झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

साइबर ठग ने स्थानीय पत्रकार को बनाया ठगी का शिकार

रांची में गूगल-पे का ग्राहक बनकर एक साइबर अपराधी ने स्थानीय पत्रकार से हजारों रुपये की ठगी की है. इस मामले में पीड़ित ने आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है.

रांचीः जिले के बुढ़मू थाना क्षेत्र में साइबर ठगी का मामला प्रकाश में आया है. जानकारी के अनुसार, थाना क्षेत्र के मुरगी गांव निवासी राजेश यादव के बचत खाता से 44,848 रुपए निकाल लिए गए हैं. इस मामले को लेकर राजेश यादव ने थाना में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है.
आवेदन के अनुसार, राजेश गूगल-पे माध्यम से एसबीआई के खाता में पांच हजार और तीन हजार पांच सौ रुपया भेजा, जिसमें पांच हजार रुपये उक्त खाते में चला गया और तीन हजार पांच सौ रुपए प्रोसेसिंग में फंसा रहा है. लगातार एक सप्ताह तक पैसा उक्त खाता में नहीं पहुंचने पर 24 अगस्त को राजेश ने गूगल-पे के ग्राहक नंबर में फोन किया और उसे अपनी समस्या बताई. ग्राहक ने कहा कि आपके मोबाइल में एक ओटीपी जाएगा. उक्त ओटीपी की जानकारी हमें दिजीएगा उसके बाद आपका पैसा रिफंड हो जाएगा. इसके बाद उसने मोबाइल नंबर 7059952292 से फोन कर एटीएम और गूगल-पे की सारी जानकारी ले ली. जानकारी लेने के बाद उसने फोन कर ओटीपी मांगा. जब उक्त नंबर वाले को ओटीपी दिया तो तुरंत ही खाते से दो बार में 19,924 और 24,924 रुपये की निकासी हो गई. तत्काल राजेश ने इसकी सूचना बैंक को दी, लेकिन पैसा रिफंड नहीं हो पाया. राजेश यादव एक अखबार में बुढ़मू प्रखंड से समाचार संकलन का कार्य करता है.