झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

जमशेदपुरः ई रात्रि चौपाल में ग्रामीणों को पढ़ाया स्वच्छता का पाठ, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने पर भी जोर

कुणाल सारंगी

पूर्वी सिंहभूम जिले में केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के निर्देश के अनुसार ई-रात्रि चौपाल से ‘गंदगी मुक्त भारत’ अभियान की शुरुआत की गई. पहले दिन विभिन्न प्रखंडों के ग्रामीणों को स्वच्छता का

पाठ पढ़ाया गया. कार्यक्रम में शामिल होने वालों के लिए मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी किया गया है.

जमशेदपुरः केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के निर्देश के अनुसार पूर्वी सिंहभूम जिले में ई-रात्रि चौपाल से ‘गंदगी मुक्त भारत’ अभियान की शुरुआत की गई. पहले दिन विभिन्न प्रखंडों के ग्रामीणों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया गया. कार्यक्रम में शामिल होने वालों के लिए मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी किया गया है.
8 से 15 अगस्त तक एक सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम के तहत हर दिन स्वच्छ्ता विषय पर अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. अभियान के तहत जिले के सभी प्रखंड, पंचायत एवं ग्राम स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों/ गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा.
कोविड -19 के संक्रमण को देखते हुए अभियान के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क लगाने सहित कोविड -19 से संबंधित जारी गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन कराया जाएगा, ताकि अभियान के दौरान भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके. ई- रात्रि चौपाल में सभी प्रखंडों में बड़ी संख्या में ग्रामीण, मुखिया, एई, जेई शामिल हुए.
इसमें ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया. आस-पास रखने से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव की भी ग्रामीणों को जानकारी दी गई. वहीं उप विकास आयुक्त परमेश्वर भगत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई प्रखंडों में आयोजित ई-रात्रि चौपाल से जुड़े और इस अभियान के बारे में ग्रामीणों को जागरूक किया. कार्यपालक अभियंता जमशेदपुर/आदित्यपुर प्रमंडल आदि भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रखंडों में आयोजित कार्यक्रम से जुड़े.