झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

पूरे राज्य के शहरों की दागदार दीवारों पर सतरंगी रंग उकेरने की पहल शुरू

घाटशिला प्रखंड के बांकी पंचायत अंतर्गत बांकी ग्राम में पंचायतवार सरसों फसल उत्पादन के आकलन हेतु फसल कटनी किया गया बाकी ग्राम में कृषक धनंजय महतो एवं कृषक खगेंद्र नाथ महतो के खेत में सरसों फसल की कटनी की गई । गौरतलब है प्रत्येक वर्ष विभागीय आदेशानुसार सभी फसल का कटनी पदाधिकारियों की निगरानी में किया जाता है, ताकि फसल उत्पादन का सही आकलन किया जा सके । मौके पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी दिलीप कुमार बारिक, पंचायत सचिव सह जनसेवक देवेंद्र नाथ महतो, जनससेवक आशा राम महतो, सहायक तकनीकी प्रबंधक घाटशिला दिलेश्वर महतो उपस्थित थे ।
*=======================
*=======================

राज्य सरकार की जनकल्याकारी योजनाओं का लाभ जिलेवासियों को सुलभता से मिले इस दिशा में पूर्वी सिंहभूम, जिला प्रशासन उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी सूरज कुमार एवं उप विकास आयुक्त परमेश्वर भगत के नेतृत्व में सजगता से प्रयासरत है आवास, मनरेगा, पेंशन, कृषि या अन्य कई योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को दिलाने की दिशा में पदाधिकारी प्रयासरत रहते हैं ताकि विकास की सही अवधारणा धरातल पर दिखे तथा जिले का समग्र विकास सुनिश्चित किया जा सके इस कड़ी में मुसाबनी प्रखंड अंतर्गत परुलिया और गोहला ग्राम में वर्ष 2020-21 में सफलतापूर्वक क्रियान्वित तीन योजनाओं तथा उससे ग्रामीणों को होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी जा रही है जो निम्नवत है-
1परुलिया ग्राम के सूर्याबेड़ा टोला में राजू मुर्मु के जमीन पर 30 X 30 X 10 डोभा निर्माण पथरीली जमीन को काट कर मनरेगा से किया गया है लाभुक एवं ग्रामीणों के द्वारा डोभा के पानी का खेती, मछली पालन एवम दैनिक कार्यो जैसे पशु को नहलाने आदि के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है । लाभुक राजू मुर्मु बताते हैं कि पथरीली जमीन होने के कारण यह बेकार पड़ी थी जिसमें जिला प्रशासन द्वारा डोभा का निर्माण करा देने से काफी सहूलियत मुझे तथा अन्य ग्रामीणों को भी हो रही है । वे बताते हैं कि खेती-किसानी में उपयोग के अलावा गर्मी के दिनों में पशुओं को नहलाना हो या कपड़े धोना हो, इन सभी दैनिक कार्यों में डोभा के पानी का उपयोग किया जाता है ।

2. गोहला ग्राम में विश्वनाथ पाल के एक एकड़ जमीन पर मिश्रित बागवानी के तहत 152 फलदार पौधे और 40 इमारती पौधे लगाए गए हैं । साथ ही लाभुक द्वारा बागवानी के अंदर की जमीन पर बैगन, भिंडी, गोभी की खेती भी किया जा रहा है जो इनके लिए अतिरिक्त आय का साधन है । सब्जी की खेती से पहले वर्ष से ही लाभुक को आमदनी होने लगी है । विश्वनाथ पाल बताते हैं कि मिश्रित बागवानी का फायदा यह है कि जमीन का कोई भी हिस्सा आपका बेकार नहीं होता, पौधारोपण के बाद जो जगह बचता है उसमें आसानी से सब्जी का उत्पादन किया जा सकता है जो आय का एक स्रोत भी बन जाता है
3 ‘कैच द रेन’ के तर्ज पर पहाड़ के पानी की गति को कम करते हुए उसे एकत्रित कर उपयोग में लाने के उद्देश्य से परुलिया ग्राम के सूर्याबेड़ा टोला में वीरा हेम्ब्रम के जमीन पर नाला में लूज़ बोल्डर चेक डेम का निर्माण किया गया है । वीरा हेम्ब्रम बताते हैं कि पहले पहाड़ का पानी नीचे बह जाता था जिससे सारा पानी बेकार चला जाता । ऐसे में चेक डैम निर्माण का सुझाव मिलने पर उन्होने खुशी-खुशी इसे जिला प्रशासन के पूर्ण सहयोग से पूरा कराया । वे बताते हैं कि इससे पशुओं को पानी पीने में सहूलियत होने के साथ-साथ आसपास के खेतों में सिंचाई कार्य में भी उपयोग किया जाता है ।
*==============================*=====================
पूरे राज्य के शहरों की दागदार दीवारों पर सतरंगी रंग उकेरने की पहल शुरू

रांची-राज्य के शहरों की दीवारें कैनवास बन रही हैं। कलाकारों की कूचियां उसमें रंग भरने लगी हैं। उनपर झारखंडी संस्कृति को परिभाषित करतीं आकृतियां उभरने लगी हैं। दागदार दीवारें बोलने लगी हैं। यह सब आते-जाते लोगों का ध्यान बरबस अपनी ओर खींचती हैं। दीवारों पर उकेरी गईं आकृतियां लोगों के मन को भा रही हैं। लोग चर्चा कर रहे हैं। और यह सब हुआ है मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के एक निर्देश के बाद राज्यवासियों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता का संचार करने और झारखण्ड के शहरों को एक विशिष्ट पहचान देने का उनका निर्देश अब धरातल पर नजर आने लगा है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद झारखण्ड राज्य शहरी विकास प्राधिकरण के तहत रांची नगर निगम ने ‘रमणीक रांची’ अभियान की पहल की है। शहर की जो दीवारें कल तक दाग-धब्बों और गंदगी से भरी थीं, वे अब आकर्षण का केंद्र बन गई हैं। युवा इन दीवारों को सेल्फी प्वाइंट के रूप में इस्तेमाल करने लगे हैं। राजधानी आने वाले पर्यटक भी राज्य सरकार की इस अनूठी पहल की सराहना करते सोशल मीडिया के मंच पर भी साझा कर रहे हैं
शहर की दीवारों पर इस बदलाव की कहानी भी रोचक है। दरअसल कुछ दिनों पूर्व मुख्यमंत्री बिरसा स्मृति पार्क के निरीक्षण के बाद बिना किसी पूर्व कार्यक्रम के शहर का निरीक्षण करने निकल गये थे। उस दौरान उन्होंने राजधानी रांची के प्रमुख स्थलों का निरीक्षण किया था। सड़क किनारे की दाग-धब्बों से भरी भदेस दीवारें देख मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को शहर की साफ-सफाई और सौंदर्यीकरण पर बड़े पैमाने पर काम करने का निर्देश दिया। उनके निर्देशों में शहर की सभी दागदार दीवारों पर पेंटिंग करना, रोड डिवाइडर पर पौधारोपण बढ़ाना और सड़कों पर उड़ने वाली धूल में कमी करना शामिल था। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद पूरे सूबे के शहरों के सौंदर्यीकरण की पहल की नींव पड़ गई
रांची को खुबसूरत बनाने के लिए शहर के दस स्थानों पर ग्रीन वाल का निर्माण किया जा रहा है. मोरहाबादी, सज्नंद चौक, हिनू, धुर्वा समेत अन्य महत्वपूर्ण स्थानों का चयन हुआ है. शहर को साफ़ सुथरा बनाने की मुहीम बड़ा तालाब से शुरू हुई, जो अपने पुरे शहर में धीरे धीरे फ़ैल रही है. साथ ही शहर के 450 स्थानों पर सालों से जमे कचरे को हटाने का कार्य हो रहा है. टोल फ्री नंबर जारी कर इस अभियान की शुरू किया गया. जिसकी सफलता दिख रही है. कई स्थानों से कचरा को हटा कर उस स्थान को स्वच्छ बनाया गया है.
शहरों को खुबसूरत बनाने की पहल कोयला खदानों, स्टोन क्रेशर, फैक्ट्री और ईंट की चिमनियां से भरे रामगढ़ में भी दिख रही है। यहां का सूरतेहाल बदलने लगा है। रामगढ़ जिला प्रशासन ने एनजीओ और स्वयंसेवी चित्रकारों के सहयोग से पेंट माय सिटी अभियान शुरू किया है। दीवारों को रंगने वाले संगठनों को निर्देश दिए गए कि दीवार पर पेंटिंग इस तरह से की जाए कि शहर की खूबसूरती बढे। साथ ही, जागरूकता का संदेश भी लोगों के बीच जाये। राज्य सरकार ने उन्हें सभी आवश्यक उपकरण और पेंट सामग्री उपलब्ध कराई। इसके कुछ ही दिनों बाद रामगढ़ जिले की दीवारें न सिर्फ चर्चा का विषय बन गईं, बल्कि जन जागरूकता भी पैदा कर रही हैं। यहां के तीन सौ से अधिक सरकारी भवनों, स्कूलों एवं अन्य स्थानों को जागरूकता से सम्बंधित संदेशों को पारंपरिक झारखंडी चित्रों के माध्यम से चित्रित किया गया है।
मुख्यमंत्री के निर्देश के उपरांत शहर को स्वच्छ बनाने के कार्य में किसी तरह की कोताई नहीं बरती जायेगी. शहर की दीवारों को पारंपरिक और मॉडर्न आर्ट से पेंट किया जा रहा है. एक बेहतर माहौल बनाने की दिशा में काम हो रहा है.
===================
*========================

*दूरभाष के माध्यम से लोक और प्रशासन एक मंच पर*

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी सूरज कुमार के निर्देशानुसार आज पूर्वाहन ग्यारह बजे से दोपहर एक बजे तक लोकमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रदीप विश्वकर्मा, जमशेदपुर, गौरव कुमार, घाटशिला, विशाल कुमार, मानगो, कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर से जिलेवासी बिजली बिल, नया कनेक्शन लेने या पुराना कनेक्शन हटवाने, मीटर की जानकारी या समस्या एवं विद्युत विभाग से संबंधित अन्य विषय की जानकारी ली एवं अन्य समस्याओं का समाधान पाया।
कुल 41लोग लोकमंच कार्यक्रम से जुडे़
1.सवाल – मुसाबनी, इनके मकान के ऊपर से गुजर रहे हाई टेंशन लाइन को हटाने का आग्रह किया गया है, ( वैद्यनाथ हांसदा ,सुंदर नगर)

जवाब – स्थल निरीक्षण करके निगम के नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

2.सवाल – नए घरेलू विद्युत संबंध के लिए जानकारी मांगी गई। ( प्रवीण भगत ,चांदपुर)

जवाब – इनको आनलाईन आवेदन करने या नए विद्युत संबंध से संबंधित आवेदन विद्युत कार्यपालक अभियंता के वाटसफ नंबर में भेजने के लिए आग्रह किया गया है।

3.सवाल – मीटर जल गया है बदलने हेतु आवेदन दिया गया है। ( निशिकांत गिरी, सालबनी )

जवाब – मीटर की जांच कर मीटर बदल दिया जाएगा।

4.सवाल – इनके मकान के सामने बिजली का खंभा हटाने के लिए आग्रह किया गया है। (राजकुमार काईदर्ती, संग्राम पोटका)

जवाब – स्थल निरीक्षण करके इस कार्य कोें निगम के नियमानुसार पूर्ण किया जाएगा।

5.सवाल – बिल में सुधार करने का आग्रह किया गया है। ( नबो बेरा,नामो पाड़ा, चाकुलिया)

जवाब – मीटर एवं बिल की जांच कर इनकी समस्या का निदान कर दिया जाएगा।

6.सवाल -मई 2019 में बिजली का बिल ज्यादा आया है सुधार करने की आवश्यकता है।( सुमन कुमार मिश्रा, नामो पाड़ा, चाकुलिया)

जवाब – बिजली बिल की जांच कर संशोधित बिल एक सप्ताह में उपलब्ध कर दिया जाएगा।

7.सवाल- हाता क्षेत्र में जले ट्रांसफार्मर को बदलने की प्रक्रिया की जानकारी मांगी गई,।( सनथ कुमार पाटी,प्रेमनगर, हाता)

जवाब -विभाग द्वारा जले एवं खराब ट्रांसcफार्मर को करणडीह स्थित TRW Transfermer Work Shop से मरम्मत कराकर बदला जाता है।

8.सवाल- ऑनलाइन बिल में परेशानी । (सुमित मिश्रा, शास्त्री नगर)

जवाब -एक सप्ताह के अंदर उपभोक्ता को बिल उपलब्ध करा दिया जाएगा।

9.सवाल – बिल में सुधार।(खुर्शीद अहमद अंसारी, मुंसी मुहल्ला मानगो )

जवाब – एक सप्ताह के अंदर उपभोक्ता के बिल में सुधार कर दिया जाएगा।

10.सवाल – किशोर संग मैदान में भाटिया बस्ती में pss का निर्माण।( पपाई चक्रवती, कदमा)

जवाब – इस प्रशाखा में 2020 में नया pss का निर्माण सोनारी दोमुहानी में किया गया है जो भी under land में है वर्तमान में pss का जरूरत नहीं है ।

11.सवाल – घर के बगल में पोल खराब है ।(सोनू लाल रजक,कदमा)

जवाब – जांच कर एक सप्ताह में कार्यवाही किया जाएगा।

12.सवाल – मीटर खराब। ( धीरज कुमार सोनकर)

जवाब – जांच कर 1 सप्ताह में कार्यवाही कर दिया जाएगा।

13.सवाल – मीटर जांच एवं बिजली बिल सुधार। ( डॉक्टर सावित्री ,डिमना बस्ती)

जवाब – 1 सप्ताह में कार्यवाही कर दिया जाएगा।

14.सवाल – LT केबुलिंग का कार्य । ( जितेंद्र कुमार राय खड़िया बस्ती)

जवाब -स्थल निरीक्षण कर जल्द कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

15.सवाल – उपभोक्ता का बिल नहीं प्राप्त हुआ है। (गीता देवी, डिमना रोड)

जवाब – उपभोक्ता से उपभोक्ता संख्या की मांग किया गया है उक्त संख्या प्राप्त होते ही दो दिनों में बिजली बिल दे दिया जाएगा।

16.सवाल – स्ट्रीट लाइट लगाने का अनुरोध किया गया है। ( प्रकाश बरूआ, कदमा)

जवाब – संबंधित मामला JNAC से है ।

17.सवाल – पोल का stay wire टूटा है । (अशोक कुमार दता, डिमना
जवाब – स्थल निरीक्षण कर सात दिनों में stay wire लगा दिया जाएगा।

18.सवाल – बिल में सब्सिडी के बारे में पूछा गया है। ( अवतार सिंह भाटिया मानगो)

जवाब – उपभोक्ता को समझा दिया गया है बिजली विभाग बिजली बिल में सब्सिडी घटाकर विपत्र देता है ।

19.सवाल -काली मंदिर pss को बालिगुमा ग्रिड से जोड़ने पर बिजली विभाग का शुक्रिया किया गया (अखिलेश कुमार पांडे सहारा सिटी)

जवाब – इसके लिए धन्यवादडड

20.सवाल-वर्तमान माह का विपत्र नहीं मिला है नहीं मिला है।(श्री रामावतार अग्रवाल ,जुगसलाई)

जवाब -उपभोक्ता के द्वारा दिए गए पते पर ऊर्जा मित्र के द्वारा विद्युत विपत्र निर्गत कर दिया गया है ।

21.सवाल -पिछले पुराने माह का भुगतान की गई राशि का समायोजन वर्तमान विपत्र में नहीं है। (शंभू कुमार सिंह करणडीह)

जवाब -उपभोक्ता को सूचित किया गया है कि biling softwareमें कुछ समस्या के कारण भुगतान की गई राशि का समायोजन नहीं हो पाया है जिसका निराकण अगले माह कर दिया जायेगा

22.सवाल -अपने घर के लिए नई विद्युत संबंध की मांग की गई है। (बसंती देवी परसों त्रिवेणी टावर)

जवाब – आवेदक के द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा झारखंड बिजली वितरण निगम लि० के आधिकारिक वेबसाइट (www.jbvnl.co.in) पर नया विद्युत संबंध हेतु आवेदन किया गया है जिसमें उनके द्वारा जमीन संबंधी कागजात अपलोड किया गया है ।आवेदक द्वारा यह भी बताया गया कि वहां जमीन संबंधी विवाद है जो अब तक लंबित है। तत्पश्चात आवेदक को आवेदन कार्यालय में जमा करने के लिए कहा गया है ताकि अग्रतार कार्रवाई की जा सके।

23.सवाल -अपने पिछले पुराने मांग का भुगतान की गई राशि का समायोजन वर्तमान विपत्र में नहीं है। (सिद्धेश्वर प्रसाद वर्मा, विद्यापति नगर)

जवाब – उपभोक्ता को सूचित किया गया है कि biling software में कुछ समस्या के कारण भुगतान की गई राशि का समायोजन नहीं हो पाया है जिसका निराकण अगले माह कर दिया जाएगा।

24. सवाल – अदद बांस को बदलने का अनुरोध किया गया है।(डी के ठाकुर , नामोटोला )

जवाब – आवेदक के द्वारा आवेदन देने के उपरांत बांस के पोल को बदल दिया गया है।

25. सवाल -राशन कार्ड उपलब्ध नहीं कराया गया है। (ओम प्रकाश, मोतिहारी)

जवाब – आवेदक को बताया गया है कि यह पूर्वी सिंहभूम जिला है वे अपने गृह जिला में आवेदन करना सुनिश्चित करें।

26 सवाल – परिसर का विद्युत भार 1 किलो वाट से 3 किलो वाट करने का अनुरोध। ( श्री के० के० विशवास खंडगाझाड़ बी० एड० कॉलेज)

जवाब – आवेदक को बताया गया है कि अपने संबंधित अवर प्रमंडल कार्यालय में प्रतिभूति राशि जमा करना सुनिश्चित करें ताकि परिसर का विद्युत भार बढ़ाया जा सके।

27.सवाल – मैं विद्युत संबंध की जल्द प्रक्रिया करने का अनुरोध। (कृषि बाजार समिति)

जवाब – आवेदक को NC न० उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है।

28. सवाल – राम मंदिर राजेंद्र के घर के समीप 200 के० भी० ए ० के DTR का LT cabling करने एवं पुरण सेठ के नजदीक जले हुए DTR को बदलने का अनुरोध। (अशोक कुमार, छोटा गोविंदपुर)

जवाब – संबंधित सहायक विद्युत अभियंता को जले हुए DTR को बदलने का निर्देश दिया गया है एवं तकनीकी प्राक्कलन स्वीकृति के उपरांत LT cabling का कार्य संपन्न कर दिया जाएगा।

29. सवाल – नई विद्युत संबंधित उपरांत अधिष्ठापित नहीं किया गया है। (श्री रामाश्रय राम, विजय नगर जोन न० 3)

जवाब – एक सप्ताह में मीटर अधिष्ठापित कर दिया जाएगा।

30.सवाल – उनके क्षेत्र में LT cabling का कार्य करने हेतु अनुरोध । (अमित कुमार ब बारीगोड़ा , सरजमदा मेन रोड)

जवाब – अभी तक को बताया गया है कि विद्युत आपूर्ति बाधित की शिकायत के संदर्भ में कनीय विद्युत अभियंता करनडीह मो ० _ 9431135954 से संपर्क करना सुनिश्चित करें। तकनीकी प्राक्कलन स्वीकृति के उपरांत LT cabling का कार्य संपन्न कर दिया जाएगा।

31. सवाल- मीटर खराब प्रतीत हो रहा है एवं परिसर बंद में विपत्र निर्गत हो रहा है । (बी के पांडे गोविंदपुर)

जवाब- उपभोक्ता को बताया गया कि मीटर जाजपुर संबंधित अवर प्रमंडल कार्यालय में जमा करने के उपरांत मीटर की जांच की जाएगी एवं ऊर्जा मित्र से संपर्क की नियत तिथि पर परिसर का विपत्र निर्गत करवाया जा सकता है।

32. सवाल- इस असामान्य बिल दिया गया है ( परमेश्वर राव परसुडीह)

जवाब- उपभोक्ता को बताया गया कि इसके लिए प्रमंडलीय कार्यालय करण डी में विपत्र सुधार हेतु आवेदन देना सुनिश्चित करें।

33.सवाल- जुस्को में नई विद्युत संबंध हेतु आवेदन किया गया (संजय अग्रवाल साकची)

जवाब- इसकी जानकारी मैसर्स जुस्को से ली जा सकती है।

34.सवाल- ऑनलाइन भुगतान की गई राशि का समायोजन नहीं किया गया है( भागलेस शर्मा जुगसलाई)

जवाब- इसके लिए प्रमंडलीय कार्यालय करण डी में विपत्र समायोजन हेतु आवेदन देना सुनिश्चित करें ।

35. सवाल- मीटर खराब है जिसे बदलने का अनुरोध किया गया है ( रामपति राम प्रेम नगर उपभोक्ता संख्या LMN405)

जवाब- मीटर खरीदकर कनीय विद्युत अभियंता करण डी को मीटर उपलब्ध करावे ताकि उसका जांच करवा कर खराब मीटर को बदला जा सके।

36. सवाल- सौभाग्य योजना के तहत विद्युत संबंध हेतु जानकारी (मंटू सिंह जुगसलाई)

जवाब- झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के आधिकारिक वेबसाइट(www.jbvnl.co.in) पर नया विद्युत संबंध हेतु आवेदन करने का अनुरोध आवेदक से किया गया है।

37. सवाल- उपभोक्ता के क्षेत्र एवं बारीडी क्षेत्र में नियमित विद्युत करने एवं mini power Grid बनाने का अनुरोध किया गया (शिल्पा नामता भालुबासा )

जवाब- उनके क्षेत्र में निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु सिद्धगोरा एवं आस्था विद्युत शक्ति उपकेंद्र अधिक स्थापित किया गया है।

38. सवाल – नई विद्युत संबंध की जानकारी। (सागर कुमार गोविंदपुर , महतोड़ीह )

जवाब – झारखंड बिजली वितरण निगम लि० की आधिकारिक वेबसाइट www.jbvnl.co.in) नया विद्युत संबंध हेतु आवेदन करने का अनुरोध आवेदक किया गया है।

39. सवाल- अपने पुराने विद्युत संबंध को बंद कराकर नया विद्युत संबंध लेने से संबंधित। ( बंटी ठाकुर ,बिरसानगर)

जवाब – उपभोक्ता को बताया गया कि अपने पुराने विद्युत संबंध को पूर्ण रूप बंद कराने हेतु छोटा गोविंदपुर अवर प्रमंडल में आवेदन दें एवं नए विद्युत संबंधी हेतु झारखंड बिजली वितरण निगम लि ० के आधिकारिक वेबसाइट www.jbvnl.co.in) पर आवेदन करने का अनुरोध आवेदक से किया गया है।

40. सवाल -बहुत ज्यादा राशि का विपत्र आने के संबंध में। (श्री शिबू दास ,बिरसानगर)

जवाब – उपभोक्ता को बताया गया कि इसके लिए प्रमंडलीय कार्यालय करनडीह में विपत्र सुधार हेतु आवेदन देना सुनिश्चित करें।

41.सवाल – RCDC करते समय बिल की समस्या।( श्री विश्वजीत प्रमाणिक ,जुगसलाई)

जवाब – उपभोक्ता को बताया गया कि इसके लिए प्रमंडलीय कार्यालय करनडीह में विपत्र सुधार हेतु आवेदन देना सुनिश्चित करें।
*=====================
*==========================*

होली पर्व 2021 के अवसर पर पूर्वी सिंहभूम जिला में विधि व्यवस्था बनाये रखने हेतु उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी सूरज कुमार एवं वरीय पुलिस अधीक्षक डॉ एम तमिल वणन द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है । सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी को भारत सरकार/ झारखंड सरकार द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर प्राप्त होने वाले दिशा-निर्देशों का अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश देते हुए असामाजिक एवं उपद्रवी तत्वों की गतिविधियों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है ।
साकची थाना परिसर स्थित जिला नियत्रण कक्ष दिनांक 28 मार्च से 30 मार्च 2021 के प्रात: तक कार्यरत रहेगा, इसके प्रभार में कार्यपालक दंडाधिकारी धालभूम चंद्रदेव प्रसाद एवं सहायतार्थ वेद प्रसाद यादव, सहायक निबंधक सहयोग समितियां, जमशेदपुर तथा पुलिस उपाधीक्षक सीसीआर रहेंगे ।
घाटशिला अनुमंडल क्षेत्रान्तर्गत में विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी घाटशिला एवं इनके सहायतार्थ अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी घाटशिला रहेंगे । वहीं धालभूम अनुमंडल क्षेत्रान्तर्गत में विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम रहेंगे ।
इन सभी व्यवस्थाओं के संपूर्ण वरीय प्रभार में शहरी क्षेत्र के लिए पुलिस अधीक्षक, नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिए पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण, जमशेदपुर रहेंगे तथा अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि व्यवस्था रहेंगे। 29 मार्च 2021 को सभी देशी एवं विदेशी शराब की दुकानें बंद रहेंगी