झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

कोरोना का असर मंगलवार को दिल्ली में प्रस्तावित समिट स्थगित

कोविड-19 व्यवहार संबंधित जागरूकता अभियान के अंतर्गत मास्क चेकिंग एवम् सोशल डिस्टेंस का पालन प्रखंड अन्तर्गत हो रहा है या नहीं इसके लिए आज अनुमंडल पदाधिकारी सत्यवीर रजक, प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमार एस अभिनव, अंचलाधिकारी राजीव कुमार द्वारा औचक निरीक्षण किया गया ।
इस दौरान थाना प्रभारी घाटशिला भी उपस्थित थे ।
अभियान के दौरान घाटशिला अंतर्गत रेलवे स्टेशन ,घाटशिला बाजार ,सुभाष चौक से मऊ भंडार बाजार अंतर्गत जिन दुकानों में सोशल डिस्टेंस का अनुपालन नहीं किया जा रहा था वहां दुकानदारों को नोटिस निर्गत किया गया तथा कुछ दुकान को सील अगले आदेश तक के लिए कर दिया गया।
सभी दुकानदारों एवम् आम जनों को मास्क के उपयोग का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया एवं नहीं करने पर जुर्माने से लेकर प्राथमिकी दर्ज करने के लिये भी हिदायत दी गयी।

*===========================*
*=============================*

*झारखंड विधानसभा की आंतरिक संसाधन एवं केन्द्रीय सहायता समिति के सभापति रामचंद्र सिंह एवं सदस्य सोनाराम सिंकू द्वारा परिसदन में जिले के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई समिति के समक्ष जिले के विभिन्न विभाग के पदाधिकारियों द्वारा विभागवार वार्षिक प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया । उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी सूरज कुमार द्वारा समिति को कोरोना संक्रमण रोकथाम को लेकर किए जए रहे प्रशासनिक उपायों और उपलब्ध चिकित्सीय सुविधाओं की जानकारी दी गई साथ ही राजस्व संग्रहण में जिले की उपलब्धि से अवगत कराया गया । समिति के सभापति रामचंद्र सिंह द्वारा सिविल सर्जन डॉ ए.के लाल से जिले में चल रहे वैक्सीनेसन कार्य की जानकारी ली गई सिविल सर्जन ने बताया कि कुल 47 सरकारी एवं गैरसरकारी सेंटर पर वैक्सीनेशन कार्य सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है वैक्सीन की कोई कमी नहीं है तथा लोगों में भी वैक्सीनेशन को लेकर जागरूकता देखी जा रही है
बैठक को लेकर पत्रकारों से बातचीत के क्रम में सभापति श्री सिंह ने कहा कि झारखंड सरकार राज्य में विकास कार्यों को गति देने को लेकर प्रयासरत है, विकास कार्यों के सफल क्रियान्वयन में सरकार को प्राप्त होने वाले राजस्व की काफी महत्वपूर्ण भूमिका होती है ऐसे में गत वित्तीय वर्ष में विभिन्न विभागों द्वारा राजस्व संग्रहण में किए गए उल्लेखनीय कार्यों की समीक्षा समिति द्वारा की जा रही है । सभी विभागों से रिपोर्ट प्राप्त किया गया है, जिसका अध्ययन करते हुए समिति द्वारा महत्वपूर्ण सुझाव दिए जाएंगे ताकि राज्य में विकास कार्य की गति में कमी नहीं आए । इस अवसर पर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी सूरज कुमार, उप विकास आयुक्त परमेश्वर भगत, अवर सचिव रामाशीष यादव, अपर उपायुक्त प्रदीप प्रसाद, निदेशक एनईपी ज्योत्सना सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार तथा अन्य सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे
*=============================*
*=============================*

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन काफी सतर्क है । उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी सूरज कुमार ने कहा कि कोविड-19 के सेकेंड वेव का जो खतरा है वह पूरे देश में है । इसी क्रम में पूर्वी सिंहभूम जिले में भी पिछले सात दिनों में कोरोना संक्रमण में बढ़ोत्तरी हुई है, लगभग एक सौ की संख्या में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं, इसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग एवं केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अनुरुप मास्क चेकिंग अभियान एवं सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने को लेकर विशेष अभियान चलाया है जिसके तहत इंसीडेंट कमांडर एवं अन्य मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई है । विभिन्न चेकनाका बनाए गए हैं तथा सुनिश्चित किया जा रहा है सभी चेक नाकों पर मास्क नहीं पहनने वालों की चेकिंग हो साथ ही साथ भीड़ भाड़ वाले इलाकों जहां सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन अक्सर होता है वहां धावा दल जाए । रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड में विशेष निगरानी रखी जा रही है । रोड में बिना मास्क पहने व्यक्ति पकड़े जा रहे हैं उनका कोरोना जांच किया जा रहा है ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार पर रोकथाम लगाया जा सके ।
उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि कोरोना संक्रमितो के इलाज के लिए टाटा मेन अस्पताल में तीन सौ बेड तैयार हैं जिसमें छत्तीस सीसीयू बैड हैं । टाटा मोटर्स हॉस्पिटल में तीस बेड उपलब्ध हैं तथा पचास अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की जा रही है वहीं एमजीएम में एक सौ दस बेड उपलब्ध है । साथ ही साथ अन्य निजी अस्पतालों में जो बिना लक्षण वाले मरीज हैं तथा जिनके घर में आइसोलेशन की सुविधा नहीं है उनलोगों के लिए कोविड केयर सेंटर की स्थापना की जा रही है तीस अप्रैल तक जिले में बारह सौ आइसोलेशन बेड उपलब्ध हो जाएंगे । इसके अतिरिक्त प्रत्येक प्रखंडों में पचास आइसोलेशन बेड बनाये गए हैं, साथ ही साथ सभी सीएचसी में ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था सुनिश्चित करा रहे हैं ।
उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम में टीकाकरण काफी महत्वपूर्ण जिसको लेकर पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन पूरी तरह कटिबद्ध है । उन्होने कहा कि पैंतालीस वर्ष से उपर के लोगों का टीकाकरण सफलतापूर्वक सरकारी तथा सताइस निजी अस्पताल में संचालित किया जा रहा है । उन्होंने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र में जाकर अवश्य टीकाकरण करायें ताकि पूर्वी सिंहभूम जिला जल्द से जल्द कोरोना संक्रमण से मुक्त हो सके ।

*=============================*
*===========================*

कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय के निर्देशानसार कार्यालय मानगो नगर निगम के अधिकारियों के द्वारा नगर निगम के कई क्षेत्रों में दौरा कर मास्क जांच अभियान चलाया गया एवं लोगों से मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेंसिंग एवं सैनिटाइजर उपयोग करने की अपील की गई।कई प्रतिष्ठानों, शॉपिंग कंपलेक्स चौक चौराहों पर मास्क जांच अभियान चलाया गया।
जांच अभियान मानगो चौक एवं डिमना रोड आदि स्थानों पर चलाया गया। जांच अभियान के दौरान वैसे प्रतिष्ठान एवं दुकान जहां के कर्मियों के द्वारा मास्क नहीं लगाकर एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किए जा रहे थे वैसे दुकानों को बंद करने की चेतावनी दी गई।
कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय ने बताया कि चलाए जाने वाले अभियान में यदि प्रतिष्ठान दुकान,शॉपिंग कंपलेक्स ,बैंक एवं अन्य के द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जाता है और इन प्रतिष्ठानों दुकानों में कार्यरत लोगों के द्वारा मास्क पहने नहीं पाए जाते हैं तो इनके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई किए जाएंगे। नगर प्रबंधक निशांत कुमार, राहुल कुमार आदि के द्वारा अभियान चलाया गया।

*कोविड-19:रांची से मिले 569 पोजिटिव मामले, पूरे झारखण्ड में 1086 नए पॉजिटिव मामले, इसके साथ ही झारखण्ड में कुल 128332 पॉजिटिव केस, 5882 सक्रिय मामले, 121310 ठीक, 1140 मौतें हुई हैं*

*रांची- झारखंड में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार मंगलवार को राज्यहित में कड़ा फैसला ले सकती है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में छह अप्रैल को उच्च स्तरीय समिति की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में आपदा मंत्री बन्ना गुप्ता के अलावा मुख्य सचिव, गृह विभाग के प्रधान सचिव, आपदा प्रबंधन प्रभाग के सचिव, स्वास्थ्य सचिव, परिवहन विभाग के सचिव आदि शामिल होंगे। इस बैठक में पिछले पन्द्रह दिनों के कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति की समीक्षा होगी और कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने पर सरकार गंभीर निर्णय लेगी।*

*झारखंड में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए एक बार फिर से लॉकडाउन लगाने की तैयारी है। सरकार के स्‍तर पर आपदा प्रबंधन विभाग पूरे मामले पर पैनी नजर रख रहा है। सीएम हेमंत सोरेन मंगलवार को इस पर हाई लेवल कमेटी के साथ बिगड़ते हालात पर चर्चा कर बड़ा फैसला ले सकते हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर लगाम कसने के लिए राज्य सरकार एक बार फिर से सार्वजनिक स्‍थानों को सील कर सकती है। मसलन, स्‍कूल-कॉलेज, पार्क, मंदिर-मस्जिद, गुरुद्वारा-चर्च, मॉल, पार्क और सिनेमा हॉल आदि बंद किए जा सकते हैं।
शादी-विवाह समेत दूसरे आयोजनों पर भी प्रतिबंध लगाया जा सकता है। इससे पहले सरकार ने रामनवमी ओर सरहुल जुलूस निकालने पर राज्‍यभर में रोक लगा रखी है। झारखंड के कई जिलों में तीस अप्रैल तक धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। इधर मंगलवार को हो रही आपदा प्रबंधन की बैठक को लेकर सरकार के अधिकारी सोमवार से ही पूरी प्‍लानिंग में जुटे हैं। नीति निर्धारक कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए कड़े फैसले की दरकार बता रहे हैं। सरकारी सूत्र भी झारखंड में फिर से लॉकडाउन लगाने की ओर इशारा कर रहे हैं। * 

*कोरोना का असर मंगलवार को दिल्ली में प्रस्तावित समिट स्थगित*

*मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग समिट को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र में निवेश बढ़ाने के लिए आयोजित कार्यक्रम के स्थगित होने के पीछे कोरोना को कारण माना जा रहा है। विभाग की परामर्शी कंपनी अर्न्स्ट एंड यंग के सूत्रों के अनुसार दिल्ली सरकार ने भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों के आयोजन से परहेज करने को कहा जिस पर राज्य सरकार के अफसरों ने कार्यक्रम स्थगित करने का फैसला लिया है*

*सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त रेमडेसिविर उपलब्ध : स्वास्थ्य विभाग*

स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि सरकारी अस्पतालों में वर्तमान में पर्याप्त मात्रा में रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध हैं। वर्तमान में ढाई हजार वायल उपलब्ध हैं जबकि दो हजार वायल शीघ्र उपलब्ध होंगे। साथ ही आवश्यकतानुसार सभी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु सभी प्रमुख निर्माता कंपनियों से निर्बाध आपूर्ति हेतु निर्देश दिया गया है।
विभाग के अनुसार, झारखंड में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण उपचार हेतु रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग बढ़ी है। रेमडेसिविर इंजेक्शन एक शिड्यूल औषधि है जिसे सिर्फ चिकित्सक के परामर्श एवं देखरेख में अस्पताल में दिया जाना है। कालाबाजारी को रोकने तथा जरूरतमंद मरीजों तक रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु स्वास्थ्य विभाग के द्वारा औषधियों के वितरण पर लगातार निगरानी रखी जा रही है।*

*कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह काफी बढ़ा है, लेकिन इसकी व्यवस्था बदहाल है। राजधानी रांची में ही कई केंद्रों पर टीका ही नहीं तो अधिसंख्य केंद्रों पर इंतजाम पूरी तरह फीका था। टीका लेने पहुंचे लोगों की बैठने की भी उचित व्यवस्था नहीं थी। कई केंद्रों पर टीका नहीं पहुंचने से लोगों को वापस लौटा दिया गया। कई केंद्रों पर काफी देर से भी टीका पहुंचा।
राज्य में टीका की भी कमी हो गई है। स्थिति यह है कि वर्तमान में लगभग दो लाख डोज ही टीका उपलब्ध है। इनमें अधिसंख्य कोविशील्ड का टीका है, जबकि चार से पांच हजार कोवैक्सीन दूसरी डोज के लिए सुरक्षित रखे गए हैं। इधर राज्य सरकार रविवार से आठ दिनों का विशेष टीकाकरण अभियान भी शुरू कर चुकी है। इसमें प्रतिदिन लगभग डेढ़ लाख डोज की खपत है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र से अविलंब दस लाख डोज की मांग की है।
स्वास्थ्य विभाग को उम्मीद है कि मंगलवार को कुछ टीका केंद्र से उपलब्ध हो जाएगा। इधर, सोमवार को एचईसी वेलनेस सेंटर में सुबह से ही टीका खत्म हो गया था जबकि टीका लगाने लोग सुबह से ही वहां पहुंचने लगे थे। बाद में वेलनेस सेंटर के प्रबंधन ने टीका नहीं होने का पोस्टर चिपका दिया। आइएएस क्लब तथा आइएमए में भी टीका खत्म हो जाने से लोगों को परेशानी हुई। वहीं रांची सदर अस्पताल तथा डोरंडा के रिसालदार स्थित स्वास्थ्य केंद्रों में टीका तो उपलब्ध थे लेकिन लोगों को भारी भीड़ और कुव्यवस्था का सामना करना पड़ा।
कम केंद्र होने से उमड़ रही भीड़ संक्रमण बढ़ने का खतरा रांची शहरी क्षेत्र में कम टीका केंद्र होने से भी लोगों को परेशानी हो रही है। इन केंद्रों पर भारी भीड़ उमड़ पड़ रही है। शारीरिक दूरी के नियमाें के अनुपालन के लिए पर्याप्त व्यवस्था, सुरक्षा कर्मी तथा वॉलेंटियर का घोर अभाव है*

*वर्तमान में लगभग दो लाख डोज उपलब्ध हैं। केंद्र से दस लाख डोज की मांग की गई है।*.

इसे लेकर 23 मार्च तथा दो अप्रैल को दो बार केंद्र को पत्र लिखा गया। उम्मीद है कि मंगलवार तक राज्य को टीका मिलेंगे। के के सोन, सचिव, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग। विशेष अभियान के दूसरे दिन 93992 लोगों को लगा टीका
कोरोना टीकाकरण विशेष अभियान के तहत सोमवार को दूसरे दिन 93,992 लोगों का टीकाकरण हुआ। इनमें 89,787 को पहली डोज का टीका लगा जबकि 4,205 लोगों ने दूसरी डोज का टीका लगवाया। राज्य में अबतक 16,94,046 लोगों को पहली डोज का टीका लग चुका है। इनमें 4,28,794 हेल्थ केयर वर्कर्स तथा फ्रंट लाइन वर्कर्स शामिल हैं। वहीं, 45 वर्ष से अधिक आयु के 12,65,252 लोगों को भी पहली डोज लग चुकी है। इस आयु वर्ग के लोगों में कुल लक्ष्य 72.32 लाख के विरुद्ध 17 फीसद को पहली डोज लग चुकी है।
वहीं, लक्ष्य के विरुद्ध 84 फीसद हेल्थ केयर वर्कर्स तथा फ्रंट लाइन वर्कर्स को पहली डोज लग चुकी है। वहीं,अबतक 2,69,131 लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है जिनमें 1,47,124 हेल्थ केयर वर्कर्स तथा फ्रंट लाइन वर्कर्स शामिल हैं। 45 वर्ष से अधिक आयु के 55,137 लोगो को भी दूसरी डोज का टीका लग चुका है। बता दें कि विशेष टीकाकरण अभियान के पहले दिन रविवार को 82,575 लोगों को कोराना का टीका लगा था। इनमें 80,184 लोगों का पहली डोज का टीकाकरण हुआ था, जबकि 2,391 को दूसरी डोज का भी टीका लगाया गया था*

*बिहार के गोपालगंज में सीआईडी के सब इंस्पेक्टर की होटल में संदिग्ध अवस्था में मौत, होटल के कमरे से शराब की तीन खाली बोतलें बरामद की गई*