झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर जनसंख्य समाधान फाउंडेशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजा पत्र।

कुणाल सारंगी

जमशेदपुर: जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की जमशेदपुर महानगर की टीम ने प्रधानमंत्री समेत केंद्रीय मंत्री के नाम रजिस्टर्ड पत्र भेजा। जमशेदपुर महानगर द्वारा प्रेम झा के नेतृत्व में संगठन के कार्यकर्ताओं ने डाक के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा एवं पशुपालन सह डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह को ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ के अवसर पर “जनसंख्या नियंत्रण कानून” की मांग को लेकर जिले के उपायुक्त के माध्यम से प्रधानमंत्री के नाम भेजे गये ज्ञापन की छायाप्रति के साथ पत्र भेजकर कानून बनाने की मांग की। पत्र में कहा गया है कि वर्तमान में भारत सहित लगभग सम्पूर्ण विश्व महामारी के संकट से जूझ रहा है। इस लडाई में देश के संसाधन जनसंख्या विस्फोट के कारण अपर्याप्त सिद्ध हो रहे हैं। साथ ही “आत्मनिर्भर भारत” एवं “एक भारत, श्रेष्ठ भारत” का स्वप्न भी संसाधनों की कमी और महामारी के कारण पूरा होना कठिन प्रतीत हो रहा है। देश में एक सख्त जनसंख्या नियंत्रण विषयक बिल संसद से पारित कराकर इस आपदा को अवसर के रुप में बदला जा सकता है।

इस अवसर पर जमशेदपुर महानगर इकाई के प्रेम झा ने कहा कि जनसंख्या समाधान फाउंडेशन द्वारा देशभर के लगभग 400 जिलों से कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, कानून मंत्री, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पशुपालन एवं डेयरी मंत्री के नाम पत्र भेजकर कानून बनाने की माँग की है। उन्होंने बताया कि जनसंख्या समाधान फाउंडेशन द्वारा 125 सांसदों के हस्ताक्षर से युक्त ज्ञापन अगस्त 2018 में देश के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी को सौंपा जा चुका है। जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर देशभर में पिछले 7 वर्षों से लगातार रैलियां, पदयात्राएं, धरना-प्रदर्शन तथा ज्ञापन, जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। संगठन के मार्गदर्शक के रुप में राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार ने भी संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल चौधरी के फेसबुक पेज से पिछले महीने जनसंख्या नियंत्रण कानून का आह्वान किया था। उन्होंने विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार जल्द ही बढ़ती जनसंख्या पर ठोस कदम उठाते हुए सख्त जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू करेगी।

कार्यकर्ताओं ने भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारे लगाते हुए जनसंख्या नियंत्रण विषयक नारे ‘बढ़ती जो आबादी है – देश की बर्बादी है’ एवं ‘दो बच्चों का कानून – लागू करो, लागू करो’ जैसे नारे लगाए।

इस दौरान जमशेदपुर महानगर संगठन के प्रेम झा, राजेश कुमार सिंह, आदित्य रंजन, बंटी सिंह, आदित्य कुमार, शैलेश कुमार व अन्य उपस्थित थे।