झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

पीएमसीएच की सफाई एजेंसी के भुगतान पर फंसा पेंच, स्वास्थ्यमंत्री ने लगाई रोक

कुणाल सारंगी

धनबाद पीएमसीएच में सफाई एजेंसी के भुगतान पर स्वास्थ्यमंत्री बन्ना गुप्ता ने रोक लगा दी है. लॉकडाउन के दौरान स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने पीएमसीएच अस्पताल का औचक निरीक्षण किया था. निरीक्षण के दौरान अस्पताल परिसर के पीछे कचरा देखते हुए उन्होंने नाराजगी जाहिर की थी और डीसी को जांच के निर्देश भी दिए थे.

धनबाद: पीएमसीएच सफाई एजेंसी की भुगतान का पेंच एक बार फिर फंस गया है. डीसी उमाशंकर सिंह के निर्देश पर गठित जांच कमेटी ने सफाई एजेंसी को भुगतान करने की अनुशंसा की थी, लेकिन स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने फोन कर भुगतान पर रोक लगा दी है. इससे सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. ए के चौधरी ने एजेंसी का भुगतान नहीं किया. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को मामले की जानकारी दे दी गई है.
लॉकडाउन के पहले चरण में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने पीएमसीएच अस्पताल का औचक निरीक्षण किया था. निरीक्षण के दौरान अस्पताल परिसर के पीछे कचरा देखते हुए उन्होंने नाराजगी जाहिर की थी और डीसी को जांच के निर्देश भी दिए थे. जांच पूरी होने तक एजेंसी को भुगतान नहीं करने का आदेश दिया था, जिसके बाद सफाई एजेंसी के चयन से लेकर उसकी पूरी कार्यप्रणाली की जांच कराई गई थी.
डीसी के निर्देश पर गठित तीन सदस्यीय कमेटी ने जांच के दौरान एजेंसी और उसकी कार्यप्रणाली में कोई कमी नहीं पाई और भुगतान की अनुशंसा कर दी. कमेटी के अनुशंसा के बाद पीएमसीएच प्रबंधक भुगतान की प्रक्रिया पूरी कर ट्रेजरी में बिल भेजने की तैयारी थी. इसी दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने अधीक्षक को कॉल कर भुगतान नहीं करने की हिदायत दी, जिसके बाद भुगतान पर रोक लगा दी गई है.