झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने की समीक्षा बैठक

कुणाल सारंगी

चाईबासा में जिला शिक्षा पदाधिकारी नीरजा कुजूर की अध्यक्षता में पीएलसी और अन्य गतिविधियों के क्रियान्वयन से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की गई. बैठक में जिला प्रशासन की ओर से शुरू किए गए यूट्यूब चैनल आधारित ‘आओ पढ़ें एला बु पढ़ाओवाः’ कार्यक्रम पर चर्चा की गई.

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिला शिक्षा पदाधिकारी सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी नीरजा कुजूर की अध्यक्षता में पीएलसी और अन्य गतिविधियों के क्रियान्वयन से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई. बैठक में जिला स्तर पर अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, पीएलसी की जिला कोर समिति के सदस्य और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रखंड स्तर पर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी और पीएलसी के नव चयनित शिक्षक उपस्थित रहे.
बैठक में कोविड-19 संक्रमण अवधि में शैक्षणिक निरंतरता को बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से शुरू किए गए यूट्यूब चैनल आधारित ‘आओ पढ़ें एला बु पढ़ाओवाः’ कार्यक्रम को प्रखंड स्तर पर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी की अध्यक्षता में शिक्षक-शिक्षिकाओं को शामिल करते हुए अधिकतम 25 की संख्या में पीएलसी गठन करने संबंधी बिंदुओं पर चर्चा की गई. निर्धारित समय में सिलेबस को पूरा करने के लिए जिला और प्रखंड स्तर पर गठित पीएलसी की ओर से आपसी समन्वय स्थापित कर योजनाबद्ध तरीके से अधिक से अधिक संख्या में गुणवत्तापूर्ण वीडियो का निर्माण करने के लिए निर्देशित किया गया है.
जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया गया कि प्रखंड स्तर पर तैयार किए गए वीडियो की गुणवत्ता आदि की जांच प्रथम चरण में प्रखंड स्तरीय पीएलसी समिति करेगी. इसके संतोषजनक पाए जाने पर ही वीडियो को जिला स्तर पर अग्रसारित किया जाएगा. सभी संबंधित पदाधिकारियों, पीएलसी के शिक्षक-शिक्षिकाओं को इस संबंध में जानकारी दी गई है कि निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर वीडियो बनाने के लिए 25 अगस्त तक की तिथि निर्धारित की गई है. साथ ही कम समय को देखते हुए 14 अगस्त तक निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 25% लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है.