झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

मारवाड़ी युवा मंच ने ऑक्सीजन बैंक की शुरुआत की, जरूरतमंदों को मिलेंगे सिलेंडर

कुणाल सारंगी

सरायकेला में मारवाड़ी युवा मंच ने ऑक्सीजन बैंक के दूसरे चरण की शुरुआत की, जिसका लोकार्पण डीआईजी राजीव रंजन ने किया. ऑक्सीजन सिलेंडर का लाभ लेने वाले लाभुकों को आधार कार्ड की छाया प्रति देनी होगी, जिसके बाद जरूरतमंदों को अधिकतम 7 दिनों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदान किया जाएगा.

सरायकेला: कोरोना के इस संकट काल में जरूरतमंद और सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मारवाड़ी युवा मंच ऑक्सीजन बैंक के तहत निशुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवा रहा है. जमशेदपुर के मारवाड़ी युवा मंच शाखा ने ऑक्सीजन बैंक के दूसरे चरण की शुरुआत सरायकेला जिले के आदित्यपुर क्षेत्र से की. इस मौके पर डीआईजी राजीव रंजन ने ऑक्सीजन बैंक का लोकार्पण किया.
मारवाड़ी युवा मंच के सहयोग से कोल्हान क्षेत्र में शुरू किए गए ऑक्सीजन बैंक के तहत ऑक्सीजन सिलेंडर का लाभ लेने वाले लाभुकों को आधार कार्ड की छाया प्रति देनी होगी. इसके अलावा स्थानीय विधायक, सांसद, पार्षद मुखिया या सरपंच के अलावा ग्राम प्रधान से एक अनुशंसा पत्र लेकर भी संलग्न करना होगा, जिसके बाद जरूरतमंदों को अधिकतम 7 दिनों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदान किया जाएगा. वहीं 7 दिनों के बाद दोबारा जरूरत पड़ने पर गैस रिफिलिंग का
काम जमशेदपुर शाखा के ओर से किया जाएगा. लाभुकों को स्वयं ऑक्सीजन सिलेंडर ले जाना होगा.
ऑक्सीजन बैंक का लोकार्पण करने पहुंचे कोल्हान डीआईजी राजीव रंजन सिंह ने मारवाड़ी युवा मंच के पहल की सराहना करते हुए कहा कि आज के समय में ऑक्सीजन बैंक की बेहद आवश्यकता थी. पीड़ित इस सुविधा के अभाव में परेशान थे. ऐसे में मंच की ओर से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए बेहतरीन व्यवस्था की गई है, जो कोरोना काल में लोगों के लिए काफी लाभदायक साबित होगी.
वहीं मारवाड़ी युवा मंच शाखा के अध्यक्ष अमित खंडेलवाल ने बताया कि ऑक्सीजन बैंक की ओर से 51 ऑक्सीजन सिलेंडर सेवा की शुरुआत की गई है. दूसरे चरण के तहत अब तक 13 सिलेंडर की सेवा शुरू की जा चुकी है और 2 दिनों के अंदर 3 जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध भी करा दिए गए हैं.