झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

यूपीएससी में धनबाद की बेटी ने बढ़ाया मान

कुणाल सारंगी

धनबाद की रहने वाली डॉ. हर्षा प्रियंवदा ने यूपीएससी की सिविल सर्विसेज के परीक्षा परिणाम में पूरे देश में 165वां रैंक हासिल किया है. वे पेशे से डॉक्टर भी हैं. हर्षा ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ पूरे परिवार और दोस्तों को दिया है.

धनबाद: यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) की सिविल सर्विसेज के परीक्षा परिणाम में धनबाद की एक बेटी हर्षा प्रियंवदा ने पूरे देश में 165वां स्थान प्राप्त किया है. हर्षा की माता डॉ. रेखा नायक और पिता डॉ. धर्मेंद्र कुमार हैं. हर्षा ने धनबाद का नाम पूरे देश में ऊंचा किया है. हर्षा पेशे से डॉक्टर भी हैं.
डॉ हर्षा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सरस्वती विद्या मंदिर पेटरवार, दसवीं कार्मेल स्कूल धनबाद (2010) और बारहवीं बोकारो के दिल्ली पब्लिक स्कूल (2012) से पूरी की है. वहीं एमबीबीएस की पढ़ाई उन्होंने पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) से 2018 में पूरी की है. कुसुम विहार निवासी डॉक्टर हर्षा के पिता डॉक्टर धर्मेंद्र कुमार पलामू में नेत्र चिकित्सक और मां डॉ. रेखा नायक पीएमसीएच में रेडियोलॉजिस्ट हैं.
हर्षा ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ पूरे परिवार और दोस्तों को दी है. उनका कहना है कि ज्यादातर विद्यार्थियों की यह धारणा होती है कि दिल्ली जैसे शहरों में रहकर ही यूपीएससी में सफलता हासिल की जा सकती है. हर्षा ने कहा कि अगर आपने ठान ली है तो धनबाद में रहकर भी तैयारी कर सफलता हासिल कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि टॉपर के वीडियो ऑनलाइन उपलब्ध है, उन्हें देखने से भी बहुत कुछ सीखने और समझने का मौका मिलेगा.