झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

साप्ताहिक बाजार में नहीं हो रहा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, बढ़ा संक्रमण का खतरा

कुणाल सारंगी

कोरोना महामारी को लेकर सरकार के कई दिशा-निर्देश के बावजूद भी नामकुम के साप्ताहिक बाजारों में लोग सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं कर रहे हैं, जिससे लोगों में कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बना हुआ.
रांची: राजधानी सहित झारखंड में इन दिनों कोरोना के मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन इजाफा हो रहा है. साथ ही मौत का भी आंकड़ा भी बढ़ रहा है. ऐसे में शहर से ज्यादा अब ग्रामीणों में कोरोना ने अपना पांव पसारना शुरू कर दिया है, लेकिन साप्ताहिक बाजार में खरीददारी करने वाले ग्राहक और दुकानदार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नहीं दिख रहे हैं और बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग की खुलकर धज्जियां भी उड़ा रहे हैं नामकुम बाजार से सटा हुआ नामकुम थाना है, लेकिन इस भीड़ को देखते हुए भी थाना की तरफ से किसी तरह की गतिविधि नहीं हो रही है और थाना से सटे बाजार में नियम-कानून की पूरी तरह से अनदेखी हो रही है. ऐसे में बाजार में आने-जाने वाले लोगों में संक्रमण का खतरा ज्यादा है.
सब्जी विक्रेता बिना मास्क लगाए बाजार में धड़ल्ले से अपना व्यापार कर रहे हैं. उन्हें पता भी नहीं है भीड़ लगने से किस तरह की बीमारी फैल रही है. अगर नामकुम पुलिस लोगों में जन जागरूकता के माध्यम से यह संदेश दें, तो बाजार में लगने वाली भीड़ पर अंकुश लग सकता है, नहीं तो आने वाले समय में हालात बद से बदतर हो जाएगा और लोगों की लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने में ये लापरवाही और भी मददगार साबित होगी.
बता दें कि प्रशासन ने छूट के लिए स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि छूट के दौरान हर हाल में सोशल डिस्टेंस का पालन किया जाए और अनिवार्य रूप से मास्क पहनें, लेकिन सरकार की अपील का असर लोगों पर बिल्कुल भी नहीं हो रहा है. जिसके कारण कोरोना के संक्रमण बढ़ता जा रहा है.