झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से आज विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के लिए चयनित झारखंड की पहलवान चंचला कुमारी ने मुलाकात की

पेयजलापूर्ति समस्या समाधान हेतु उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी सुरज कुमार द्वारा जिला पंचायती राज पदाधिकारी को वर्तमान में कार्यरत/अकार्यरत और मरम्मत कराए गए सोलर जलमीनार का दैनिक प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। इस क्रम में सभी प्रखंड द्वारा प्रतिवेदित अकार्यरत सोलर जलमीनार की कुल 267 की सूची में से आज 16 का मरम्मती कराया गया वहीं 24 जून तक 66 जलमीनार का मरम्मत कराया जा चुका है। शेष अकार्यरत 185 सोलर जलमीनार का मरम्मती कर जिलेवासियों को पेयजलापूर्ति की समस्या से निजात दिलाने हेतु जिला प्रशासन प्रयासरत है ।
*=============================*
***===========================*
घाटशिला अनुमंडल स्थित सभागार में अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर की अध्यक्षता में गालुडीह दाया नहर के 0 कि.मी. से झारखण्ड सीमा तक के किसानों को कृषि कार्य हेतु गालुडीह दांया नहर का पानी नहीं मिलने से संबंधित महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। बैठक में अनुमण्डल पदाधिकारी, घाटशिला, अंचल अधिकारी, मुसाबनी एवं गुड़ाबन्दा, सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता, सिंचाई प्रमण्डल, एवं किसान प्रतिनिधि माझिया टुडू एवं सुराई टुडू शामिल हुए।
बैठक में किसानों के प्रतिनिधि द्वारा रखी गईमुख्य मांगें निमन्वत है –
1.सिंचाई हेतु ग्रामीणों को नहर का पानी दिया जाए।
2.नहर की साफ-सफाई कराया जाए एवं साफ-सफाई कार्य में स्थानीय श्रमिकों को रोजगार दिया जाए।
3.नहर के 500 मीटर की दूरी पर 2 फीट का दिवाल बनाया जाए।
4.नहर के किनारे बनाये गये सर्विस रोड का कालीकरण कराया जाए।
उक्त मांग के आलोक में सहायक अभियंता के द्वारा बताया गया कि दिनांक 27 जून से साफ-सफाई का कार्य प्रारम्भ करा दिया जाएगा। जिस पर अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था, जमशेदपुर द्वारा अंचल अधिकारी, मुसाबनी एवं गुड़ाबन्दा को निर्देश दिया गया की नहर के साफ-सफाई में स्थानीय श्रमिकों को प्राथमिकता दें जिससे इस कोरोना काल में उन्हें भी रोजगार प्राप्त हो सके। साथ ही कालीकरण और नहर के 500 मीटर की दूरी पर 2 फीट का दिवाल बनाने के लिए सिंचाई विभाग को प्रस्ताव तैयार कर संबंधित विभाग को स्वीकृति हेतु भेजने का निर्देश दिया गया।
बैठक में किसान प्रतिनिधि माझिया टुडू द्वारा बताया गया कि मुख्य नहर के बीच-बीच में शाखा नहर की आवश्यकता है। इस पर निर्णय लिया गया कि ग्राम सभा का आयोजन कर इसे ग्राम सभा में पारित काराया जाए और ग्राम सभा में पारित प्रस्ताव को संबंधित अंचल अधिकारी के माध्यम से अनुमंडल पदाधिकारी को भेजा जाए ताकि अनुमंडल पदाधिकारी, घाटशिला के द्वारा अंचल अधिकारी से प्राप्त प्रस्ताव पर अग्रेतर कार्रवाई हेतु कार्यपालक अभियंता, सिंचाई प्रमण्डल को उपलब्ध कराया जा सके।
*=============================*
********** =================
*मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से आज विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के लिए चयनित झारखंड की पहलवान चंचला कुमारी ने मुलाकात की. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने चंचला को अंतराष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता के लिए चुने जाने पर बधाई दी और उक्त प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आशीर्वाद और शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि आपने झारखंड का मान-सम्मान बढ़ाया है. खेल को लेकर आपकी जो भी जरूरतें होंगी, उसे सरकार मुहैय्या कराएगी. मौके पर ही उन्होंने पर्यटन, कला-संस्कृति, खेलकूद और युवा कार्य विभाग की सचिव पूजा सिंघल को निर्देश दिया कि वे चंचला को सभी जरूरी यथोचित खेल संसाधन उपलब्ध कराए. गौरतलब है कि हंगरी के बुडापेस्ट में 19-25 जुलाई तक विश्व कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है, जिसमें पहलवान चंचला कुमारी देश का प्रतिनिधित्व करेंगी. इस मौके पर झारखंड राज्य कुश्ती संघ के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह, कोच बबलू कुमार और जेएसएसपीएस के मुकुल टोपनो मौजूद थे.*
=================####******
*=============================*
जिला के वरीय पदाधिकारी ने प्रखण्ड का किया दौरा, मनरेगा के विभिन्न योजनाओं का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश

जिला के वरीय पदाधिकारी ज्योत्सना सिंह ए0ई0पी0 निर्देशक जमशेदपुर पूर्वी सिंहभूम तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी शालिनी खलखो के द्वारा धालभूमगढ़ प्रखंड अंतर्गत जोगीसोल पंचायत का क्षेत्र भ्रमण किया गया। जिसमें मनरेगा से संबंधित योजनाओं में से आम बागवानी, तालाबऔर तीन आंगनबाड़ी एवं जल मीनारों का निरीक्षण किया गया। तथा संबंधित कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए गए l इस दौरान प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी राखल चंद्रपाल,रोजगार सेवक तथा पंचायत सचिव एवं अन्य मौजूद थे *

*प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा मतदान से संबंधित पंचायत सचिव प्रखंड समन्वयक के साथ बैठक किया गया।*

आज धालभूमगढ़ प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी शालिनी खलखो के द्वारा मतदान से संबंधित प्रखंड कार्यालय में बैठक किया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा कर्मियों को मतदान केंद्र से संबंधित क्लेरिफिकेशन एवं मतदान केंद्र की स्थिति जिसमें इलेक्ट्रिसिटी, जल इत्यादि की स्थिति से संबंधित जानकारी ली गई तथा जिसमें कोई त्रुटि हो उसे जल्द से जल्द निराकरण करने का निर्देश दिया गया। बैठक में उपस्थित सभी पंचायत सेवक प्रखंड समन्वयक एवं उपस्थित थे।
*=============================*
*निदेशक सह विशेष सचिव ग्रामीण विकास विभाग (पंचायत राज) रांची द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में राज्य स्तरीय टीम द्वारा BPAMS का प्रशिक्षण पूर्वी सिंहभूम, बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, सरायकेला एवम पश्चिमी सिंहभूम जिले के लिए आयोजित किया गया । प्रशिक्षण में झारखण्ड बिल्डिंग बायलॉज 2017 के तहत 5000 sq. Ft से अधिक क्षेत्र के नक्शे को पास करने का प्रशिक्षण दिया गया। जिसमे इस जिले के उप विकास आयुक्त परमेश्वर भगत, जिला अभियन्ता जिला परिषद एस के विद्यार्थी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी डा रजनी कांत मिश्र, कार्यपालक पदाधिकारी योगेन्द्र चौधरी, डी पी एम जिल परिषद राजू झा, कनीय अभियंता ने भाग लिया।
*=============================*