झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

धनतेरस को लेकर इलेक्ट्रॉनिक बाजार में चमक, दूर होगा बाजार का अंधियारा

जमशेदपुर शहर में धनतेरस पर्व को लेकर बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है. धनतेरस में सोना, चांदी के जेवर और बर्तन के अलावा इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की खरीददारी के लिए दुकानों में भीड़ लगी है.
जमशेदपुर: शहर में दीपावली पर्व को लेकर बाजार पूरी तरह से सज गया है. कोरोना काल के सात महीने बाद अब बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है. धनतेरस में सोना चांदी के जेवर और बर्तन के अलावा इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की खरीददारी के लिए दुकानों में भीड़ है. ग्राहकों ने बताया कि वह स्वदेशी प्रोडक्ट खरीदना पसंद कर रहे हैं. वहीं दुकानदारों में ग्राहकों की भीड़ से उम्मीद जगी है.
धनतेरस के मौके पर इलेक्ट्रॉनिक सामान की खरीददारी पर दुकानदारों की ओर से ग्राहकों को कई तरह के आकर्षक छूट और गिफ्ट भी दिए जा रहे हैं. वहीं इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने वाले ग्राहकों का रुझान स्वदेशी प्रोडक्ट की तरफ ज्यादा देखने को मिला है. लोग चाइना निर्मित सामान का बहिष्कार कर रहे हैं. गलवान घाटी की घटना के बाद देश में चीन का विरोध करते हुए लोगों ने चाइनीज वस्तुओं का विरोध करना शुरू कर दिया है, जिसके कारण बाजारों में स्वदेशी निर्मित सामान की मांग बढ़ी है.
इलेक्ट्रॉनिक दुकान में सामान खरीदने वाले ग्राहक ने बताया कि कोरोना काल के सात महीने बाद बाजार में खरीददारी करने का मौका मिला है दीवाली को लेकर उत्साह है, लेकिन वह चाइनीस प्रोडक्ट का बहिष्कार करते हुए इंडियन मेड सामान को खरीदना पसंद कर रहे हैं.
दुकानदार बताते हैं कि सात माह के लॉकडाउन में जनता का पैसा बचा है और हाल के दिनों में कई कंपनियों की ओर से बोनस दिए जाने के बाद लोग खरीददारी करना पसंद कर रहे हैं. ऑनलाइन क्लास होने की वजह से स्मार्ट टीवी लैपटॉप और मोबाईल की मांग बढ़ी है. चाइना मेड उत्पादक की मांग घटी है. अब इंडियन मेड उत्पादक की संख्या बढ़ी है, जिसे ग्राहक खरीदना पसंद कर रहे हैं.
इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद का बाजार भाव
उत्पाद बाजार भाव
टीवी 10,000 से 5 लाख तक
फ्रिज 12,000 से 3 लाख तक
वाशिंग मशीन10,000 से 1 लाख तक
मिक्सी 2,000 से 10 हजार तक
मोबाईल 5,000 से 2 लाख तक
होम साउंड सिस्टम 4,000 से 7 लाख तक
लैपटॉप 23,000 से 2 लाख तक