झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

झारखंड में पारा शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी का रास्ता साफ पचास फीसदी तक होगी वृद्धि

झारखंड में पारा शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी का रास्ता साफ पचास फीसदी तक होगी वृद्धि

झारखंड में पारा शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है पारा शिक्षकों को बस राज्य सरकार के प्रावधान में पास होना है, उसके बाद उनकी मानदेय की बढ़ोतरी पचास फीसदी तक कर दी जाएगी. इसके लिए एक शिक्षक को चार अवसर दिए जाएंगे.
रांची: झारखंड में पारा शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है. पारा शिक्षकों के मानदेय बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है बसरते उन्हें हेमंत सरकार के दिए गए प्रावधान में सफल होना होगा. दरअसल, पारा शिक्षकों की मानदेय में बढ़ोतरी को लेकर राज्य सरकार आकलन परीक्षा का प्रवधान लेकर आई है. इस आकलन परीक्षा में सफल शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी की जाएगी. इस आकलन परीक्षा में वैसे पारा शिक्षक शामिल होंगे, जिन्होंने शिक्षक पात्रता परीक्षा में पास नहीं की हैं.
राज्य सरकार ने पारा शिक्षकों की आकलन परीक्षा की जिम्मेदारी झारखंड एकेडमिक काउंसिल को दी है. परीक्षा का आयोजन जैक करेगी, जिसके लिए आवेदन जारी है. आवेदन की अंतिम तिथि 7 अक्टूर है. कहा जा रहा है कि आवेदन की तिथि में बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है. हालांकि, अभी परीक्षा तिथि भी जारी नहीं की गई है जैक ने अपील की है कि आवेदन को सावधानीपूर्वक भरें क्योंकि बाद में बदलाव या सुधार संभव नहीं है.
जैक की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा के लिए पारा शिक्षक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अधिकारिक वेबसाइट पर ली जा रही है. शिक्षक सात अक्टूबर तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. एप्लीकेशन फॉर्म का शुल्क 750 रूपए तय किया गया है. हालांकि एससी, एसटी और दिव्यांग कोटे से आने वाले पारा शिक्षकों को बतौर शुल्क 500 रुपये ही देने होंगे. शुल्क देने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर है, जो ऑनलाईन निर्गत चालान के माध्यम से इंडियन बैंक की शाखा में जमा करना है.
यह आकलन परीक्षा दो लेवल में ली जा रही है. पहला लेवल कक्षा 1 से 5 के लिए और दूसरा लेवल कक्षा 6 से 8 के लिए होगा. पहले लेवल की परीक्षा 200 अंकों और दूसरे लेवल की परीक्षा 250 अंकों के लिए होगी. पहले लेवल में 6 पेपर हैं. जिसमें 4 कंपलसरी और 2 वैकल्पिक होंगे. वहीं दूसरे लेवल की परिक्षा में 5 पेपर होंगे. जिसमें 4 कंपलसरी और एक वैकल्पिक होगा.
दरअसल, इससे पहले शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टेट में सफल पारा शिक्षकों के मानदेय में 50 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. जबकि जिन पारा शिक्षकों ने टेट पास नहीं किया है, उनकी मानदेय 40 फीसदी ही बढ़ाई गई थी. अब आकलन परीक्षा में सफल होने के बाद उनकी मानदेय में और 10 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी जाएगी.
झारखंड में 60 हजार से भी ज्यादा पारा शिक्षक कार्यरत हैं. जिनमें लगभग 14 हजार ने ही टेट की परीक्षा पास की है. बाकी के पारा शिक्षक जिन्होंने टेट पास नहीं की है, उन्हें इस आकलन परीक्षा में शामिल होना है. शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि पारा शिक्षकों इस परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है. एक पारा शिक्षक को इस परीक्षा पास करने के लिए ज्यादा से ज्यादा चार अवसर दिए जाएंगे. आकलन परीक्षा में सफल नहीं हो पाने पर मानदेय में वृद्धि नहीं की जाएगी.