झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

कोविड 19 के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते पाए गए दुकानदार, 10 दुकानों को दिया नोटिसें

कुणाल सारंगी

रांची में कोविड 19 को लेकर जारी किए गए दिशा-निर्देशों का कई दुकानदार उल्लंघन करते पाए गए हैं. इसको लेकर 10 दुकानों को बुधवार को नोटिस दिया गया है. दुकानों को तीन दिनों के लिए चेतावनी देकर बंद कर दिया गया है.

रांची: कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन रांची द्वारा लगातार चौक चौराहों और बाजार के इलाकों पर नजर रखी जा रही है. इस दौरान कोविड 19 को लेकर जारी किए गए दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वाले 10 दुकानों को बुधवार को नोटिस दिया गया है. दुकानों को तीन दिनों के लिए चेतावनी देकर बंद कर दिया गया है. शहर के मेन रोड, लालपुर और अन्य बाजार क्षेत्रों में जिला प्रशासन द्वारा टीम बनाकर जांच के लिए भेजा गया. इसके तहत दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई. जांच के दौरान सभी स्थानों पर पुलिस बल और मजिस्ट्रेट की टीम द्वारा लोगों से कोविड-19 के दौरान लागू नियमों का पालन करने के लिए विभिन्न इंस्ट्रक्शन दिए गए
साथ ही जारी दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने की स्थिति में कार्रवाई की हिदायत दी गई. सदर एसडीओ लोकेश मिश्रा ने कहा कि राज्यभर में कोविड 19 के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में लापरवाही करने पर लोगों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. इसके लिए आमजनों को घरों से कम से कम बाहर निकलना चाहिए. साथ ही बहुत जरूरी होने पर मास्क लगा कर ही घरों से बाहर निकलें. उन्होंने कहा कि कुछ जगहों से ऐसी शिकायतें आ रही थीं कि लोग सरकार द्वारा जारी जरूरी दिशा निर्देशों का उल्लंघन करते देखे जा रहे हैं. इसके बाद जांच टीम बनाकर भेजी गई. इस दौरान कुछ दुकानदारों को नोटिस भी किया गया है और 10 दुकानों को तीन दिनों का नोटिस देकर बंद कर दिया गया है. जिन स्टोर्स पर कार्रवाई की गई उनमें कलकत्ता स्टोर, सिटी स्टाइल, नोरा फोटो लैब, एल्युमीनियम हाउस, श्री नारायण भंडार, कृष्णा ग्लास शामिल हैं.
बता दें कि राजधानी रांची में 1911 कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या है. वहीं, जिले में 497 कोरोना वायरस मरीज स्वस्थ हो गए हैं. रांची में कोरोना वायरस के एक्टिव मरीजों की संख्या 1414 है. वहीं, रांची में अभी तक कोरोना वायरस से 21 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं, झारखंड की बात करें तो झारखंड में कोरोना खतरनाक होता जा रहा है. हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. राज्य में मंगलवार को 791 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है. इनको मिलाकर राज्य में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 9,668 पहुंच गया है. इनमें कुल 3,984 लोग स्‍वस्‍थ भी हो चुके हैं. वहीं
राज्य में कोरोना से अब तक 96 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक राज्य में कुल 2,73,759 लोगों की कोरोना जांच कराई गई है. अगर बात करें झारखंड में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट की तो यह 41.66% है. वहीं, राज्य में मृत्यु दर 0.98% हो गई है.