झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

विरोध प्रदर्शन करने पर लॉक डाउन नियम उल्लंघन के तहत की जाएगी कार्रवाई- अनुमंडल पदाधिकारी

कुणाल सारंगी

अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम चन्दन कुमार द्वारा आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि प्रात सूचनानुसार पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। उक्त अवसर पर जमशेदपुर में कई चौक चौराहे, सार्वजनिक स्थलों पर कुछ संस्थाओं/व्यक्तियों द्वारा दिये जलाने, धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन करने या उसका विरोध करने की आम सूचना है। इस क्रम में इन स्थानों पर भीड़ इकट्ठा होने से लॉक डाउन के नियमों एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन की प्रबल संभावना है

गृह मंत्रालय, भारत सरकार के आदेश के आलोक में मुख्य सचिव, झारखंड सरकार द्वारा इस राज्य में दिनांक 30 अगस्त तक लॉक डाउन की अवधि को विस्तार किया गया है। पूर्व में ही गृह मंत्रालय भारत सरकार तथा मुख्य सचिव झारखंड सरकार के आदेश के आलोक में सोशल/पॉलिटिकल/स्पोर्ट्स/इंटरटेनमेंट/ एकेडमिक/ कल्चरल/रिलिजियस फंक्शन तथा अन्य भीड़ भाड़ वाले कार्यक्रम पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया गया है। इसका शत प्रतिशत अनुपालन नही किए जाने की स्थिति में कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव में अत्यधिक वृद्धि होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

अतः आगाह किया जाता है कि यदि किसी की किसी समूह/ संस्थान/ व्यक्तियों द्वारा भीड़ इकट्ठा कर चौक-चौराहों/ सार्वजनिक स्थल इत्यादि पर कोई धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है या विरोध प्रदर्शन किया जाता है जिससे उनके ऊपर उल्लिखित लॉक डाउन के नियमों का उल्लंघन होता है तो ऐसे समूह/संस्थान/व्यक्तियों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188, धारा 295-ए, धारा 296, आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 तथा सुसंगत धाराओं के तहत कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।