झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

रवि जैन ने यूपीएससी परीक्षा में हासिल किया 9वां स्थान

कुणाल सारंगी

संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा 2019 में देवघर के रवि जैन ने 9वीं रैंक प्राप्त की है. जिसके बाद पूरे परिवार में खुशी का माहौल है

देवघर: संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम घोषित कर दिया है. इसमें देवघर के रवि जैन ने 9वां स्थान हासिल किया है. वर्तमान में वे बिहार के जमुई जिले में 2019 से सेलटैक्स डिपार्टमेंट में पदस्थ हैं. उनकी इस सफलता से परिजनों में काफी खुशी है.
रवि ने देवघर सेंट फ्रांसिस स्कूल से मैट्रिक की पढ़ाई की थी. इसके बाद एमिटी इंटरनेशनल स्कूल साकेत दिल्ली से 2008 से 2012 तक इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. उसके बाद नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से 2012 से 2015 तक नौकरी की. बाद में बिहार में सेलटेक्स विभाग में ज्वाइन किया.
यूपीएससी में 9वां स्थान लाने वाले रवि ने कहा कि इस सफलता का श्रेय उन्होंने अपने माता-पिता, रिश्तेदारों और शिक्षकों को दिया. उन्होंने देवघर के छात्रों को दृढ़ संकल्पित होकर एक लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करने की बात कही. उन्होंने कहा कि कामयाबी जरूर मिलेगी बस मेहनत करते रहना जरूरी है.
रवि जैन के पिता गाय के चारा का व्यापार करते हैं. रवि को यूपीएससी में 9वां स्थान मिलने से भावुक होकर बताते हैं कि वे खुशी बयां नहीं कर पा रहे हैं. जिसे पहले पिता के नाम से जाना जाता रहा था. अब बेटे के नाम से पहचाना जाएगा. मुझे काफी गर्व है.