झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

प्रखण्ड सभागार पटमदा में प्रखण्ड प्रमुख  बालिका सोरेन की अध्यक्षता में पंचायत समिति की बैठक का आयोजन किया गया

प्रखण्ड सभागार पटमदा में प्रखण्ड प्रमुख  बालिका सोरेन की अध्यक्षता में पंचायत समिति की बैठक का आयोजन किया गया । बैठक में प्रखण्ड में चल रहे विभिन्न योजनाओं की विभागवार समीक्षा की गई विशेषकर मनरेगा अंतर्गत बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत चलाए जा रहे लोग जोड़ो गड्ढा कोडो अभियान  प्रत्येक ग्राम में पांच योजना संचालित किया जाने, एससी/ एसटी भागीदारी को बढ़ाने, प्रधानमंत्री आवास योजना में लंबित आवासों को जल्द पूर्ण कराने, 14.07.2023 से 14.08.2023 तक शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवेदन प्राप्त कर पंचायत सचिव एवं मुखिया गण के सहयोग से जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाए जाने, स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत दवा दुकान हेतु आवेदन प्राप्त करने, कृषि विभाग अंतर्गत टपक सिंचाई योजना हेतु आवेदन प्राप्त करने, आपूर्ति विभाग अंतर्गत खाद्य आपूर्ति से जुड़े सतर्कता समिति को सक्रिय करने एवं अन्य सभी विभागों के अंतर्गत चल रहे महत्वपूर्ण योजना के बारे में चर्चा की गई । बैठक में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी  अरविंद बेदिया, जिला परिषद सदस्य, विधायक प्रतिनिधि, मुखिया गण, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, प्रखण्ड समन्वयक, पंचायत राज, प्रखंड समन्वयक पीएमएवाईजी  प्रभारी प्रखण्ड कल्याण पदाधिकारी, जेएसएलपीएस  के प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक, प्रखण्ड कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा, पेयजल विभाग के प्रतिनिधि,शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि एवं अन्य उपस्थित हुए ।*==============================*

*==============================*

जवाहर नवोदय विद्यालय में शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू है । पंजीकरण नि:शुल्क हो रहा है तथा पंजीकरण की अंतिम तिथि 10.08.2023 निर्धारित है। जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छह में नामांकन हेतु चयन परीक्षा 04.11.2023(Winter bound JNV’s) तथा 20.01.2024 (Summer bound JNV’s) को आयोजित की जाएगी । जिले के सभी सुयोग्य बालक-बालिकाओं से अपील है कि ज्यादा से ज्यादा की संख्या में www.navodaya.gov.in पर पंजीकरण कराते हुए चयन परीक्षा में जरूर शामिल हों *==============================*

*==============================*

जिला दंडाधिकारी-सह- उपायुक्त  विजया जाधव द्वारा डेंगू के प्रकोप से बचाव के लिए जिलेवासियों से सतर्क एवं सुरक्षित रहने की अपील की गयी है । डेंगू/चिकनगुनिया संक्रमित एडिस मच्छर के काटने से होता है । तेज बुखार, जोड़ों एवं मांसपेशियों में दर्द को अनदेखा नहीं करें, यह डेंगू/चिकनगुनिया हो सकता है। उक्त लक्षण दिखाई दें तो तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

*अपने घर एवं आस पास मच्छरों के प्रजनन को रोकने हेतु आवश्यक उपाय करें।

*क्या करें

• डेंगू/चिकनगुनिया फैलाने वाले एडिस मच्छर साफ पानी में ही पनपते हैं, इसलिए पानी के बर्तनों, पानी की टंकी आदि को ढंक कर रखें। घर के आस-पास सफाई रखें।

• जब भी सोयें, मच्छरदानी के अंदर ही सोयें

• एडिस मच्छर हमेशा दिन के समय काटते हैं, इसलिए पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें।

• डेंगू/चिकनगुनिया बुखार के उपचार के लिए कोई विशेष दवा नहीं है। अगर डेंगू/चिकनगुनिया के लक्षण दिखाई दे, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

• मच्छरों से बचाव के लिए घर की खिड़की तथा दरवाजे पर जाली लगवायें

*क्या नहीं करें*

• घर के आस-पास या छत पर प्रयोग में न आने वाले बर्तन, टायर आदि नहीं रखें एवं घर में कूलर, बाल्टी, फूलदान, फ्रिज ट्रे में पानी जमा नहीं होने दें।

• टूटे हुए बर्तन, प्रयोग में नहीं आने वाली बोतलें, टिना, बेकार के टायरों को जमा नहीं रखें, क्योंकि बारिश के मौसम में इन्हीं में पानी जमा होता है, जिसमें एडिस मच्छर पनपते हैं।

• बुखार होने पर उसे अनदेखा नहीं करें।

• बगैर जाली लगे खिड़की तथा दरवाजे शाम एवं सुबह में खुले न रखें, क्योंकि इस समय मच्छरों का प्रकोप अधिक रहता है।*==============================*