झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

मुंबई में पेट्रोल ने लगाया शतक, जानिए अपने शहर के दाम

*राज्य सरकार से प्राप्त निर्देश के आलोक में कोविड19 संक्रमण से होने वाली मृत्यु के Death Audit हेतु एसडीएम धालभूम नीतीश कुमार सिंह के नेतृत्व में जिला प्रशासन की एक टीम ने टीएमएच अस्पताल में जांच पड़ताल किया। जांच टीम में एसीएमओ डॉ साहिर पाल, आईडीएसपी प्रभारी डॉ असद, डॉ सुमन कंडुलना एसएमओ, राज्य सरकार से नामित एक सदस्य और परिक्षयमान उपसमाहर्ता चंचला कुमारी शामिल थी इस दौरान टीम ने टीएमएच में कोविड वार्ड का निरीक्षण किया साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों हेतु उपलब्ध चिकित्सीय संसाधनों की जानकारी ली। एसीएमओ डॉ साहिर पाल ने बताया कि Death Audit शुरू हो गया है, इस बाबत उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी द्वारा सभी इंसिडेंट कमांडर को कोरोना संक्रमण से हुई मृत्यु को लेकर सम्बन्धित परिवार से समन्वय स्थापित करने हेतु निर्देशित किया गया है। साथ ही सम्बन्धित परिवारों से प्राप्त जानकारी को विहित प्रपत्र में भरकर सात दिनों में रिपोर्ट जिला सर्विलांस कार्यालय को समर्पित करने का निर्देश दिया गया है।
*============================**

झारखण्ड कोविड -19 बुलेटिन : पूरे झारखण्ड में 823 नए पॉजिटिव मामले, राज्य में आज 13 संक्रमितों की मृत्यु, इसके साथ ही झारखण्ड में कुल 336240 पॉजिटिव मामले, 10946 सक्रिय मामले, 320336 ठीक, 4958 मौतें हुई हैं *

*ऑल इंडिया संथाल बैंक इंप्लाइज वेलफेयर सोसाइटी की ओर से गुरू गोमके पंडित रघुनाथ मुर्मू का जन्मोत्सव मनाया गया. वैशाख पूर्णिमा को कार्यक्रम का आयोजन डिजिटल मंच पर किया गया. जिसमें अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं परिवहन विभाग, झारखंड सरकार के मंत्री चंपाई सोरेन भी शामिल हुए. इस दौरान श्री सोरेन ने अपने संबोधन में कहा कि समाज के सर्वांगीण विकास के लिए सभी संथालों को एकजुट होना होगा. साथ ही समाज को समृद्ध और विकसित बनाने के लिए निरंतर कार्य करना होगा. बुद्धिजीवी, शिक्षाविद और युवा अपने विशेष कार्यों से अलग कृतिमान स्थापित कर रहे हैं. नयी पीढी को भी आगे बढने के लिए प्रेरित करने की जरुरत है. ताकि संथाल समाज नित नई ऊंचाईयों को छूता रहे. कार्यक्रम में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर देश-विदेश के समाजसेवी, शिक्षाविद, भाषाविद समेत युवा शामिल हुए. कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजन करने में सोसायटी के महासचिव रामहरि बास्के, सचिव कुशाधार हंसदा, शंकर हेंब्रोम, मदन मोहन माझी और चंद्राय समेत अन्य ने योगदान दिया.
गुरू गोमके पंडित रघुनाथ मुर्मू के आदर्शों को आगे बढाने के लिए ई-मासिक पत्रिका ओवांग लांच की गयी. इसकी लांचिंग मंत्री चंपाई सोरेन ने की. इस ई-मासिक पत्रिका में सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक लेख के अलावा समाज को आगे बढने के लिए प्रेरित करने वाले मोटिवेशनल कहानियों को सम्मिलित किया जायेगा.
गुरु कुनामी के उपलक्ष्य में चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. जिसमें कई प्रतिभागियों ने भाग लिया. जिसमें चित्रकला में प्रथम-पार्वती सोरेन, दूसरा- कौशिक शंकर हांसदा, तीसरा-धीरज मुर्मू, वहीं निबंध में प्रथम-धनीमाई हांसदा, दूसरा-सुंदरमोहन मार्डी और तीसरा स्थान यशोदा मुर्मू ने प्राप्त किया.*

*मुंबई में पेट्रोल ने लगाया शतक, जानिए अपने शहर के दाम*

नई दिल्ली : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज (शनिवार) एक दिन बाद फिर बढ़ोतरी की गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 26 पैसे की बढ़ोतरी की गई है, तो वहीं डीजल की कीमत में 28 पैसे का इजाफा किया गया है. जिसके बाद राजधानी में पेट्रोल 93.94 रुपये प्रति लीटर और डीजल 84.89 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल के दाम में 25 पैसे और डीजल पर 30 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. जिसके बाद यहां पेट्रोल 100.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.17 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. कोलकाता में आज पेट्रोल 93.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.74 रुपये प्रति लीटल बिक रहा है.
अपने शहर का रेट चेक करें देश में हर रोज सुबह छह बजे तेल के दामों को रिवाइज़ किया जाता है. नई कीमतें हर रोज सुबह छह बजे से देश के हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं. आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड

*संक्रमितों की मदद में आगे आए हजारीबाग के युवा, अपने पॉकेट मनी से उपलब्ध करा रहे दूध समेत अन्य पौष्टिक भोजन*

हजारीबाग में कोरोना संक्रमण ने कोहराम मचा रखा है. ऐसे में समाज के कुछ युवकों ने संक्रमितों को तीन वक्त का भोजन उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है. युवा दूध, ड्राई फ्रूट्स और अन्य पौष्टिक भोजन का वितरण कर रहा है.
हजारीबाग: कोरोना के साथ-साथ खराब मौसम के कारण लोग परेशान हैं. ऐसे में हजारीबाग के कुछ युवा संक्रमण के दौर में उन लोगों के साथ खड़े नजर आए, जो मदद की आस में है. संक्रमण के कारण दुकान बंद है और दूरदराज से आए लोगों को खाने की समस्या नहीं हो इसे देखते हुए युवाओं ने संक्रमित मरीजों के लिए दूध, ड्राई फ्रूट्स और बिस्किट की व्यवस्था की है.
संक्रमित मरीजों को पौष्टिक भोजन की जरूरत होती है. डॉक्टरों की भी राय है कि उन्हें ड्राई फ्रूट्स, दूध समेत वैसे खाद्य पदार्थ दिया जाए जिससे प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिले. ऐसे में मेडिकल कॉलेज अस्पताल हजारीबाग में प्रबंधन की ओर से खाने की व्यवस्था की गई है. मरीजों को तीन वक्त का भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है. पौष्टिक भोजन उन लोगों को मिले इसी उद्देश्य से वार्ड संख्या 04 के पार्षद अनिल प्रसाद, वार्ड सं. 27 के पार्षद प्रतिनिधि कुलदीप कृष्णा और समाजसेवी मो. इदरीश की ओर से हजारीबाग मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मरीजों की मदद करने में जुटा है.
सेवा देने वाले लोगों का कहना है कि खाना तो मिल जा रहा है लेकिन अगर उन्हें पौष्टिक भोजन मिले तो वे जल्द स्वस्थ हो जाएंगे. इसी उद्देश्य से हम लोग यह सेवा दे रहे हैं. उनका कहना है कि आज के समय में नर सेवा ही नारायण सेवा है. हम लोग इसी उद्देश्य से यहां गर्म दूध समेत अन्य पौष्टिक खाने का सामान मरीजों को दे रहे हैं.
संक्रमण के इस दौर में लोगों को परिवार के लोगों का भी मदद नहीं मिल पा रही है. ऐसे में युवाओं ने बढ़ चढ़कर अपने स्तर से मदद कर रहे हैं जिसकी सभी तारीफ कर रहे हैं