झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

जमशेदपुर पूर्वी विधायक सरयू राय ने प्रबंध निदेशक टाटा स्टील यूआईएसएल जमशेदपुर को पत्र लिखकर जमशेदपुर की कतिपय बस्तियों में पेयजल आपूर्ति में अनियमितता तथा पेयजल कनेक्शन चालू नहीं करने के संबंध में लिखा है

जमशेदपुर- जमशेदपुर पूर्वी विधायक सरयू राय ने प्रबंध निदेशक टाटा स्टील यूआईएसएल जमशेदपुर को पत्र लिखकर
जमशेदपुर की कतिपय बस्तियों में पेयजल आपूर्ति में अनियमितता तथा पेयजल कनेक्शन चालू नहीं करने के संबंध में लिखा है
श्री राय ने उपर्युक्त विषय में निम्नांकित बिन्दुओं की आपका ध्यान आकृष्ट कराना चाहता हूँ:-

1.महानंद बस्ती तथा ईस्ट प्लांट बस्ती के शिवनगर काॅलोनी क्षेत्रों में गत चार दिनों से पेयजल आपूर्ति नहीं होने की समस्या से वहाँ के नागरिकों ने मुझे अवगत कराया है।

2.जोजोबेड़ा में भी विगत दो दिनों से पेयजल की आपूर्ति बन्द है।

3.इस बारे में टाटा स्टील यूआईएसएल के स्थानीय अधिकारियों को सूचित करने पर जवाब मिलता है कि मरम्मत का कार्य होने के कारण आपूर्ति बंद है, जो प्रथम दृष्टया विश्वसनीय प्रतीत नहीं होता है। यदि ऐसा है तो बस्तीवासियों को अग्रिम सूचना भेज दिया जाना चाहिए।

4.जेम्को महानंद बस्ती के सौ से अधिक परिवारों ने विगत तीन महीने पहले पानी का कनेक्शन लेने के लिए जुस्को को आवेदन दिया है, वे शुल्क देने के लिए तैयार है। इस इलाके में पेयजल आपूर्ति की पाईप लाईन भी बिछा दी गई है। परन्तु इसका कनेक्शन चालू नहीं किया जा रहा है।

5.ऐसी ही स्थिति इन्दर सिंह बस्ती की है जहाँ कुछ माह पूर्व पाईपलाईन बिछा दी गई है। बस्ती के 50 से अधिक परिवारों ने पेयजल का कनेक्शन लेने के लिए फाॅर्म भी जमा कर दिया है, परन्तु कनेक्शन नहीं जोड़ा जा रहा है।

जिन बस्तियों में अचानक पेयजल की आपूर्ति बंद कर दी जाती है अथवा जहाँ का पेयजल कनेक्शन चालू नहीं किया गया है, उन बस्तियों में टैंकर से पेयजल की आपूर्ति की जाय यह हमारा प्रयास रहता है। आमतौर पर जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र के टैंकर यह कार्य करते हैं। जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र के टैंकरों को समीय के पानी टंकी से पेयजल उपलब्ध करा दिया जाता है ताकि वे नजदीकी बस्तियों में पेयजल की आपूर्ति कर सके। कुछ दिनों से इसमें कठिनाई आ रही है। जेमको, जोजोबेड़ा इन्दर सिंह बस्ती आदि इलाकों में पेयजल आपूर्ति करने वाला जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र के टैंकर को सिदगोड़ा की पानी टंकी से पानी मिल जाता था। परन्तु अब उन्हें बिष्टुपुर से पानी लाने के लिए कहा जा रहा है। जिसकी दूरी आपूर्ति किये जाने वाले क्षेत्रों से काफी अधिक है।

आप सहमत होंगे कि पेयजल मानव जीवन की एक मूलभूत आवश्यकता है। मैं इस बारे में हमेशा आप लोगों को तकलीफ देता रहा हूँ कि पेयजल आपूर्ति में कोई बाधा न पंहुचे। मैं पुनः आपसे अनुरोध कर रहा हूँ कि उपर्युक्त बस्तियों सहित वैसे सभी बस्तियों में जहाँ पीने का पानी पाईपलाईन टीएसयूआईएसएल ने बिछा दिया है, लोग शुल्क देने के लिए तैयार है। वहाँ पेयजल का कनेक्शन अविलंब चालू करा दिया जाय। साथ ही जिन बस्तियों में अभी तक पानी नहीं पहंुच पाया है उनमें पेयजल आपूर्ति करने वाले टैंकर इन बस्तियों के समीपवर्ती पानी टंकियों से पानी भरने की सुविधा दी जानी चाहिए। आशा है कि आप इस बारे में मानवीय आधार पर शीघ्र आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश देना चाहेंगे।