झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को लेकर हेमंत सरकार को गांव की बढी चिंता विधायक पोटका

*जिला उपायुक्त ने मानगो नगर निगम क्षेत्र स्थित आर.वी.एस एकेडमी में बनाये गए वैक्सीनेशन साईट का किया अवलोकन, एसडीएम धालभूम और नगर निकम के कार्यपालक पदाधिकारी रहे मौजूद*

जिला उपायुक्त सूरज कुमार आज मानगो नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत आर.वी.एस एकेडमी, डिमना चौक में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचे, इस मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम नीतीश कुमार एवं कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय मौजूद थे निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने वैक्सीनेशन कक्ष, ऑब्जरवेशन रूम, वेटिंग हॉल तथा केंद्र में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं का जायजा लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 16 मई से इस केंद्र पर 18-45 आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन का शुभारंभ होगा, उपायुक्त द्वारा 500 लोगों के वैक्सीनेशन हेतु आवश्यक तैयारी करने का निर्देश दिया गया तथा सोशल डिस्टेंसिंग एवं टोकन सिस्टम के आधार पर वैक्सीनेशन कार्य के सम्पादन हेतु सम्बन्धितों को निदेशित किया गया। गौरतलब है कि 18-45 आयु वर्ग में पंजीकरण के पश्चात ही टीका लगाया जा रहा है, आरवीएस स्कूल के वैक्सीनेशन सेंटर पर भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के तहत स्लॉट बुकिंग किए गए लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा। वॉक इन की सुविधा नहीं मिलेगी।
*=============================*
*=======================*
*जिला उपायुक्त ने कोविड केयर सेंटर का किया निरीक्षण, सिविल सर्जन को जल्द से जल्द सेंटर क्रियाशील करने के दिए निर्देश*

जिला उपायुक्त सूरज कुमार द्वारा मानगो नगर निगम क्षेत्रअंतर्गत केरला पब्लिक स्कूल में बनाए जा रहे कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ ए के लाल, अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम नीतीश कुमार सिंह व कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय उपस्थित थे। इस दौरान उपायुक्त द्वारा केरला पब्लिक स्कूल में कोविड केयर सेंटर की तैयारियों का जायजा लिया गया तथा उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक उपकरण के बारे में जाना। उन्होंने सिविल सर्जन को जल्द से जल्द कोविड केयर सेंटर में उपयुक्त होने वाले सभी आवश्यक उपकरण का अधिष्ठापन कराने का निर्देश दिए साथ ही डॉक्टर एवं नर्स की प्रतिनियुक्ति करने संबंधी निर्देश दिए। इस अवसर पर नगर प्रबंधक जितेंद्र कुमार, कार्यालय कर्मी अंशु कुमार, राजेश कुमार आदि उपस्थित थे।
*=============================*
*=======================*
उपायुक्त के निर्देश के आलोक में आज अनुमंडल अस्पताल घाटशिला में प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमार एस अभिनव द्वारा एक महत्वपूर्ण बैठक की गई ।इस दौरान कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए |

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को एक टीम गठित करते हुए बाहर से आने वाले सभी प्रवासियों का कोविड जांच करने के पश्चात यदि वे पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उन्हें क्वॉरेंटाइन सेंटर भेजा जाना है तथा नेगेटिव पाए गए व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रखा जाना है, पुनः 7 दिन पश्चात होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों का टेस्ट किया जाने का निर्देश दिया गया। इस कार्य का पर्यवेक्षण /अनुश्रवण बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा किए जाने का निर्देश दिया गया।
प्रखंड सांख्यिकी पर्यवेक्षक को 1 फरवरी के पश्चात कोविड-19 के कारण जिन व्यक्तियों की मृत्यु हुई है एवं अन्य किसी भी कारणों से पंचायत अंतर्गत मृत व्यक्तियों का ऑफलाइन /ऑनलाइन डाटा पंचायत वार उपलब्ध कराने को कहा गया था कि क्षेत्र विशेष को हॉटस्पॉट चिन्हित करते हुए ताकि कोविड-19 का टेस्ट कराया जाएगा।
प्रखंड विकास पदाधिकारी घाटशिला द्वारा moic को निर्देश दिया गया कि पंचायत के वैसे क्षेत्रों को चिन्हित किया जाए कि जहां सर्दी खांसी जुकाम टाइफाइड जैसे लक्षण वाले व्यक्ति पाए जा रहे हैं उनका रेट टेस्ट कराया जाएगा, इस दौरान प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक को निर्देश दिया गया कि जांच के दौरान सर्विलांस टीम के सदस्य एवं जेएसएलपीएस के एक सदस्य वहां कार्य में अपना सहयोग देंगे।
प्रति पंचायत एक ऑक्सीमीटर भी उपलब्ध कराया जाएगा ताकि मरीजों को समय ऑक्सीजन लेवल जांच कर गंभीर परिस्थिति से पूर्व ही उन्हें ऑक्सीजन सिलिंडर बेड उपलब्ध कराया जा सके।
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि 25 रैपिड एंटीजन टेस्ट किट को प्रतिदिन रिजर्व कर रखना है ताकि क्षेत्र अंतर्गत से आए कोई भी मृत व्यक्तियों का कोविड-19 जांच किया जा सके।
प्रखंड के चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि प्रखंड अंतर्गत कोविड-19 से मृत व्यक्ति के शव दाह संस्कार के लिए एक एम्बुलेंस उपलब्ध कराया गया है कोविड-19 के death body disposal दिशा निर्देशों का अनुसरण करते हुए पीपीई किट एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध सुनिश्चित किया जाए ।
इस दौरान बाल विकास परियोजना पदाधिकारी प सुप्रिया शर्मा,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी शंकर टुडू, प्रखंड सांख्यिकी पर्यवेक्षक दिलीप कुमार बड़ाइक ,जेएसएलपीएस के कार्यक्रम प्रबंधक शिव दास घोष, प्रखंड अनुमंडल अस्पताल बीपीएम मयंक सिंह ,बाल विकास परियोजना के पर्यवेक्षिका ज्योत्सना हांसदा सहित अन्य उपस्थित थे।
*=============================*
स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को लेकर हेमंत सरकार को गांव की बढी चिंता विधायक पोटका

पोटका सहित अन्य गांव में कोरोना से संक्रमित को जागरुकता के साथ वैक्सीनेशन को लेकर
गांव में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया को लेकर हेमंत सरकार को गांव की चिंता है जहां आज पोटका के विधायक संजीव सरदार ने बेहतर स्वास्थ्य के लिए संस्कृति सोशल वेलफेयर फाउंडेशन को एंबुलेंस की चाबी सौंपी उस समय झामुमो प्रखंड कोषाध्यक्ष मनोज नहा एवं फाउंडेशन कि अध्यक्ष ने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर सभी पिछड़े गांव में एंबुलेंस की तैनाती रहेगी ताकि गांव के आदिवासी ग्रामीण इलाके को बेहतर इलाज के लिए शहर तक जोड़ा जा सके ताकि उनको बेहतर स्वास्थ्यय सुविधाएं मिल सके विधायक ने सभी का आभार प्रकट करते हुए निशुल्क सेवा हेतु मोबाईल नंबर-9334626571-
9162161626-918709918667- जारी किया गया.कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय मंडल. फाउंडेशन के अन्य कई सदस्य उपस्थित थे
संस्कृति फाउंडेशन की अध्यक्ष मुनमुन चक्रवर्ती ने नंबर जारी कर बताया कि पोटका विधानसभा अंतर्गत भीतरदाडी गांव में एंबुलेंस के साथ जागरूकता अभियान किया जाएगा
प्रखंड कोषाअध्यक्ष मनोज नहा,कांग्रेस नेता अजय मंडल. कोयल बनर्जी ,बाबूलाल चक्रवर्ती ,सोमा चटर्जी, संस्कृति फाउंडेशन के सदस्य अध्र्य कई लोग उपस्थित थे

*भारत में कोविड19 के 3,11,170 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,46,84,077 हुई। 4,077 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,70,284 हो गई है। 3,62,437 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2,07,95,335 हुई। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 36,18,458 है। देश में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस की 17,33,232 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 18,22,20,164 हुआ*

*कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लॉक डाउन लगाया गया है लेकिन एक ओर सख्त लाकडाउन, लोगों से अपील की जा रही है कि वह बाहर नहीं निकले वरना पैंडेमिक एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। साथ ही मुकदमा भी किया जाएगा। इसी बीच जनता की बुनियादी सुविधा बिजली की आंख मिचौली परसुडीह थाना क्षेत्र के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से जारी है। कब पावर कटेगी कब आएगी इसका कोई निश्चित समय नहीं है। तुरंत कटती है कुछ देर बाद आ जाती है। इस भीषण गर्मी में लोग उमस से परेशान है ऊपर से बिजली गुल बाहर लॉकडाउन*

*फेल हुआ झारखंड सरकार का एक मिनट में ई-पास बनाने का दावा, सिस्टम हुआ क्रैश*

स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में बरती गयी सख्ती के बाद झारखंड सरकार ने कमोवेश अनुमति कार्यों के लिए ई-पास बनाने का निर्देश जारी किया था. सरकार का दावा था कि लोगों को ई-पास बनाने में परेशानी नहीं होगी. केवल एक मिनट में ही लोग ई-पास बना लेंगे. लेकिन झारखंड सरकार का दावा पूरी तरह से फेल साबित हो गया है. ई-पास बनाने का सिस्टम क्रैश हो गया है. इससे लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है.
बता दें कि 16 मई से राज्य के भीतर आवागमन के लिए ई-पास की अनिवार्यता को देखते हुए परिवहन सचिव कमल किशोर सोन ने परिवहन आयुक्त और सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है. ई-पास को epassjharkhand.nic.in पर प्राप्त किया जा सकेगा. लॉकडाउन ई-पास लेने के लिए यहां login कर डिटेल्स भरने होंगे. यहां आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि पहचान पत्र भी जमा करना होगा।शनिवार शाम से ही धीरे-धीरे खुल रहा था साइट, रविवार सुबह हुआ सिस्टम क्रैश*
=========================
*मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन आज बरियातू रोड रांची स्थित चेशायर होम एवं नंदराज वृद्ध आश्रम पहुंचे।*

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन आज बरियातू रोड रांची स्थित चेशायर होम तथा नंदराज वृद्ध आश्रम पहुंचे। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने चेशायर होम में रह रहे दिव्यांग बच्चों एवं बुजुर्गों तथा नंदराज वृद्ध आश्रम में रह रहे वृद्धजनों से मिलकर उनका कुशलक्षेम पूछा तथा उनको मिलने वाली सुविधाओं से अवगत हुए। मुख्यमंत्री इन संस्थानों में रह रहे दिव्यांग बच्चों एवं बुजुर्गों तथा वृद्धजनों के सुख-दुख, खान-पान, निवास, दिनचर्या के बारे में प्रबंधन के पदाधिकारियों तथा कर्मियों के साथ चर्चा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर बच्चे एवं वृद्धजन काफी उत्साहित नजर आए। मुख्यमंत्री ने चेशायर होम तथा नंदराज वृद्ध आश्रम में रह रहे दिव्यांग बच्चों एवं बुजुर्गों से बात करते हुए कहा कि समय-समय पर आप लोगों के साथ मेरा मिलना जुलना होता रहा है। पूरी दुनिया में अभी कोरोना महामारी का प्रकोप है। हम सभी को बहुत सावधानी के साथ रहना पड़ रहा है। राज्य में संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जरूरी है कि हम सभी लोग घरों के अंदर में ही रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप लोगों की चिंता हमें हमेशा बनी रहती है। राज्य सरकार संक्रमण के इस दौर में बहुत सारे कार्यों में लगी है। कोरोना संक्रमण को जड़ से खत्म करने की दिशा में हम सब मिलकर आगे बढ़ रहे हैं। जरूरी है हम सभी लोग समाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करें। साथ ही साथ यह भी आवश्यक है कि ऐसे कठिन समय में समाज के उन वर्गों का पूरा ख्याल अवश्य रखा जाए जो अपने परिवारजनों से वंचित हैं। राज्य सरकार की ओर से हमारी पूरी कोशिश है कि हर वर्ग हर तबके को मदद पहुंचाई जाए। आप सभी से मिलकर मुझे अच्छा लगा। आप सभी लोग सामाजिक दूरी का पालन करते हुए हाथों की साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें तथा मास्क का उपयोग अवश्य करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे माता-पिता खेती-बाड़ी करने वाले परिवार से आते हैं। खेती-बाड़ी से हमारे परिवार का नाता रहा है। लॉकडाउन के इस दौर में हमने मुख्यमंत्री आवास स्थित बागवानी में अपने परिवार के साथ कुछ खेती-बाड़ी करने का भी काम किया है। हमारे बागवानी में तरबूज एवं खरबूज की उपज हुई है जिसे हम आप सभी के बीच बांटने आए हैं। उम्मीद करते हैं कि आप सभी को इस फल का स्वाद पसंद आएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में आपकी व्यवस्थाओं और सुविधाओं को लेकर सरकार आगे और काम करेगी। मुख्यमंत्री ने मौके पर उपस्थित पदाधिकारियों से इन संस्थानों में मेडिकल किट सहित आवश्यक दवाइयां एवं अन्य जरूरतों की चीजों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
इस मौके पर रांची उपायुक्त छवि रंजन, वरीय पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र झा सहित अन्य
कई पदाधिकारी उपस्थित थे।*