झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

स्क्रूटनी के लिए आवेदन की तिथि निर्धारित, मैट्रिक के लिए 28 और इंटर का 31 अगस्त की तारीख तय

कुणाल सारंगी

रांची में असंतुष्ट परीक्षार्थियों के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तरफ से स्क्रूटनी की तिथि घोषित कर दी गई है. इसी के तहत मैट्रिक के लिए 28 और इंटर के लिए 31 अगस्त को स्क्रूटनी के लिए अप्लाई करने की तिथि निर्धारित की गई है.

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने स्क्रूटनी को लेकर तिथि घोषित कर दी है. इंटर के परीक्षार्थी 1 से 31 अगस्त तक स्क्रूटनी के लिए आवेदन दे सकते हैं. वहीं, मैट्रिक के परीक्षार्थी 29 जुलाई से 28 अगस्त तक आवेदन जमा कर सकते हैं. आवेदन जमा करने की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है.
झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से जानकारी दी गई है कि जो विद्यार्थी अपने प्राप्तांक से संतुष्ट नहीं है. वह स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. परीक्षार्थियों को जैक के वेबसाइट के माध्यम से आवेदन जमा करना होगा. अधिकतम 3 विषयों के लिए आवेदन दिया जा सकता है.
मैट्रिक परीक्षा में एक विषय के लिए 300 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है, जबकि इंटर के प्रत्येक विषय के लिए 500 रुपये शुल्क जमा करना होगा. मैट्रिक के परीक्षार्थी 29 जुलाई से 28 अगस्त तक आवेदन भर सकते हैं, जबकि इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों के लिए एक अगस्त से 31 अगस्त तक स्क्रूटनी के लिए तिथि निर्धारित की गई है. जो विद्यार्थी मेडिकल इंजीनियरिंग और अन्य शिक्षण संस्थानों में प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं. उन विद्यार्थियों के लिए स्पेशल स्क्रूटनी की व्यवस्था की गई है. इसके लिए अभ्यर्थियों की अलग व्यवस्था की गई है.
गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष ऐसे कई परीक्षार्थी होते हैं, जो अपने प्राप्तांक से असंतुष्ट रहते हैं. वैसे ही परीक्षार्थियों को संतुष्ट करने के लिए जैक की तरफ से प्रत्येक वर्ष परीक्षार्थियों के आवेदन पर दोबारा उनका अधिकतम तीन विषयों का उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करवाया जाता है और इसके आधार पर उनका फाइनल प्रमाण पत्र तैयार किया जाता है. इस वर्ष भी जैक में इंटर मैट्रिक परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी के लिए आवेदन मांगा है