झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

राम मंदिर भूमि पूजनः 151 थालों में सजेंगे डेढ़ लाख लड्डू, प्रसाद पैक करने में हाथ बंटा रहे धनबाद के लोग

कुणाल सारंगी

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को भूमि पूजन का कार्यक्रम है. इसके लिए तैयारियां अंतिम दौर में हैं. कार्यक्रम के लिए शुद्ध गाय के घी से बने 1 लाख 51 हजार लड्डू बनवाए जा रहे हैं, जो 151 थाल में सजाए जाएंगे. इसका

151 थाल में सजाए जाएंगे. इसका भूमि पूजन में भोग लगना है, भूमि पूजन समारोह की तैयारियों के लिए धनबाद से भी तीन लोग अयोध्या पहुंचे हैं. ये प्रसाद पैक करने और अन्य तैयारियों में हाथ बंटा रहे हैं.

धनबाद: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण होने जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भव्य राम मंदिर का निर्माण होना है, जिसको लेकर 5 अगस्त को भूमि पूजन है. भूमि पूजन के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचने वाले हैं. इसके लिए तैयारियां अंतिम दौर में हैं. कार्यक्रम के लिए शुद्ध गाय के घी से बने 1 लाख 51 हजार लड्डू बनवाए जा रहे हैं, जो 151 थाल में सजाए जाएंगे. इसका भूमि पूजन में भोग लगना है, भूमि पूजन समारोह की तैयारियों के लिए धनबाद से भी तीन लोग अयोध्या पहुंचे हैं. ये प्रसाद पैक करने और अन्य तैयारियों में हाथ बंटा रहे हैं.
धनबाद के तीन लोग अरूण राय, मदन मोहन पाठक और पवन अग्रवाल देवराहा हंस बाबा के शिष्य हैं और ये कुछ दिनों पहले ही अयोध्या पहुंच गए हैं. वहां पर तैयारियों में जुटे हुए हैं. यह सभी लोग नृत्य गोपाल दास के आश्रम में रहकर वहां टिफिन में मिठाइयां पैक कर रहे हैं, जिन मिठाइयों का प्रसाद समारोह में पहुंचे लोगों को दिया जाएगा. झारखण्ड वाणी से अयोध्या पहुंचे अरुण राय ने बताया कि शुद्ध गाय के घी से 1 लाख 51 हजार लड्डू बनवाया जा रहा है, जिसे 151 थाल में सजाया जाएगा. 11 थाल भूमि पूजन के लिए, 11 थाल रामलला विराजमान के लिए, 11 थाल हनुमानगढ़ी के लिए. इस तरह कुल मिलाकर 151 थाल अलग-अलग जगहों के लिए सजाई जा रही है, जिसका भूमि पूजन के दिन भोग लगना है.
अरूण राय ने बताया कि स्टील के टिफिन में भी तीन तरह के गाय के घी से बने लड्डू पैक किए जा रहे हैं, एक टिफिन में 21 लड्डू, दूसरे टिफिन में 11 लड्डू और तीसरे टिफिन में 5 लड्डू पैक किया जा रहा है, यह समारोह में आने वाले लोगों को दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि पूरे झारखंड के धनबाद जिले से ही तीन लोग ही सिर्फ अयोध्या पहुंचे हैं और यह पूरे धनबाद के लिए गौरव वाली बात है, धनबाद से पहुंचे सभी तीनों लोग देवराहा हंस बाबा के शिष्य हैं. अरुण राय ने बताया कि देवराहा हंस बाबा ने बहुत पहले ही सर्वसम्मति से राम मंदिर निर्माण की बात कही थी जो अब साकार हो रहा है. उन्होंने बताया कि
धनबाद से चलने के बाद यह सभी विंध्याचल गए थे और वहां पर देवराहा हंस बाबा से आशीर्वाद लेकर अयोध्या पहुंचे हैं.