झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

कांग्रेस के आवासीय कार्यालय में राम मंदिर के शिलान्यास के अवसर पर अंबुज कुमार ने की पुजा अर्चना

कुणाल सारंगी

जमशेदपुर। आज दिनांक 5 अगस्त 2020 को अयोध्या नगरी में प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण हेतु शिलान्यास कार्यक्रम के उपलक्ष में कांग्रेस के आवासीय कार्यालय में श्री अंबुज कुमार के यहाँ हुई पूजा अर्चन। प्रभु श्री राम एवं जगत जननी मां भवानी स्वरूपा सीता जी की पूजन अर्चन विधि विधान के साथ किया गया। सभी आराध्य देवी देवता गण के साथ साथ प्रभु श्री राम एवं माता जानकी के नाम पर दीप प्रज्वलित किए गए। धूप अगरबत्ती एवं प्रसाद चढ़ाया गया।

श्री कुमार ने आगे कहाँ कि, राम मंदिर निर्माण से देश के 135 करोड़ जनमानस में हर्ष का माहौल है। राम मंदिर का निर्माण आपसी भाईचारे के साथ संपन्न हो एवं देश के सभी धर्मों के लोग हंसी-खुशी से राम मंदिर निर्माण में सहयोग करें। हम भारतवासियों से यही प्रार्थना करते हैं।
पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी जी के निर्देश पर 1985 में मंदिर का ताला खुला था एवं उन्हीं के दिशा निर्देश एवं आस्था के अनुरूप 1989 में मंदिर का विधिवत शिलान्यास साधु संत जनों की गौरवमई उपस्थिति में किया गया था। आज शिलान्यास की बहुत जरूरत नहीं थी। बिना शिलान्यास किए भी निर्माण कार्य प्रारंभ किया जा सकता था ।आज अगर राजीव जी जीवित होते तो राम मंदिर का निर्माण वर्षों पहले प्रारंभ हो गया होता।

भारत की न्यायपालिका ने राम मंदिर पर सौहार्दपूर्ण फैसला दे कर के 135 करोड़ भारतवासियों को हर्षित एवं गौरवान्वित होने का अवसर दिया है। मंदिर निर्माण प्रारंभ होने से स्वर्ग में भी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की आत्मा हर्षित हो रही होगी। अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण भारत को राष्ट्रीय एकता के सूत्र में बांधे गा।