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कैशबैक के चक्कर में युवक ने गंवाए हजारों रुपए , आप भी पढ़ लें धोखाधड़ी का ये नया तरीका

सुरत: सरथाना क्षेत्र में रहने वाले हीरा श्रमिक को गूगल सर्च करने पर मिले कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर फोन पे के ऊपर केशबैक का लाभ लेने के चक्कर में 50,000 रूपए गंवाने पड़ गए।रिपोर्ट के अनुसार कापोद्रा मेन रोड पर एम. परेश नाम के हीरा के कारखाने में नौकरी करने वाले हीरा श्रमिक केतन धनजी सुतरिया जो मुलत: अमरेली का निवासी है, ने फोन पे से गत दिनों 598 रूपए का रिचार्ज किया। फोन पे पर केश बैक की ऑफर के बावजूद उसका लाभ नहीं मिलने पर केतन ने गूगल से फोन पे का कस्टमर केयर नंबर हासिल कर उस पर कॉल किया। कॉल रिसीव करने वाले ने केतन को कैश बैक का कंप्लेंट दर्ज कर कहा कि सीनियर ऑफिसर का फोन आएगा।

कुछ देर बाद केतन पर अन्य नंबर से कॉल आया। उसने केतन से एनीडेस्क नाम की एप्लीकेशन डाउनलोड करवाई और 9 डिजिट का कोड तथा बैंक की ओर से चेतन को आए टेक्स्ट मैसेज तथा एक्सिस बैंक का क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर और कार्ड की एक्सपायरी डेट पूछ ली। इसके बाद उसने प्रोसेस कर जीमेल चेक करने के लिए कहा। जब केतन ने जी-मेल में चेक किया तो एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड में से 84999 रूपए कट गए थे। यह जानकर केतन ने उपरोक्त नंबर पर कॉल किया तब सामने वाले ने रुपए तो लौटा दिए लेकिन फिर से दोबारा पचास हजार रुपए निकाल लिए।घटना के बाद केतन को ठगे जाने का एहसास हुआ, तब केतन ने एप्लीकेशन तुरंत ही डिलीट कर दी और पुलिस को इस बारे में जानकारी दी।

आपको भी इस प्रकार कोई अज्ञात व्यक्ति कोई एप्लिकेशन डाउनलोड करने को कहे या आपसे आपके क्रेडिट-डेबिट कार्ड की जानकारी मांगे तो किसी बहस में उलझने से बेहतर है फोन काट लें। बता दें कि कभी फोन पर युवतियों से लंबी बात करवाई जाती है और इस दौरान आधुनिक संचार तकनीकों का उपयोग करके भी चालबाज आपकी डेटा हैक कर सकते हैं। इसलिए हमेशा सतर्क रहें।