झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

घर बैठे कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी में जमशेदपुर रेड क्रॉस सोसायटी

झारखंड में वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाई जा रही है. इसको लेकर इंटेंसिव ड्राइव चलाया जा रहा है. शासन-प्रशासन लोगों से वैक्सीन लेने की अपील कर रहा है. इसको लेकर जमशेदपुर रेड क्रॉस सोसायटी लोगों को घर बैठे कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी में है.
जमशेदपुरः अब घर बैठे वैक्सीन देने की तैयारी की जा रही है. जमशेदपुर रेड क्रॉस सोसाइटी ने निर्धारित शुल्क पर लोगों को घर जाकर वैक्सीन देने की योजना बनाई है. जमशेदपुर रेड क्रॉस सोसायटी के मानद सचिव ने बताया कि वैक्सीन लेने वालों को बिना रजिस्ट्रेशन कराए, निर्धारित शुल्क पर वैक्सीन दिया जाएगा. साथ ही घर जाकर वैक्सीन देने के लिए अतितिक्त शुल्क तय किया गया है.
कोरोना महामारी से निपटने के लिए देश में वैक्सिनेशन शुरू कर दिया गया है. सरकारी संस्थानों के अलावा निजी संस्थान भी अब वैक्सीन बनाने वाली कंपनी से वैक्सीन खरीद कर आम जनता को तय शुल्क पर वैक्सीन देने का काम कर रही है. सरकारी उपक्रम में निःशुल्क वैक्सीन दिया जा रहा है, जबकि निजी संस्थानों में निर्धारित शुल्क पर वैक्सीन दिया जा रहा है. जमशेदपुर में रेड क्रॉस सोसायटी ने अब बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन देने की योजना बनाई है. जिसके तहत जो वैक्सीन लेने रेड क्रॉस भवन नहीं आ सकते हैं, वह अतिरिक्त शुल्क देकर घर बैठे वैक्सीन ले सकेंगे.
रेडक्रॉस सोसाइटी की योजना झारखंड में जमशेदपुर पहला शहर होगा, जहां घर बैठे बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन की सुविधा मिलेगी. साकची स्थित रेड क्रॉस भवन में अब तक सरकार की ओर से उपलब्ध कराए गए वैक्सीन से लोगों का निःशुल्क वैक्सीनेशन किया जा रहा था. नई योजना के तहत बिना रजिस्ट्रेशन के सिर्फ आधार कार्ड के जरिए 850 रुपये शुल्क की अदायगी कर वैक्सीन की सुविधा मिलेगी. जो बुजुर्ग है, अगर वह अपने वाहन से रेड क्रॉस भवन तक आते हैं तो उन्हें वाहन में वैक्सीन देने का काम किया जाएगा.शहर में किसी भी इलाके में घर बैठे कोई वैक्सीन लेना चाहता है तो उसे 850 रुपये के अलावा 100 रुपये अतिरिक्त देना होगा. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए दस व्यक्ति वैक्सीन लेने वाले होने चाहिए. घर में जाकर वैक्सीन की सुविधा के लिए 950 रुपये देने पड़ेंगे. घर में जाकर वैक्सीन देने वाली टीम में एक डॉक्टर भी रहेंगे जो वैक्सीन लेने वाले का मेडिकल हिस्ट्री लेने के बाद वैक्सीन देंगे. झारखंड की राज्यपाल रेड क्रॉस सोसाइटी की अध्यक्षा हैं, जबकि जमशेदपुर इकाई में जिला उपायुक्त चेयरमैन हैं.
जमशेदपुर रेडक्रॉस सोसायटी के मानद सचिव विजय सिंह ने बताया कि डेढ़ माह पूर्व पूना स्थित सीरम इंस्टीट्यूट को वैक्सीन के लिए पेमेंट जमा कर दिया गया है. ज्यादा मांग होने के कारण वैक्सीन का डोज मिलने में देरी हो रही है. संभावना है कि दस जून 2021 तक वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगा और रेड क्रॉस भवन में निर्धारित शुल्क पर वैक्सीन दिया जाएगा. इसके लिए कोई रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी, सिर्फ आधार कार्ड के जरिए यह सुविधा उपलब्ध होगी. इस नई योजना के तहत 18 वर्ष से 65 वर्ष तक के लोगों को वैक्सीनेशन की सुविधा मिलेगी.
इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. शुरुआती दौर में घर जाकर वैक्सीन देने की सुविधा शहरी क्षेत्र में दी जाएगी. आने वाले समय में हालात को देखते हुए शहर से सटे आसपास के क्षेत्र में घर जाकर वैक्सीन देने की सुविधा का लाभ दिया जाएगा.