झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

नेटवर्क ना होने से पढ़ाई हो रही बाधित, लोगों ने जताई चिंता

कुणाल सारंगी

रामगढ़ के रजरप्पा के आवासीय कॉलोनी में मोबाइल नेटवर्क की कमी के कारण बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं. जिसके कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.
रामगढ़: जिले में लॉकडाउन के चलते सभी प्रकार के विद्यालयों में बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है. वहीं मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट के ठीक से काम नहीं करने के कारण रजरप्पा आवासीय कॉलोनी के बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करने से वंचित हैं. इसको लेकर मोबाइल कंपनियों को यहां के लोग कई बार लिखित शिकायत भी कर चुके हैं, लेकिन इन्हें सिर्फ आश्वासन ही मिला है. जिससे बच्चों को अपना सिलेबस पूरा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही पढ़ाई को लेकर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.
मामले के बारे में बातचीत के दौरान नामी कंपनियों में काम करने वाले आईटी प्रोफेशनल ने कहा कि इन दिनों लॉकडाउन के कारण सब अपने घरों में फंसे हैं. वह अपने घरों से ही ऑनलाइन अपने कंपनियों के लिये काम कर रहे हैं. उन्हें भी मोबाइल नेटवर्क नहीं रहने से मेल भेजने में दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है. आज के दौर में मोबाइल नेटवर्क लोगों के जीने का साधन बना हुआ है. इसके बिना जीवन भी शायद अधूरा ही लगता है. सरकार को लोगों की समस्या को देखते हुए मोबाइल कंपनी से बात कर जल्द से जल्द समाधान कराना चाहिए. ताकि लोगों की पढ़ाई और काम में किसी तरीके की बाधा ना उत्पन्न हो और वो इसका लुत्फ ले सकें. बता दें कि लॉकडाउन की वजह से स्कूल बंद है और स्कूल प्रबंधन ऑनलाइन क्लास करवा रही है. जिससे बच्चे घर बैठे मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर पर पढ़ाई कर रहे हैं.
रामगढ़: नेटवर्क ना होने से पढ़ाई हो रही बाधित, लोगों ने जताई चिंता

रामगढ़ के रजरप्पा के आवासीय कॉलोनी में मोबाइल नेटवर्क की कमी के कारण बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं. जिसके कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.