झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

सरकार की गाइडलाइन का उल्लंघन, लोग उड़ा रहे सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

कुणाल सारंगी

बोकारो में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ-साथ लोगों की लापरवाही भी बढ़ती जा रही है. लोग बिना मास्क लगाए सड़कों और बाजारों में बेवजह घूम रहे हैं.
बोकारोः जिले में लगातार कोरोना संक्रमण का दायरा बढ़ता जा रहा है. रोज संक्रमण के नए मामले सामने आ रहें हैं. वहीं, लोगों की लापरवाही भी बढ़ती जा रही है. आलम यह है कि जिले में पारा मेडिकल छात्रा से लेकर पुलिस प्रशासन के लोग भी संक्रमित हो चुके हैं. इसके बावजूद गोमिया, बोकारो थर्मल, बेरमो, ललपनिया, आईईएल थाना क्षेत्रों के हाट बाजार, चौक-चौराहा में लापरवाही सरेआम देखने को मिल रही है. लोग बेपरवाह बिना मास्क लगाए सड़कों पर घूम रहें है.
जिला प्रशासन सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन और बिना मास्क लगाए सड़कों पर निकलने वालों के खिलाफ सख्ती कर रहा है, जो नाकाफी है. प्रशासन के चेतावनी के बाद भी लोग भयमुक्त होकर लापरवाही के साथ सड़कों, चौक-चौराहें, बैंकों के बाहर, बाजारों और आस्था के नाम पर धार्मिक स्थलों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा रहें हैं.
वहीं, संक्रमण को बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान निर्माण कार्य में लगे ठेकेदार और मजदूरों के सप्लायरों का है, जो प्रशासन की नजरों से बचकर रोजगार की तलाश में निकले भोले-भाले ग्रामीण मजदूरों की जान जोखिम में डाल रहें हैं. बिना मास्क के भगवान भरोसे जरूरत से ज्यादा मजदूरों को अपनी निजी गाड़ियों में भरकर एक स्थान से दूसरे स्थान तक कार्य के लिए पहुंचा रहें हैं, जिन्हें सिर्फ अपने काम से मतलब है. मजदूरों के संक्रमित होने की कोई चिंता नहीं है. वहीं, गोमिया के आईईएल थाना क्षेत्र में होम क्वॉरेंटीन किए गए लोग भी लापरवाही कर बाहर सड़कों में घूमते देखे गए, जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तीनों पर मामला दर्ज कर लिया.