झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

मोरहाबादी मैदान में होगा स्वतंत्रता दिवस का राजकीय समारोह

कुणाल सारंगी

रांची डीसी छवि रंजन और एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने स्वत्रंता दिवस समारोह के आयोजन को लेकर मोरहाबादी मैदान का मुआयना किया. इस दौरान डीसी ने मैदान में अतिथियों के बैठने की व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए करने का आदेश दिया.

रांची: राजधानी के डीसी छवि रंजन और एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने स्वत्रंता दिवस समारोह के आयोजन के लिए मोरहाबादी मैदान का मुआयना किया. इस दौरान डीसी ने मैदान में अतिथियों के बैठने की व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए करने को कहा. इसके साथ ही उन्होंने फ्लैग मार्च के लिए चलने वाली वैन के चलने के रास्ते की जानकारी ली. इससे पहले डोरंडा स्थित जैप-1 ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस के मुख्य आयोजन का निर्णय लिया गया था. हालांकि, अब मोरहाबादी मैदान में ही कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा
रांची के मोरहाबादी मैदान का मुआयना करने के दौरान उपस्थित अधिकारियों ने डीसी को मैदान में आवाजाही के रास्ते समेत मैदान में उपलब्ध व्यवस्थाओं की जानकारी दी. इसके बाद डीसी ने संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश के अनुरूप मैदान में तेजी से तैयारियों को मूर्त रूप देने का निर्देश दिया. वहीं, नगर निगम के अधिकारियों को पूरे मैदान और आस-पास के इलाकों की साफ-साफाई का निर्देश दिया गया है. भवन प्रमंडल के अधिकारियों को स्टेज और आसपास के स्थानों पर जरूरी रंग-रोगन का निर्देश दिया गया है. डीसी ने कहा कि गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग से निर्देश प्राप्त होने के बाद ही अतिथियों की संख्या पर फैसला लिया जाएगा. कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन भी सुनिश्चित किया जाएगा. इसके साथ ही बिना मास्क किसी को भी इंट्री की इजाजत नहीं दी जाएगी.
वहीं, एसएसपी सुरेंद्र झा ने कहा कि इस बार कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए तैयारी की जा रही है. हर साल की तरह सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. ट्रैफिक की अलग-अलग प्लानिंग की जा रही है, ताकि भीड़ कंट्रोल हो सके. उन्होंने बताया कि कई जगहों को चिन्हित किया गया है, जहां ड्राप गेट लगाए जाएंगे और फोर्स समेत सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी. उम्मीद जताई जा रही है कि बेहतर तरीके से स्वतंत्रता दिवस संपन्न होगा.