झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

कृषि विभाग की पहल, किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा अनुदान पर बीज

जामताड़ा जिला का कृषि विभाग किसानों को अनुदान पर गेहूं और सरसों का बीज उपलब्ध हो, इसे लेकर प्रखंड स्तर पर उपलब्ध कराया जा रहा है. ताकि किसान गेहूं और सरसों का बीज लेकर खेती ज्यादा से ज्यादा कर सके.
जामताड़ा: जिले का कृषि विभाग किसानों को गेहूं और सरसों की खेती करने को लेकर अनुदान पर बीज उपलब्ध करा रहा है, साथ ही विभाग किसानों से खेती करने की भी अपील भी कर रहा है. जिला कृषि विभाग की ओर से किसानों को गेहूं की खेती करने को लेकर अनुदान पर 16 रुपये 99 पैसे किलो अनुदान पर गेहूं का बीज उपलब्ध कराया जा रहा है. जानकारी के अनुसार जिला कृषि विभाग की ओर से जिला में गेहूं की खेती के लिए 2000 क्विंटल गेहूं का बीज वितरण किसानों के बीच करने का लक्ष्य रखा गया है.
जिला के कृषि पदाधिकारी सबन गुड़िया ने बताया कि 2000 क्विंटल गेहूं किसानों के बीच वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है और ‘सरसो वहीं क्रांति नई’ का नारा है. उन्होंने बताया कि ज्यादा से ज्यादा किसान गेहूं और सरसों की खेती करें. इसो लेकर विभिन्न स्रोतों के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर उन्हें जागरूक किया जा रहा है
जिले के किसानों का कहना है कि अनुदान पर गेहूं और सरसों के बीज खेती के लिए विभाग की ओर से जो उपलब्ध कराया जा रहा है, वह लगा रहे हैं खेती कर रहे हैं. इससे काफी लाभ होने की संभावना है. धान की फसल कटने के बाद जहां किसान धान को अपने खलिहान में रखना शुरू कर दिया है. वहीं, उन खाली पड़े खेतों में जहां पानी ज्यादा है और जहां कम पानी के बाद भी सिंचाई की सुविधा है, वहां गेहूं और सरसों की खेती कर सके इसे लेकर सरकार और जामताड़ा जिला का कृषि विभाग गेहूं और सरसों की खेती के लिए प्रेरित कर रहा है. इसमें अब आगे देखना है कि अनुदान पर मिलने वाले गेहूं और सरसों के बीज से जामताड़ा जिला के किसान खेती कर कितना लाभान्वित हो पाते हैं या नहीं.