झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

मौत का झटकाः ग्यारह हजार वोल्ट हाई टेंशन की चपेट में आए दो किसान

पूर्वी सिंहभूम के बहरागोड़ा में दो किसानों ने जान गंवा दी. दोनों किसान हाई टेंशन तार की चपेट में आ गए. जिससे मौके पर ही दोनों की मौत हो गई.
बहरागोड़ाः दो किसान अकाल मौत के मुंह में समा गए. एक चूक और विभागीय लापरवाही में दोनों की जान चली गई. पूर्वी सिंहभूम में बहरागोड़ा प्रखंड के जाड़ापाल गांव में ग्यारह हजार वोल्ट हाई टेंशन तार की चपेट में आने से दो किसानों की मौत हो गई.
ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह लगभग दस बजे कांदन सोरेन और बोड़ोज हांसदा खेत में काम करने जा रहे थे. इस क्रम में लकड़ी के सहारे खड़ा ग्यारह हजार वोल्ट का तार टूटकर गिर गया. इस हाई टेंशन तार के गिरने से खेत में बिजली का करंट दौड़ गया. इस करंट की चपेट में कांदन और बोड़ोज आ गए. जिससे दोनों किसानों ने मौके पर ही तड़प-तड़पकर अपनी जान गंवा बैठे.इस घटना को लेकर बताया जाता है कि जाड़ापाल गांव के एक टोला का ट्रांसफर खराब हो गया था. इस दौरान एक टोला से दूसरा टोला में लकड़ी का खंभा लगाकर उसके सहारे ग्यारह हजार वोल्ट का हाई टेंशन तार दौड़ाया गया था. भले ही खराब ट्रांसफर्मर को बदल कर नया लगा दिया गया है. फिर भी बिजली विभाग की लापरवाही के चलते लकड़ी के खंभे से हाई टेंशन बिजली का तार हटाया नहीं गया था, यही खंभा दुर्घटना का कारण बना, जिसमें दो किसानों को अपनी जान गंवानी पड़ी. दो किसानों की अकाल मौत से इलाके में मातम पसर गया. घटना को लेकर ग्रामीणों में दुख है और इसे विभागीय लापरवाही का नतीजा करार दिया. इस घटना की सूचना पाकर स्थानीय विधायक समीर महांती मौके पर पहुंचे और पूरी घटना और वस्तुस्थिति की जानकारी ली.