झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

केंद्रीय संचार ब्यूरो, धनबाद द्वारा जनसंख्या दिवस थीम पर रंगोली, पेंटिंग और निबंध प्रतियोगिता का टी.ए.पी. उच्च विद्यालय तोपचांची में आयोजन जनसंख्या दिवस पखवाड़े के उपलक्ष्य में विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आज आयोजन होगा

केंद्रीय संचार ब्यूरो, धनबाद द्वारा जनसंख्या दिवस थीम पर रंगोली, पेंटिंग और निबंध प्रतियोगिता का टी.ए.पी. उच्च विद्यालय तोपचांची में आयोजन जनसंख्या दिवस पखवाड़े के उपलक्ष्य में विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आज आयोजन होगा

तोपचांची धनबाद: केंद्रीय संचार ब्यूरो धनबाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जनसंख्या दिवस पखवाड़ा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं केंद्र सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं पर दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके उपलक्ष्य में आज भी टी ए पी उच्च विद्यालय तोपचांची में छात्र, छात्राओं के बीच निबंध, रंगोली एवं चित्रांकन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें सभी ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। जनसंख्या वृद्धि के निवारण विषय पर छात्रों द्वारा मनमोहक रंगोलियां एवं चित्रांकन किए गए। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य डॉ. ओम प्रकाश पाण्डेय ने संबंधित विषय पर प्रकाश डाला और भविष्य में इससे होने वाली दिक्कतों को गिनाते हुए छात्रों को जनसंख्या नियंत्रण में आगामी समय में अपना रोल निभाने को कहा। छात्रों ने भी इस विषय पर अपनी राय रखी।

क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्री ओंकार नाथ पाण्डेय ने देश में हो रही जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी।

प्री-पब्लिसिटी कार्यक्रम के तहत आयोजित आज के कार्यक्रम में सीबीसी धनबाद के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राज किशोर पासवान के साथ विद्यालय के शिक्षकों विशेषकर श्री भागीरथ महतो, श्री राहुल कुमार, श्रीमति सोनम कुमारी, श्रीमती खुशबू कुमारी, एवं स्थानीय शिक्षा सीआरपी श्री गौतम कुमार का विशेष योगदान रहा।

निबंध प्रतियोगिता में दसवीं कक्षा की नीलम कुमारी और नमिता कुमारी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया वहीं मुहम्मद साकिर ने तीसरा स्थान पाया। चित्रांकन में अभिनव कुमार प्रथम, आदित्य कुमार द्वितीय एवं अंशिका कुमारी तृतीय रहे। वहीं रंगोली में पायल प्रतिज्ञा ग्रुप प्रथम, नंदिनी कुमारी समूह द्वितीय तथा तन्मय कुमार ईवा दल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सभी विजेताओं को कल आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में अतिथियों के द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में विधायक मथुरा महतो मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। साथ ही तोपचांची प्रखंड प्रमुख आनंद महतो भी रहेंगे। इसके अलावा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी तोपचाची के देखरेख में एक मेडिकल कैंप भी लगाया जाएगा और आईसीडीएस तोपचांची के तत्वावधान में स्टॉल लगा कर विश्व जनसंख्या दिवस के बारे में लोगों को जानकारी दिया जाएगा।