झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

उपायुक्त ने कोविड केयर सेंटर में भर्ती होने से इन्कार करने वालों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने के दिए निर्देश

पूर्वी सिंहभूम जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर डिस्चार्ज होने वाले लोगों की संख्या में भी लगातार बढ़ोत्तरी हुई है जो काफी सुखद है। पिछले एक सप्ताह की बात करें कुल 1689 लोग कोरोना से संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। पिछले सप्ताह जिले में अब तक संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी देखी गई है जिसमें सिर्फ 30 अगस्त को रिकॉर्ड 404 लोग डिस्चार्ज हुए, वहीं 01 सितंबर को 331 एवं 02 सितंबर को भी 275 लोग डिस्चार्ज हुए हैं वहीं अन्य दिनों में भी डिस्चार्ज होने वाले लोगों की औसत संख्या 150 के आसपास रही है।

उपायुक्त सूरज कुमार ने बारीगोड़ा के एक व्यक्ति द्वारा कोरोना संक्रमित होने के बावजूद कोविड सेंटर में भर्ती होने से इन्कार करने तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ बदसलूकी मामले में संबंधित के विरूद्ध इंसीडेंट कमांडर को प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में ही होम आईसोलेशन को बढ़ावा नहीं देने का निर्णय लिया गया है। कोरोना संक्रमण के रोकथाम के क्रम में बुजुर्ग, बीमार कोरोना संक्रमितों को संस्थागत क्वारन्टीन अथवा अस्पताल में भर्ती कराना अनिवार्य है। होम आईसोलेशन का चुनाव करने वाले व्यक्तियों के लिए गृह मंत्रालय, भारत सरकार तथा स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप अलग रूम-अलग बाथरूम, मेडिकल उपकरण, खाने का बर्तन की अनिवार्यता की गई है, जिनके घर मे उक्त व्यवस्था नहीं है उन्हें होम आईसोलेशन में रहने की अनुमति नहीं होगी, साथ ही इंसिडेंट कमाडर और सर्विलांस दल की अनुशंसा तथा चिकित्सकों द्वारा जांचोंपरांत अनुमति मिलने पर ही सम्बंधित व्यक्ति को होम आईसोलेशन में भेजा जाएगा।

पूर्वी सिंहभूम जिले को कोरोना मुक्त करने को लेकर जिला प्रशासन प्रयासरत है। कोरोना संक्रमण रोकथाम को लेकर जहां कोविड-19 जांच में तेजी लाई गई है वहीं तत्काल कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर कोरोना संक्रमण के संभाव्य प्रसार को भी रोकने का प्रयास किया जा रहै है। जिला प्रशासन पूर्वी सिंहभूम सभी जिलेवासियों से अपील करता है कि तबीयत खराब होने पर घर में रहकर इलाज का जोखिम नहीं लें बल्कि जिला नियंत्रण कक्ष में दूरभाष संख्या 0657-2440111, 9431301355, 8987510050 पर सूचना दें ताकि अतीशीघ्र सहायता उपलब्ध कराया जा सके। बीमार होने पर तथा कोविड-19 के लक्षण दिखने पर बिना अनुमति के होम आइसोलेशन में नहीं रहने की अपील की जाती है, आपकी खुद की सुरक्षा में ही आपके परिवार, समाज तथा समस्त जिलेवासियों की सुरक्षा है।
जिला प्रशासन पूर्वी सिंहभूम कोरोना से संक्रमण मुक्त हो चुके लोगों से अपील करता है कि मानवहित में प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आएं एवं कोरोना संक्रमित लोगों का जीवन बचाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।
प्लाज्मा दान कौन कर सकता है कोरोना से संक्रमण मुक्त हो चुके लोग जिनकी उम्र 18-50 वर्ष है। वजन 50 किलो से ज्यादा है।किसी तरह के बीमारी का उपचार नहीं चल रहा है।

कोरोना वायरस से संक्रमण मुक्त हुए 14 दिन पूरा हो चुका है। तथा अन्य निर्धारित मानक का जांच प्लाज्मा डोनेट करने समय लैबोरेटरी में की जाएगी।
नोट- प्लाज्मा डोनेट करने के लिए या अन्य जानकारी के लिए अवश्य संपर्क करें परिक्ष्यमान उप समाहर्ता सुश्री इगनाशिया नाग- 8709639832 तथा जमशेदपुर ब्लड बैंक में संपर्क कर सकते हैं।