झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

भारत के पास हिंद महासागर में गिरा चीन का बेलगाम रॉकेट, नुकसान का लगाया जा रहा है पता

*देश के विभिन्न राज्यों से जमशेदपुर वापस आ रहे प्रवासी मजदूरों के आगमन पर उपायुक्त सूरज कुमार तथा वरीय पुलिस अधीक्षक , पूर्वी सिंहभूम डॉ एम तमिल वाणन के द्वारा संयुक्त रूप से टाटानगर रेलवे स्टेशन पहुंचकर स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया गया तथा सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए उपस्थित पदाधिकारियों / कर्मियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिया गया*

*आज उपायुक्त सूरज कुमार तथा वरीय पुलिस अधीक्षक परसुडीह स्थित वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण कर वहां उपस्थित पदाधिकारियों / कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया *

*भारत के पास हिंद महासागर में गिरा चीन का बेलगाम रॉकेट, नुकसान का लगाया जा रहा है पता*

अंतरिक्ष में बेकाबू हो चुका चीन का 21 हजार किलो का बेलगाम रॉकेट आखिरकार गिर चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक लॉंग-मार्च-5 नाम का यह बेकाबू रॉकेट भारत के पास समुन्द्र में गिरा है। बताया जा रहा है कि यह हिन्द महासागर में गिरा है। चीनी मीडिया ने दावा किया है कि 21 हजार किलो का अनियंत्रित हो चुका यह रॉकेट भारत के पास ही समुन्द्र में गिरा है। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं लगाया जा सका है कि इस रॉकेट के गिरने से क्या नुकसान भी हुआ है?
चीनी मीडिया ने दावा किया है कि अंतरिक्ष में बेकाबू हो चुका लॉंग-मार्च-5 रॉकेट भारत के दक्षिणपूर्व हिस्से में या श्रीलंका के आसपास हिंद महासागर में कहीं गिरा है। वहीं, अमेरिका के स्पेस फोर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अंतरिक्ष में बेकाबू हो चुका यह चीनी रॉकेट 18 हजार मील प्रतिघंटे की रफ्तार से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा था, जिसकी वजह से यह कहां गिरने वाला था इसकी पुष्टि नहीं की जा सकी। हालांक, अभी तक किसी नुकसान की खबर नहीं आई है।
रिपोर्ट के मुताबिक पृथ्वी के वायुमंडल में आने के बाद इस रॉकेट का बड़ा हिस्सा जल गया था। मगर, फिर अगर यह हिस्सा किसी शहर पर गिरता तो भारी तबाही मचाने के लिए काफी था। चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस रॉकेट को लेकर तीन अलग अलग कक्षाओं की संभावना जताई गई थी, जिनमें एक पृथ्वी पर तो तीन समुन्द्र में था। यह रॉकेट 100 फीट लंबा और 16 फीट चौड़ा था और इसका वजन 21 टन के करीब था। पहले आशंका जताई जा रही थी कि यह रॉकेट अमेरिका के न्यूयॉर्क, न्यूजीलैंड, चिली या मैड्रिड के आसपास कहीं गिर सकता है। वहीं, इस रॉकेट के भारत या फिर ऑस्ट्रेलिया में भी गिरने की आशंका जताई गई थी। लेकिन, अब चीनी मीडिया ने दावा किया है कि यह रॉकेट भारत के नजदीक हिंद महासागर में गिरा है।

*डीआरडीओ की एंटी-कोरोना दवा कैसे करती है काम? क्या यह गेम-चेंजर होगा? जानें इससे जुड़े हर सवाल का जवाब*

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा बनाई गई कोरोना वायरस रोधी दवा को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है। इस दवा का नाम 2-deoxy-D-glucose (2-DG) दिया गया है। यह दवा एक पाउडर की तरह सैशे में आती है। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार (08 मई) को यह जानकारी दी है कि मुंह के जरिए ली जाने वाली इस दवा को कोविड-19 के मध्यम से गंभीर लक्षण वाले मरीजों के इलाज में उपयोग करने के लिए मंजूरी दे दी गई है। रिसर्च के दौरान बड़ी संख्या में इस दवा का उपयोग करने वाले लोग आरटीपीसीआर टेस्ट में कोविड निगेटिव पाए गए हैं।
भारत ने इस दवा को मंजूर कर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह दवा सारे मेडिकट टर्म पर खड़ा पाया गया है। सरकार को उम्मीद है कि इस दवा के उपयोग के बाद मेडिकल ऑक्सीजन पर निर्भरता कम करेगी और अस्पतालों में भर्ती होने वाले रोगियों को रिकवरी में मदद मिलेगी।
*यह कैसे काम करता है?*
जब दवा, 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) शरीर में प्रवेश करती है, तो यह वायरस द्वारा संक्रमित कोशिकाओं के अंदर जमा हो जाती है। जिसके वायरस सिंथेसिस और एनर्जी प्रोडक्शन कर संक्रमण को बढ़ने से रोकती है। डीआरडीओ का कहना है कि इसका “केवल वायरस संक्रमित कोशिकाओं में जाकर जमा होना” इसे अद्वितीय बनाता है।
*दवा का निर्माण कौन करेगा?*
कोरोना रोधी दवा का निर्माण भारत में डॉ. रेड्डी लैबोरेट्रीज करेगी। दवा के क्लीनिकल ट्रायल्स की बात की जाए तो इसके सभी क्लीनिकल ट्रायल्स सफल साबित हुए हैं। तीसरे फेज के ट्रायल में भी इसकी पुष्टि हुई। दावा किया गया है कि कोविड मरीजों को यह बहुत जल्दी रिकवर करेगा। इसके साथ ही मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता भी कम होगी।
*दवा का सेवन कैसे किया जाता है?*
2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) दवा एक पाउडर की तरह एक सैशे में आती है, इसको आसानी से पानी में घोलकर पीया जाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल डॉक्टरों की सलाह पर और इलाज के प्रोटोकॉल के तहत ही की जाएगी।

*भारत में पिछले चौबीस घंटे में कोविड-19 4,03,738 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,22,96,414 हुई। 4,092 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,42,362 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 37,36,648 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,83,17,404 है। देश में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस की 20,23,532 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 16,94,39,663 हुआ

*ज्याेतिषीय गणना:इस साल दो चंद्र और दो सूर्यग्रहण लगेंगे, पर सभी भारत में रहेंगे प्रभावहीन न सूतक लगेगा, न ही बंद होंगे मंदिर*

*जमशेदपुर-नए साल का पहला खग्रास चंद्रग्रहण वैशाख शुक्ल पूर्णिमा पर 26 मई को होगा
इस वर्ष जमशेदपुर समेत पूरा भारत सूर्यग्रहण से मुक्त रहेगा। इस साल दो चंद्रग्रहण होंगे, लेकिन वे मणिपुर, सिक्किम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में ही दिखाई देंगे, वह भी आंशिक रूप से। इस साल का पहला खग्रास चंद्रग्रहण 26 मई को वैशाख शुक्ल पूर्णिमा पर होगा, परंतु यह भारत के सुदूर पूर्व भाग और पश्चिम बंगाल में ही दिखाई देगा।
इस कारण उक्त स्थानों को छोड़कर कहीं भी सूतक मान्य नहीं रहेगा। ज्योतिषियों का दावा है कि ग्रहण के बाद यदि बारिश न हो तो संक्रमण आदि रोग फैलते हैं, परंतु इस साल सुखद स्थिति यह है कि चारों ही ग्रहण भारत में प्रभावहीन रहेंगे। 2020 में खग्रास चंद्रग्रहण 30 नवंबर को और सूर्यग्रहण 14 नवंबर को था।
ज्योतिषी मत… पृथ्वी की गति में कुछ अंतर आने से बन रही यह स्थिति
पहला चंद्रग्रहण 26 मई को- पहला चंद्रग्रहण 26 मई को होगा, जो भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 2.18 से शाम 7.19 बजे तक रहेगा। यह उपछाया ग्रहण होने से भारत में नहीं दिखेगा। कुछ पंचांगों में इसके पश्चिम बंगाल, मणिपुर, सिक्किम और नागालैंड में आंशिक रूप से दिखने का उल्लेख किया गया है।
दूसरा चंद्रग्रहण 19 नवंबर को- इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण 19 नवंबर को सुबह 11.32 से शुरू होकर शाम 5.29 बजे तक रहेगा, जो भारत में कहीं भी नहीं दिखाई देगा। यह केवल प्रशांत महासागर, पूर्वी एशिया और आस्ट्रेलिया आदि स्थानों पर ही दिखेगा।
पहला सूर्यग्रहण 10 जून को 2021 का पहला सूर्यग्रहण 10 जून को होगा। इसका समय दोपहर 1.43 से शाम 6.41 बजे तक रहेगा, पर यह भी भारत में नहीं दिखेगा। इसे उत्तरी
दूसरा सूर्यग्रहण इसी साल 4 दिसंबर को होगा। यह पूर्ण सूर्यग्रहण रहेगा, पर यह भी भारत में कहीं नहीं दिखाई देगा। यह दक्षिणी अफ्रीका और आस्ट्रेलिया समेत कुछ देशों में दिखाई देगा।
बीमारियां फैलने की कम रहेगी आशंका
इस साल ग्रहण भारत में भले प्रभावहीन हों पर उनका मौसम समेत विभिन्न क्षेत्रों में असर दिखाई देगा। ज्योतिषाचार्य के के मिश्र का मत है कि ग्रहण कोई भी हो, उससे संक्रमण फैलने की आशंका बनी रहती है। इस वर्ष चार में से दो चंद्रग्रहण ही आंशिक रूप से होंगे और वह भी कुछ ही क्षेत्रों में दिखाई देंगे तो फिर संक्रमण से होने वाली बीमारियों के फैलने की संभावना भी कम रहेगी। पं. ब्रज किशोर का कहना है- यह स्थिति पृथ्वी की गति में कुछ अंतर आने से बनी है, जिससे चारों ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देंगे। कुछ पंचांगों में उत्तरी-पूर्वी क्षेत्रों में ग्रहण का आंशिक रूप से उल्लेख है*

*नई पहल:टेली मेडिसिन सेवा में रोज दो घंटे तक फोन पर डॉक्टरों से ले सकेंगे परामर्श*
*जमशेदपुर-होम आइसोलेशन वालों के लिए पंजाबी समाज की पहल
कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अस्पतालों में बेड की कमी को लेकर होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की सुविधा के लिए पंजाबी समाज ने टेली मेडिसिन सेवा शुरू की। संक्रमित मरीज या उनके परिजन फाेन पर डॉक्टरों से परामर्श ले सकते हैं।
समाज के चेयरमैन योगेश मल्होत्रा ने बताया- डॉक्टर की टीम होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगाें काे फोन पर नि:शुल्क चिकित्सीय सलाह देगी। अलग-अलग समय पर डॉक्टर दो घंटे तक उपलब्ध रहेंगे। अभी पंजाबी समाज से जुड़े पांच डॉक्टर सेवा कार्य करने के लिए आगे आए हैं। जल्द ही शहर के दूसरे डॉक्टरों को भी सेवा कार्य से जोड़ेंगे। दूसरी बीमारी से पीड़ित व्यक्ति भी सलाह ले सकते हैं।
इन डॉक्टरों से फोन पर लें सलाह
आज जिले में 12 सेंटर पर 14340 की होगी कोरोना जांच*

*पूर्वी सिंहभूम जिले में सोमवार को ग्रामीण इलाकों में 9 हेल्थ सेंटर और तीन शहरी निकायों मानगो नगर निगम, जेएनएसी और जुगसलाई नगर परिषद में कोरोना जांच अभियान चलाया जाएगा। सभी जगह मिलाकर 14340 लोगों की आरटी-पीसीआर, आरएटी अथवा ट्रूनेट जांच होगी। शहरी निकाय क्षेत्र में मानगो, जुगसलाई और जेएनएसी में 5600 आरएटी, 390 ट्रूनेट और 1420 आरटी-पीसीआर जांच होगी। किट की कमी से रविवार को तीनों नगर निकाय में कोरोना टेस्टिंग नहीं हुई। अब सोमवार को कोरोना टेस्टिंग होगी। मानगो में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी स्कूल और राजस्थान भवन में जांच शिविर लगाया जाएगा। पहले जिले में कोविशील्ड की कमी हुई। अब को-वैक्सीन भी कम हो गई है।*

*राहत:ऑनलाइन क्लास चलने तक, सिर्फ ट्यूशन फीस लेंगे स्कूल;डीएसई ने स्कूलाें काे जारी किया निर्देश*

*जमशेदपुर -इसकी शिकायत लगातार शिक्षा विभाग काे मिल रही थी काेराेना के बढ़ते मामलाें के बीच कई निजी स्कूलाें द्वारा फीस बढ़ोतरी की गई है, वहीं अधिकतर स्कूल पूरी फीस भी वसूल रहे हैं। इसकी शिकायत लगातार शिक्षा विभाग काे मिल रही थी। इसका संज्ञान लेते हुए विभाग ने स्कूलाें काे नया नाेटिस जारी किया है।
इसमें कहा गया है- जब तक स्कूल नहीं खुल रहे हैं और पढ़ाई ऑनलाइन हाे रही है, स्कूल प्रबंधन ट्यूशन फीस के अलावा कोई अन्य शुल्क नहीं लेंगे। अगर काेई स्कूल अभिभावकाें से पूरी फीस मांगता है ताे उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।*जुस्काे स्कूल कदमा काे शाेकाॅज*
*फीस बढ़ोतरी के मामले में शिक्षा विभाग ने जुस्को स्कूल कदमा काे शाेकाॅज नाेटिस जारी किया है। विभाग ने स्कूलाें काे जवाब देने के लिए दाे दिन का समय दिया है। डीएसई ने कहा- फीस बढ़ोतरी काे किसी कीमत पर लागू नहीं हाेने देंगे।*

*सेंसेक्स में भारी तेजी, 282 अंक बढ़कर खुला*

*आज सोमवार को शेयर बाजार तेजी के साथ खुला। आज बीएसई का सेंसेक्स करीब 282.11 अंक की तेजी के साथ 49488.58 अंक के स्तर पर खुला। वहीं एनएसई का निफ्टी 89.60 अंक की तेजी के साथ 14912.80 अंक के स्तर पर खुला। आज बीएसई में शुरुआत में कुल 1,359 कंपनियों में ट्रेडिंग शुरू हुई, इसमें से करीब 997 शेयर तेजी के साथ और 277 गिरावट के साथ खुलीं। वहीं 85 कंपनियों के शेयर के दाम बिना घटे या बढ़े खुले।*

शेयर बाजार

*निफ्टी के टॉप गेनर*

टाटा स्टील का शेयर करीब 32 रुपये की तेजी के साथ 1,214.75 रुपये के स्तर पर खुला।

डा रेड्डीज लैब का शेयर करीब 136 रुपये की तेजी के साथ 5,310.60 रुपये के स्तर पर खुला।

हिन्डाल्को का शेयर करीब 8 रुपये की तेजी के साथ 408.90 रुपये के स्तर पर खुला।

यूपीएल का शेयर करीब 12 रुपये की तेजी के साथ 641.50 रुपये के स्तर पर खुला।

जेएसडब्लू स्टील का शेयर करीब 12 रुपये की तेजी के साथ 769.30 रुपये के स्तर पर खुला।

*निफ्टी के टॉप लूजर*

हीरो मोटोकार्प का शेयर करीब 9 रुपये की गिरावट के साथ 2,851.55 रुपये के स्तर पर खुला।

इनफोसिस का शेयर करीब 4 रुपये की गिरावट के साथ 1,349.00 रुपये के स्तर पर खुला।

रिलायंस का शेयर करीब 4 रुपये की गिरावट के साथ 1,927.50 रुपये के स्तर पर खुला।

मारुति सुजुकी का शेयर करीब 24 रुपये की गिरावट के साथ 6,679.55 रुपये के स्तर पर खुला।

सिपला का शेयर करीब 1 रुपये की गिरावट के साथ 882.00 रुपये के स्तर पर खुला।

*जमशेदपुर- कोविड 19 के संक्रमण से यदि परिवार में कोई संक्रमित है और आपको डाक्टरी सलाह के लिए कहां फोन करें यह नहीं सूझ रहा है तो इन नंबरों में फोन करें। आपको मदद मिलेगी। पंजाबी समाज जमशेदपुर ने इस दिशा में पहल की है।*

पंजाबी समाज जमशेदपुर के प्रधान योगेश मल्होत्रा का कहना है कि जमशेदपुर के अस्पताल पूरी तरह से भरे हुए हैं। ऐसे में पंजाबी समाज के डाक्टर ने आगे बढ़कर अपनी सेवा देने का संकल्प लिया है। जो भी मरीज एसिम्टोमेटिक या माइल्ड हैं और घर पर ही होम आइसोलेशन होकर अपना इलाज कर रहे हैं वे फोन पर मुफ्त डाक्टरी सलाह ले सकते हैं। इसके लिए पंजाबी समाज की ओर से पांच डाक्टरों का नंबर जारी किया गया है। पंजाबी समाज के प्रधान का कहना है कि डाक्टरों के अलावा समाज के सभी सदस्यों ने भी जरूरतमंदों की सेवा के लिए हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है। साथ ही योगेश मलहोत्रा ने उन सभी डाक्टर और स्वयंसेवकों का भी आभार व्यक्त किया है जो इस महामारी के दौर में भी अपनी जान की परवाह किए बिना मानव सेवा के लिए आगे आकर दिन-रात लोगों की सेवा कर रहे हैं।
ये हैं डाक्टर और उनके मोबाइल नंबर
*डाक्टर के नाम : उनका मोबाइल नंबर : कंसल्टेशन का समय*
डा. प्रमोद गोंडल : 9835162864 सुबह नौ से 11 बजे तक
डा. एसके भटनागर : 9835111966 सुबह 10 से रात 10 बजे तक
डा. एके वरमाली : 9431110358 दोपहर 12 से दो बजे तक
डा. खुशबू मलहोत्रा : 9997416189 दोपहर दो से शाम चार बजे तक
डा. शर्मिष्ठा सोनी : 9470196731 शाम चार से छह बजे तक

*जमशेदपुर- जमशेदपुर शहरवासियों के लिए थोड़ी राहत देने वाली खबर है। रविवार को कोरोना मरीजों से अधिक स्वस्थ होने वालों की संख्या रही। कुल दो हजार 927 लोगों की जांच हुई। इसमें 562 पॉजिटिव मिले। जबकि 732 लोग स्वस्थ होकर घर लौटे। वहीं, कोरोना से 11 लोगों की जान गई।*
इनमें कदमा निवासी (79) पुरुष, साकची निवासी (55) पुरुष, परसुडीह निवासी (28) महिला, साकची निवासी (68) पुरुष, नीलडीह निवासी (58) पुरुष, बिरसानगर निवासी (82) पुरुष, बागबेड़ा निवासी (78) पुरुष, न्यू सीतारामडेरा निवासी (72) महिला, घोड़ाबांधा निवासी (83) महिला, कदमा निवासी (78) पुरुष, बारीडीह निवासी (86) पुरुष शामिल हैं। जिले में अभी तक कुल 830 लोगों की मौत हो चुकी है।
*किस क्षेत्र में कितने मिले पॉजिटिव मरीज*
पोटका : 09

परसुडीह : 15

जुगसलाई : 25

कदमा : 84

घाटशिला : 10

डुमरिया : 05

मुसाबनी : 28

बिष्टुपुर : 17

साकची : 37

सोनारी : 39

बागबेड़ा : 07

सिदगोड़ा : 52

मानगो : 66

चाकुलिया : 34

बिरसानगर : 12

टेल्को : 36

गोलमुरी : 10

बर्मामाइंस : 02

*डेढ़ हजार से अधिक लोगों ने ली वैक्सीन की पहली डोज*

पूर्वी सिंहभूम जिले में रविवार को कुल एक हजार 514 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ली। वहीं, 397 लोगों ने दूसरी डोज ली। जिले में अभी तक कुल दो लाख 25 हजार 960 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ली है। वहीं, 48 हजार 952 लोगों ने दूसरी डोज ली है।

*आज चल रहा विशेष कोरोना जांच अभियान*

कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए जमशेदपुर शहर में लगातार अभियान चलाया जा रहा है। सोमवार को भी विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसे सफल बनाने को लेकर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को अलग-अलग लक्ष्य दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में सभी प्रखंडों को 120 आरटीपीसीआर, 600 रैपिड और 50 ट्रूनेट जांच करने का निर्देश दिया गया है। वहीं, शहरी क्षेत्रों में 1420 आरटीपीसीआर, 5600 रैपिड एंटीजन और 390 ट्रूनेट मशीन से जांच करने को कहा गया है। कुल 14 हजार 340 लोगों की जांच की जाएगी। इस दौरान सभी निर्धारित जगहों पर मेडिकल टीम के साथ फोर्स भी तैनात थे*

*जमशेदपुर – भारतीय रेडक्रास सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम द्वारा आयोजित विश्व रेडक्रास दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को भी रक्तदान शिविर चल रहा है। यह पूरक रक्तदान शिविर है, जिसमें वैसे रक्तदाता शामिल हो रहे हैं, जो रेडक्रास दिवस पर आठ मई को रक्तदान नहीं कर पाए थे।
गर्मी के मौसम में वैसे भी रक्त की कमी हो जाती है। कोरोना काल में भी रक्त की ज्यादा आवश्यकता महसूस की जा रही है। विशेष पूरक रक्तदान शिविर रेडक्रॉस के पेट्रन रवि सरावगी के संयोजन में साकची स्थित रेडक्रास भवन में चल रहा है। रेडक्रास सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने रक्तदाताओं से आग्रह किया है कि वे कोविड-19 (कोरोना) के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क लगाकर, शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सैनिटाइजर का उपयोग भी करें। इसके साथ ही रक्तदान शिविर में भाग लें। रक्तदान शिविर सुबह नौ बजे शुरू हुआ है और शाम चार बजे तक चलेगा।कोरोना मरीजों के लिए 11 ने दिया प्लाज्मा
विश्व रेडक्रास दिवस पर एक ओर जहां रक्तदान के लिए लोग आ रहे हैं, उसी तरह प्लाज्मा दान भी कर रहे हैं। कोविड-19 पर विजय पाने वाले विजेताओं ने कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए आठ और नौ मई को 11 कोरोना योद्धाओं ने कॉन्वाल्सेंट प्लाज्मा दान किया। इनमें धनकिस्टो महतो, व्रतीशंकर बंदोपाध्याय, महानंद महतो, अभिजीत बोस, टाटा स्टील कर्मी एस के मिश्रा, मेघा श्रीवास्तव, मनीष प्रकाश मिश्रा, ओवी अभिषेक, रमेश कुमार पांडेय और प्रमोद शामिल थे प्लाज्मा डोनर्स का उत्साह बढ़ाने के लिए जमशेदपुर ब्लड बैंक के प्रशासक संजय चौधरी, जिला प्लाज्मा डोनेशन की नोडल पदाधिकारी परीक्ष्यमान उपसमाहर्ता स्मिता नागेशिया, रेडक्रास सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह के साथ प्लाज्मा डोनेशन प्रभारी प्रभुनाथ सिंह उपस्थिति थे *

*कोरोना मरीजों के लिए 11 ने दिया प्लाजमा*

विश्व रेडक्रास दिवस पर एक ओर जहां रक्तदान के लिए लोग आ रहे हैं, उसी तरह प्लाज्मा दान भी कर रहे हैं। कोविड-19 पर विजय पाने वाले विजेताओं ने कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए आठ और नौ मई को 11 कोरोना योद्धाओं ने कॉन्वाल्सेंट प्लाज्मा दान किया। इनमें धनकिस्टो महतो, व्रतीशंकर बंदोपाध्याय, महानंद महतो, अभिजीत बोस, टाटा स्टील कर्मी एसके मिश्रा, मेघा श्रीवास्तव, मनीष प्रकाश मिश्रा, ओवी अभिषेक, रमेश कुमार पांडेय व प्रमोद शामिल थे।
प्लाज्मा डोनर्स का उत्साह बढ़ाने के लिए जमशेदपुर ब्लड बैंक के प्रशासक संजय चौधरी, जिला प्लाज्मा डोनेशन की नोडल पदाधिकारी परीक्ष्यमान उपसमाहर्ता स्मिता नागेशिया, रेडक्रास सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह के साथ प्लाज्मा डोनेशन प्रभारी प्रभुनाथ सिंह उपस्थित थे। उन्होंने सभी प्लाज्मा दाताओं को स्मृतिचिह्न के साथ प्रमाणपत्र प्रदान किया तथा पीड़ित मानवता की सेवा के प्रति उनका आभार जताया। विजय सिंह ने उम्मीद जताई है कि सभी के सहयोग से इस कठिन चुनौती का सामना करने में भी हम सभी सफल होंगे।

*सेंसेक्स 296 अंक बढ़कर हुआ बंद

*आज सोमवार को शेयर बाजार में भारी तेजी का दौर रहा। आज जहां सेंसेक्स करीब 295.94 अंक की तेजी के साथ 49502.41 अंक के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 119.20 अंक की तेजी के साथ 14942.40 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसके अलावा आज बीएसई में कुल 3,330 कंपिनयों में ट्रेडिंग हुई, इसमें से करीब 2,079 शेयर तेजी के साथ और 1,027 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं 224 कंपनियों के शेयर के दाम में कोई अंतर नहीं आया। वहीं आज शाम को डॉलर के खिलाफ रुपया 16 पैसे की मजबूती की के साथ 73.35 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।*

शेयर बाजार

*निफ्टी के टॉप गेनर*

कोल इंडिया का शेयर करीब 10 रुपये की तेजी के साथ 147.05 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

यूपीएल का शेयर करीब 45 रुपये की तेजी के साथ 674.60 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

हिन्डाल्को का शेयर करीब 25 रुपये की तेजी के साथ 425.75 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

आईओसी का शेयर करीब 4 रुपये की तेजी के साथ 99.15 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

टाटा मोटर्स का शेयर करीब 12 रुपये की तेजी के साथ 314.85 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

*निफ्टी के टॉप लूजर*

श्री सीमेंट का शेयर करीब 530 रुपये की गिरावट के साथ 27,309.95 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

ब्रिटानिया का शेयर करीब 47 रुपये की गिरावट के साथ 3,413.80 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

अल्ट्राटेक सीमेंट का शेयर करीब 79 रुपये की गिरावट के साथ 6,403.10 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

इनफोसिस का शेयर करीब 13 रुपये की गिरावट के साथ 1,339.55 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

हीरो मोटोकार्प का शेयर करीब 25 रुपये की गिरावट के साथ 2,836.30 रुपये के स्तर पर बंद हुआ
=================
*मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने वरिष्ठ पत्रकार और जमशेदपुर से प्रकाशित प्रभात खबर के पूर्व मुख्य संवाददाता विनोद शरण एवं सोशल संवाद के संवाददाता अविनाश मधुर के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्होंने अपनी मेहनत से पत्रकारिता के क्षेत्र में एक अलग पहचान बनाई थी । इनकी मौत पत्रकारिता जगत के लिए अपूरणीय क्षति है । मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा को शांति और शोकाकुल परिजनों को दुख सहन करने की शक्ति देने की कामना ईश्वर से की है ।*
============
=================
*मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद ने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार और जमशेदपुर से प्रकाशित प्रभात खबर के पूर्व मुख्य संवाददाता विनोद शरण तथा सोशल संवाद के संवाददाता अविनाश मधुर का निधन बेहद दुखद है । उन्होंने संवेदना जताते हुए कहा कि पत्रकारिता में योगदान के लिए उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा।उन्होंने दिवंगत आत्मा को शांति और शोक की इस घड़ी में परिजनों को दुख सहन करने की शक्ति देने की कामना ईश्वर से की है ।*
===========
=================
*मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने रांची से प्रकाशित दैनिक जागरण के पूर्व स्थानीय संपादक संत शरण अवस्थी के निधन पर गहरी संवेदना जताई है । मुख्यमंत्री ने कहा कि वे अपनी लेखनी के माध्यम से सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दों को बेबाक रूप से रखते थे । पत्रकारिता के क्षेत्र में योगदान के लिए वे हमेशा स्मरण किए जाएंगे । मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा को शांति और शोकाकुल परिजनों को दुख सहन करने की शक्ति देने की कामना ईश्वर से की है ।*
============
=================
*मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद ने दैनिक जागरण, रांची के पूर्व स्थानीय संपादक संत शरण अवस्थी के निधन को पत्रकारिता जगत के लिए अपूरणीय क्षति कहा है । उन्होंने शोक संवेदना जताते हुए कहा कि वे उभरते हुए पत्रकारों के लिए प्रेरणा स्रोत थे उन्होंने दिवंगत आत्मा को शांति और शोक संतृप्ति परिजनों को दुख सहन करने की शक्ति देने की कामना ईश्वर से की है ।*
=======================
*जम्मु कश्मीर अनंतनाग में मुठभेड़ शुरू, लश्कर के 3 आतंकी घिरे*

*जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग में मंगलवार की सुबह आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है। आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ अनंतनाग के कोकरनाग इलाके के वेलू में हो रही है। आईजीपी कश्मीर ने मामले की जानकारी दी है। आईजीपी कश्मीर ने कहा है कि लश्कर के तीन आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने चारों ओर से घेर लिया है।*

पुंछ जिले के फागला से 19 ग्रेनेड बरामद*

*जम्मू-कश्मीर, मई 09: एलओसी से सटे पुंछ जिले में सेना और पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दहशतगर्दों का बड़ी मात्रा में असलहा बरामद कियाा है। सेना और पुलिस ने रविवार को इलाके में घेराबंदी और सर्च ऑपरेशन चलाया, जिसमें उनको पुंछ जिले के फागला से 19 ग्रेनेड बरामद हुए हैं। जवानों ने यह ऑपरेशन शुक्रवार को श्रीनगर में हुए आतंकवदियों के ग्रेनेड हमले के बाद किया।*