झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

उपायुक्त ने अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए.

कुणाल सारंगी

जमशेदपुर: जिला समाहरणालय सभागार में उपायुक्त सूरज कुमार और वरीय पुलिस अधीक्षक डॉ. एम तमिल वाणन की संयुक्त अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के आयोजन को लेकर प्रशासनिक और पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई, जिसमें 15 अगस्त को आयोजित होने वाले जिलास्तरीय कार्यक्रम को लेकर चर्चा की गई. उपायुक्त ने कहा कि गृह मंत्रालय भारत सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कोविड-19 के नियमों का पालन किया जाएगा.

उपायुक्त ने दिए दिशा-निर्देश और कार्यक्रम
1. महान स्वतंत्रता सेनानियों के प्रतिमा की साफ-सफाई संबंधित नगर निकाय पदाधिकारी या प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगें
2. कोविड-19 के फ्रंटलाइन वर्कर और प्रशासनिक, पुलिस पदाधिकारी, स्वास्थ्यकर्मी, सफाईकर्मी को सम्मानित किया जाएगा, जिनका नाम संबंधित विभागीय पदाधिकारी 10 अगस्त तक समर्पित करना सुनिश्चित करेंगे.
3. स्कूल के विद्यार्थियों के बीच पेंटिंग, ड्रॉइंग आदि प्रतियोगिता घर पर रहकर आयोजित करने का निर्देश दिया गया, जिनके विजेता को डिजिटल प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा. स्कूल खुलने के पश्चात भौतिक रूप से प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा.
4. जिला स्तरीय कार्यक्रम का फेसबुक पेज पर लाइव प्रसारण किया जाएगा
5. स्वतंत्रता दिवस के परेड में शामिल होने वाली टुकड़ियों का पूर्वाभ्यास 12 और 13 अगस्त को होगा.
6.मुख्य समारोह स्थल की तैयारी और सभी आवश्यक व्यवस्था करने की जिम्मेदारी विशेष पदाधिकारी-जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति की होगी, जो एनडीसी और जुस्को के प्रतिनिधि के साथ समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम का आवश्यक रूपरेखा सुनिश्चित करेंगे
7. पेयजल की व्यवस्था विशेष पदाधिकारी-जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति करेंगे.
8. मैदान की साफ सफाई और रखरखाव की जिम्मेदारी जुस्को प्रबंधन की होगी
9. राष्ट्रगान और बैंड का धुन सार्जेंट मेजर के साथ समन्वय स्थापित करते हुए जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रि-रिकॉर्डेड की व्यवस्था करेंगे.
10. यातायात व्यवस्था डीएसपी ट्रैफिक संभालेंगे.
11. कार्यक्रम में आमंत्रित अतिथियों को ई-निमंत्रण कार्ड भेजा जाना है, जिसकी जिम्मेदारी नजारत उपसमाहर्ता को दी गई है.
वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि परेड में पांच टुकड़ियां शामिल होंगी, जिनमें जैप, होमगार्ड, रैफ, आईआरबी को शामिल किया जाएगा. उन्होंने बताया कि रिहर्सल कार्यक्रम दो दिनों का होगा, जिसमें पहले दिन के अभ्यास के बाद दूसरे दिन फुल ड्रेस रिहर्सल होगा. उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करने के लिए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, नगर निकाय पदाधिकारी के साथ डीएसपी जाएंगे. सार्जेंट मेजर को परेड पूर्वाभ्यास को देखते हुए वेदर फॉरकास्ट की जानकारी हासिल कर पूर्वाभ्यास सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है.