झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

स्वास्थ मंत्री बन्ना बुप्ता ने परेड का निरीक्षण कर किया झंडोतोलन

कुणाल सारंगी

जमशेदपुर। 74 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज गोपाल मैदान बिष्टुपुर में जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। माननीय मंत्री स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण सह आपदा प्रबंधन विभाग, झारखंड सरकार बन्ना गुप्ता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। माननीय मंत्री ने सर्वप्रथम परेड का निरीक्षण कर सलामी लिया जिसमें जैप, जिला पुलिस, होम गार्ड, महिला सहायक पुलिस व आइआरबी की टुकड़ी शामिल हुई। माननीय मंत्री ने झंडोतोलन के पश्चात अपने संबोधन में सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें देते हुए कहा कि मां भारती को शत शत नमन करते हैं। 15 अगस्त को हम सभी स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं वहीं हम संवैधानिक रूप से आजाद 26 जनवरी 1950 को हुए। गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए ना जाने हमारे कितने सूफियों, संतों, महापुरुषों, देशभक्तों ने हंसते-हंसते फांसी के फंदे को चूमा है, सीने पर गोलियां खाई है और मां भारती के श्री चरणों में अपने प्राणों की आहुति दिया है। मैं सभी वीर क्रांतिकारियों को नमन करता हूं। इस आजादी की लड़ाई में मां ने लालों को कुर्बान किया, सुहागिनों ने अपने मांग के सिंदूर को पोंछ डाला, कई महापुरुष फांसी के फंदे पर चढ़े, वीरों ने सीने पर गोलियां खाई है। मां भारती को नमन करते हुए उन्होने कहा कि मां भारती की कोख में हमेशा से वीरों ने जन्म लिया है।

माननीय मंत्री ने कहा कि आजादी की लड़ाई में झारखंड के वीर महापुरुषों ने भी अपने प्राणों को न्यौछावर किया है। झारखंड के वीरों ने सिद्धू कान्हू के नेतृत्व में लड़ाई लड़ी वहीं चांद-भैरव, भगवान बिरसा मुंडा ने भी अंग्रेजों से लोहा लिया। सभी लोगों ने इस देश के माटी के प्रति शहादत दिया है। सिद्धू कान्हू की बहन झानो और फूलो ने भी अंग्रेजो के खिलाफ बहुत बड़ी क्रांति किया था, उन्होने अंग्रेजों को दांतो चने चबाने पर मजबूर कर दिया।

माननीय मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार राज्य को विकसित करने के लिए दृढ़संकल्पित है। निश्चित रूप से हमें इस राज्य की समृद्धि और उन्नति के लिए काम करना है। जनता का, जनता के लिए, जनता के द्वारा शासन को सुनिश्चित करने का काम करना है। हम पूरी तरीके से लोकतंत्र में विश्वास करने वाले लोग हैं। लोक चलता है नीति और नैतिकता के आधार पर, लोक चलता है आंखों के शर्म पर और तंत्र व्यवस्था मजबूती से चलाई जाती है। हम पूर्वाग्रह पर विश्वास नहीं करते हैं, न्याय के सिद्धांत को मानते हुए हम यही कहेंगे ना काहू से दोस्ती ना काहू से बैर। संविधान में निहित शक्तियों का सदुपयोग करते हुए हम न्याय और नीति को कायम करके लोकतंत्र को मजबूत करेंगे।

माननीय मंत्री ने कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्य के लिए चिकित्सकों, सफाईकर्मी, पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारियों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया जो निम्न प्रकार है-

असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी कार्यालय

डॉ. राजन चौधरी(जीएम- टीएमएच), डॉ. बलराम झा, डॉ मो असद, डॉ, प्रशांत रंजन, डॉ, राजीव लोचन महतो, श्रीमती जोबा महतो, श्रीमती रजनी कुमारी, श्रीमती माधुरी कुमारी, श्री ऋतुराज कुमार, श्री सुशील तिवारी, श्रीमती सुमित्रा महतो, श्री दीपक कुमार यादव, श्री अभिषेक कुमार, श्री राजीव कुमार, श्री कुंदन कुमार, श्रीमती अरूणा मोनिका टोप्पो, स्व डॉ बिरेन्द्र सेठ(मरणोपरांत)

जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति

श्री टिंकू राम, श्री चंदा बेहरा, श्रीमती राधा राम, श्री मोतीलाल, श्री राकेश मुखी

मानगो नगर निगम

श्री नंदन लकड़ा, श्री कृष्णा भूइंया, श्री गुरा बेहरा, श्रीमती पुनिया देवी, श्रीमती बालेन बागे

जुगसलाई नगर परिषद

श्री किशोर परिहार, श्री राजू मुखी, श्रीमती शोभा कुमारी, श्री लखेन्द्र करुआ, श्री ब्रज मोहन सोरेन

वरीय पुलिस अधीक्षक कार्यालय

श्री गांधी सिंह मुंडा, श्री प्रदीप कुमार सिंह, श्री प्रभु कुमार सिंह, श्री कुणाल कुमार, श्री रंजीत कुमार, श्री विष्णु राउत, श्री शिवेन्द्र, श्री पवन कुमार, श्री अरविन्द कुमार, श्री पितांबर सिंह खैरवार

डेड बॉडी मैनेजमेंट

श्री रविशंकर भारती, श्री जितेन्द्र कुमार, श्री सी. गणेश राव, श्री गणेश राम, श्री तारक कहार, श्री लखिया मलिक

108 एंबुलेंस टीम को उनके उत्कृष्ट सेवा कार्य के लिए सम्मानित किया गया।

निम्नांकित जगहों पर किया गया झंडारोहण

उपायुक्त आवास- उपायुक्त सूरज कुमार ने किया झंडारोहण

अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम आवास- अनुमंडल पदाधिकारी चंदन कुमार ने किया झंडारोहण

वरीय पुलिस अधीक्षक आवास- वरीय पुलिस अधीक्षक एम तमिल वणन ने किया झंडारोहण

उपायुक्त कार्यालय- उपायुक्त सूरज कुमार ने किया झंडारोहण

वरीय पुलिस अधीक्षक कार्यालय- वरीय पुलिस अधीक्षक एम तमिल वणन ने किया झंडारोहण

 

अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम कार्यालय- अनुमंडल पदाधिकारी चंदन कुमार ने किया झंडारोहण

अनुमंडल पदाधिकारी घाटशिला कार्यालय- अनुमंडल पदाधिकारी अमर कुमार ने किया झंडारोहण

जिला परिवहन कार्यालय- जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन ने किया झंडारोहण

जिला उपभोक्ता फोरम कार्यालय- विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी नवीन कुमार ने किया झंडारोहण

जिला जनसंपर्क कार्यालय- जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार ने किया झंडारोहण

सभी प्रखंड मुख्यालयों में जन प्रतिनिधि व पदाधिकारियों द्वारा झण्डारोहण किया गया।