झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

कोलेबिरा विधायक का विवादित बयान, कहा- प्रवासी मजदूर बाहर से कमाकर पैसे लाएंगे तो बढ़ेगी राज्य की आमदनी

Ambuj Kumar Kunal Sarangi width Anshar Khan ADJ Kamlesh Jitendra Rais Rozvi Rishi Mishra Rina Gupta

सिमडेगा में कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी ने प्रवासी मजदूरों को लेकर विवादित बयान दिया है. कांग्रेस विधायक ने कहा कि प्रवासी मजदूर जब दूसरे राज्यों और बड़े शहरों में जाकर काम करेंगे और कमाये हुए पैसे लेकर वापस आयेंगे तो निश्चित तौर पर राज्य की आमदनी बढ़ेगी और इससे उस क्षेत्र का विकास होगा.

सिमडेगा: कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी के प्रवासी मजदूरों पर विवादित बयान ने सबको चौंका दिया है
जिसमें विधायक ने कहा कि प्रवासी मजदूर जब दूसरे राज्यों और बड़े शहरों में जाकर काम करेंगे और कमाये हुए पैसे लेकर वापस आयेंगे तो निश्चित तौर पर राज्य की आमदनी बढ़ेगी. इससे उस क्षेत्र का विकास होगा.
एक ओर जहां राज्य सरकार लॉकडाउन के दौरान लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूरों को अलग-अलग माध्यमों से अपने गृह राज्य वापस लेकर आई. जिसके बाद इन मजदूरों के लिए रोजी-रोजगार की व्यवस्था करने के बड़े-बड़े दावे कर रही है. वहीं हकीकत इससे कोसों दूर है. लॉकडाउन के दौरान सिमडेगा में लगभग 23,000 से ज्यादा प्रवासी मजदूर वापस लौट चुके हैं. जिनमें से कई ऐसे मजदूर हैं जो रोजगार के अभाव में फिर से बड़े शहरों की ओर रुख करने लगे हैं. वहीं दूसरे राज्यों में फिर से शुरू हुई औद्योगिक इकाईयां मजदूरों को वापस बुलाने का पूरा साधन मुहैया करा रही है. झारखंड में कांग्रेस और जेएमएम की गठबंधन वाली सरकार राज्य में वापस लौटे प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के बड़े-बड़े दावे तो कर रही है, लेकिन कोलेबिरा से कांग्रेस विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी ने अपने ही सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया है.

About Post Author