झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

झारखण्ड की बेटी का सकुशल वापसी सुनिश्चित करें..हेमन्त सोरेन

झारखण्ड की बेटी का सकुशल वापसी सुनिश्चित करें..हेमन्त सोरेन

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने झारखण्ड पुलिस को दिल्ली महिला आयोग से संपर्क कर दिल्ली के करोल बाग से रेस्क्यू की गई झारखण्ड की नाबालिग बच्ची की सकुशल राज्यवापसी और पुनर्वास हेतु संबंधित विभाग के साथ उचित कार्रवाई करते हुए सूचित करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने रेस्क्यू के लिए दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मलिवाल के प्रति आभार व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री को बताया गया कि दिल्ली महिला आयोग की टीम द्वारा झारखण्ड से दिल्ली लाई गई नाबालिग लड़की की रेस्क्यू करवाया गया है। लड़की का फर्जी आधार कार्ड बनवा दिल्ली काम करने के लिए भेजा गया था।
==================
*===========================*

*हाट-बाजार, मॉल और दुकानों का औचक निरीक्षण कर पदाधिकारियों ने सरकार द्वारा जारी किए गए एसओपी के अनुपालन का लिया जायजा, मास्क नहीं पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन पर कार्रवाई की दी चेतावनी*

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी सूरज कुमार के निर्देशानुसार जिले के चौक-चैराहों, हाट बाजार, मॉल और दुकान में कोरोना संक्रमण के रोकथाम हेतु गहन मास्क चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही लोगों को मास्क का प्रयोग करने के प्रति जागरुक किया जा रहा है। इस क्रम में जेएनएसी के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने राहगीरों के बीच मास्क का वितरण किया तथा बिना मास्क के सड़क पर दिखे लोगों को मास्क पहनने की सख्त चेतावनी दी । पदाधिकारियों द्वारा विभिन्न सार्वजनिक स्थलों हाट-बाजार, मॉल और दुकानों का निरीक्षण कर लोगों को कोविड नियमों के अनुपालन और मास्क के उपयोग के प्रति सतर्क-सजग और सावधान किया गया। लोगों को समझाया गया कि आवश्यक है कि सभी लोग साफ-सफाई, मास्क, सेनेटाईजर एवं सामाजिक दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करें एवं दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें। इससे हम कोरोना वायरस से स्वयं का एवं अपने परिवार का बचाव कर सकते हैं। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को कोरोना वायरस से बचाव हेतु मास्क पहनने की अनिवार्यता के प्रति सजग करना है, ताकि कोई भी व्यक्ति बिना मास्क पहने घर से बाहर नहीं निकलें एवं इसकी अहमियत को समझें। इसमें सभी लोगों का सहयोग आपेक्षित है।
इस दौरान दुकानदारों को सख्त हिदायत दी गयी कि कोई भी दुकानदार बिना मास्क पहने सामग्रियों का क्रय-विक्रय नही करेंगे। सभी लोग मास्क का प्रयोग अवश्य करें एवं बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को सामान नहीं दें। साथ हीं पदाधिकारियों द्वारा सभी दुकानदारों/प्रतिष्ठान संचालकों को निर्देशित किया गया कि सभी अपने-अपने दुकानों/प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई का समुचित ध्यान रखें । इस दौरान लोगों को कोविड के बढ़ते मामलों एव दुष्प्रभाव से अवगत कराया गया ।
*=============================*
*=======================*

*ओवरलोड बालू लदे 4 हाईवा से एक लाख आठ हजार रुपए जुर्माना वसूला गया*

अनुमण्डल पदाधिकारी सत्यवीर रजक एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी कुलदीप टोप्पो द्वारा घाटशिला मुख्य पथ, फुलपाल एवं फुलडुंगरी चौक में सघन वाहन चेंकिग अभियान चलाया गया। जांच के क्रम में ओवरलोड बालू लदे हाईवा से पूछताछ किया गया एवं आवश्यक कागजातों की जांच की गई। इस दौरान हाईवा संख्या JH05AY-6081, JH05AY-1526, JH05BY-3465 & JH05CW-5059 में ओवरलोड बालू लद्दे होने की पुष्टि हूई एवं उक्त वाहन स्वामी से मोटर भेकिल्स एक्ट नियमों का उल्लंघन करने के कारण कुल 1,08,000.00 (एक लाख आठ हजार ) रूपये मात्र की जुर्माना राशि वसूला गया। इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु भीड़भाड़ वाले क्षेत्र, बाजार में चल रहे वाहन के चालक एवं अन्य को नियमित मास्क का उपयोग करने हेतु निर्देश दिया गया।
*=============================*
*===========================*

आज प्रखंड सभागार में जिला के वरीय पदाधिकारी अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था नंद किशोर लाल द्वारा समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में PMAY-R अंतर्गत सभी पंचायत सचिवों को शत-प्रतिशत साप्ताहिक लक्ष्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। मनरेगा अंतर्गत प्रत्येक ग्राम में 05 योजना चालू करने का निर्देश रोजगार सेवकों को दिया गया। सभी नव निर्मित आंगनवाड़ी केंद्रों की ढलाई अप्रैल माह तक करने का निर्देश पंचायत सचिवों को दिया गया। बैठक के पूर्व वरीय पदाधिकारी द्वारा कुचिया शोली पंचायत अंतर्गत PMAY -R एवं आंगनबाड़ी (नव निर्माण) केंद्रों का भौतिक निरीक्षण किया गया।
*=============================*
*===========================*

*विधायक रामदास सोरेन द्वारा आज प्रखंड अन्तर्गत 8 अप्रैल 2021 को हुई भारी वर्षा, आंधी, तूफान से उल्दा एवम् बाघुरिया पंचायत में क्षति ग्रस्त हुए आवासों का जायजा लिया गया। इस मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी घाटशिला कुमार एस अभिनव एवं अंचलाधिकारी घाटशिला राजीव कुमार द्वारा संयुक्त रुप से जांच कि गयी। इस दौरान एवम् अन्य जनप्रतिनिधि गण एवं पदाधिकारी /कर्मी भी मौजूद थे।
*=============================*
*===========================*

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कायम है। कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर प्रशासन ने इसकी रोकथाम के लिए अब सख्त रवैया अख्तियार करना शुरू कर दिया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रवीण कुमार एवं अंचलाधिकारी अमित श्रीवास्तव के निर्देशानुसार प्रखंड कार्यालय आने वाले आगंतुकों का कोरोना जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान RTPCR से पच्चीस लोगों का स्वैब सैंपल जांच के लिए लिया गया तथा रिपोर्ट आने तक सभी को होम आईसोलेशन में रहने का निर्देश दिया गया ।
*=============================*
*=============================*

कोविड- 19 के तहत सरकार द्वारा जारी किए एस ओ पी के अनुपालन में कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय के दिए गए निर्देश के आलोक में कार्यालय मानगो नगर निगम के द्वारा डिमना रोड ,न्यू पुरुलिया रोड, पुरुलिया रोड , पर्डिह, बालिगुमा,डिमना चौक एवं अन्य क्षेत्रों में दौरा कर 8:00 बजे के बाद जो दुकान खुले हुए थे उन सभी सभी दुकानों को चेतावनी देते हुए बंद करवाया गया। सभी दुकानों एवं प्रतिष्ठानों को 8:00 बजे से पहले दुकान बंद करने की अपील की गई । कई फुटपाथ विक्रेताओं को भी फुटपाथ से दुकान 8:00 बजे तक हटाने का निर्देश दिया गया।इस दौरान कार्यालय द्वारा अनाउंसमेंट करते हुए दुकानदारों को दुकान बंद करने का निर्देश दिया गया साथ ही उदघोषणा करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने एवं मास्क के प्रयोग करने की अपील की गई। इस अवसर पर कार्यालय अधिकारी एवं कर्मी अंशु कुमार राजेश कुमार , विनोद कुमार आदि उपस्थित थे।
*=============================*