍हें सात दिनों तक क्वारंटाइन में रखने का निर्देश प्राप्त है। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवासियों को पंचायत स्तर पर बने सेंटर में सात दिन तक क्वारन्टीन करने तथा घर भेजने से पहले उनका रैपिड एंटीजन टेस्ट कराया जाना अनिवार्य है।उपायुक्त द्वारा सभी इंसिडेंट कमांडर को दो दिनों के अंदर सरकारी एवं निजी स्थानों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया जहां प्रवासी मजदूरों को क्वॉरेंटाइन किया जा सकेगा। उपायुक्त द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को एक डेडीकेटेड एम्बुलेंस(ममता वाहन)तैयार रखने का निर्देश दिया गया तथा कोरोना जांच को और व्यापक बनाने पर बल दिया गया।
उपायुक्त ने कोरोना संक्रमण के रोकथाम को लेकर कोविड जांच और वैक्सीनशन की गति को बढ़ाने के उद्देश्य से सभी संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ स्पेशल ड्राइव के साथ-साथ इस दिशा में कार्य करने की बात कही। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं moic को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने सभी योग्य लाभुकों से अपील करते हुए कहा कि जो व्यक्ति कोविशील्ड टिका का पहला डोज लिए है वह ही कोविशील्ड का ही दूसरा डोज लेंगे तथा जो व्यक्ति को-वैक्सीन का पहला डोज लिए है, वह को-वैक्सीन का ही दूसरा डोज लेंगे।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिले में हो रहे टीकाकरण कार्य एवं टेस्टिंग की जानकारी ली। तथा सभी संबंधित अधिकारियों को टेस्टिंग की गति को और बेहतर करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि संक्रमण को नियंत्रित करने हेतु वैक्सिनेशन एवं टेस्टिंग दोनों महत्वपूर्ण है। इस दिशा में तेजी से कार्य करने की आवश्यकता है।
इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि जिले में जीवन रक्षक दवाओं की कोई कमी नहीं है। पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध है। उपायुक्त ने इंसिडेंट कमांडर को निर्देश दिया कि दवाओं की कालाबाजारी एवं अनाधिकृत उपयोग नहीं हो यह सुनिश्चित करेंगे। सरकार द्वारा निर्धारित रेट के अनुसार ही दवा दुकानदार ग्राहक से रेट चार्ज करेंगें। साथ ही रेमिडिसिविर को लेकर उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि पूरे जिले में किसी स्टोर में यह दवा नहीं मिलेगी, सिर्फ डेडिकेटेड अस्पतालों में उपलब्ध है जहां चिकित्सक के परामर्श पर उपलब्ध कराया जा रहा है, किसी भी व्यक्ति के रेमिडिसिविर दिलाने के झूठे दावों में विश्वास नहीं करें।
*==========================
*=======================*
जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त के निर्देशानुसार 07 मई 2021 से 45 और इससे ज्यादा उम्र के लोगों के वैक्सीनशन के लिए राजेन्द्र विद्यालय, साकची तथा संत मेरी हाई स्कूल, बिष्टुपुर को चिन्हित किया गया है। उक्त दोनों सेन्टर पर को-वैक्सीन का ही डोज दिया जाएगा। डीआरसीएचओ डॉ बी एन ऊषा ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा है कि जिन्हें कोरोना संक्रमण के लक्षण यथा सर्दी, खांसी,बुखार हो वैसे लोग वैक्सीन लेने सेंटर पर नहीं जाएं, उनके स्वास्थ्य हित में भी वैक्सीन लेना सही नहीं
*=============================*
कोविड-19 बुलेटिन : रांची से मिले 1235 पोजिटिव मामले, पूरे झारखण्ड में 6974 नए पॉजिटिव मामले, राज्य में आज 133 संक्रमितों की मृत्यु, इसके साथ ही झारखण्ड में कुल 270089 पॉजिटिव मामले, 60633 सक्रिय मामले, 205977 ठीक, 3479 मौतें हुई है