झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

कपाली नगर परिषद के प्लांट में 5 दिन से बिजली आपूर्ति ठप्प

सरायकेला के कपाली नगर परिषद क्षेत्र के पेयजल स्वच्छता विभाग के फिल्ट्रेशन प्लांट में पांच दिनों से बिजली आपूर्ति न होने के कारण घर-घर जलापूर्ति नहीं की जा पा रही है. इससे लाखों लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

सरायकेला: जिले के कपाली नगर परिषद क्षेत्र में एक बार फिर पेयजल संकट गहरा गया है. पांच दिन से फिल्ट्रेशन प्लांट में बिजली आपूर्ति नहीं होने से नगर परिषद और पेयजल विभाग की पेयजल सप्लाई का काम बंद है.इससे लाखों लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.
बताया जा रहा है कि कपाली नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत पेयजल स्वच्छता विभाग के फिल्ट्रेशन प्लांट में पांच दिनों से बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है, जिसके कारण पाइप लाइन से घरों में की जाने वाली जलापूर्ति सेवा पूरी तरह बाधित है. फिल्ट्रेशन प्लांट को बिजली आपूर्ति करने वाले ट्रांसफार्मर में खराबी होने के कारण जलापूर्ति सेवा ठप्प हो गई है. इससे पूर्व भी कई बार बिजली की कमी और ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण घरों में जलापूर्ति कार्य बाधित हो चुका है. स्थानीय लोग बताते हैं कि इससे पूर्व भी दो बार ट्रांसफार्मर का मरम्मत कराया जा चुका है, लेकिन अतिरिक्त बोझ होने के कारण ट्रांसफार्मर बार-बार जलकर खराब होता है और इससे जलापूर्ति सेवा बाधित होती है. इस संबंध में कपाली नगर परिषद कार्यालय के कार्यपालक पदाधिकारी राजेंद्र प्रसाद गुप्ता ने बताया कि फिल्ट्रेशन प्लांट के सभी उपकरण बिजली से चलते हैं. ऐसे में फिल्ट्रेशन प्लांट में चौबीस घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति की आवश्यकता होती है, लेकिन अक्सर ट्रांसफार्मर खराब रहने के कारण समय-समय पर जलापूर्ति बाधित होती रहती है. साथ ही बताया कि नगर परिषद ने बार-बार बिजली विभाग को नया ट्रांसफार्मर लगाने को कहा है, लेकिन इसके बावजूद बिजली विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं देते. ऐसे में लाखों की आबादी बिना पानी के रहने को विवश होती है.