झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

जमशेदपुर व्यवहार न्यायालय में 12 से 16 सितम्बर तक पांच दिवसीय विशेष मध्यस्थता शिविर का होगा आयोजन

कुणाल सारंगी

जमशेदपुर व्यवहार न्यायालय में 12 से 16 सितम्बर तक पांच दिवसीय विशेष मध्यस्थता शिविर का होगा आयोजन

जमशेदपुर । जिला विधिक सेवा प्राधिकार जमशेदपुर की ओर से व्यवहार न्यायालय परिसर में पांच दिवसीय मध्यस्थता शिविर 12 सितम्बर से 16 सितम्बर तक लगाया जायेगा । इस दौरान सड़क दुर्घटना दावा वाद एवं चेक बाउंस से सम्बंधित जमशेदपुर न्याय मंडल के विभिन्न न्यायालयों में लंबित मुकदमों का निष्पादन होगा इस सम्बंध में जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव नितीश निलेश सांगा ने बताया कि इस विशेष मध्यस्थता कार्यक्रम में जमशेदपुर न्याय मंडल में लंबित उपरोक्त वादों की मध्यस्थता जिला विधिक सेवा प्राधिकार के स्थानीय मध्यस्थों द्वारा की जायेगी । इसके लिए वैसे मुकदमे जिसमें दोनों पक्षकारों के सहमति के आधार पर सुलह होने की सम्भावना है उसकी सूची तैयार की जा रही है । उन्होंने बताया कि जमशेदपुर के सभी न्यायिक पदाधिकारी तत्परता से इस विशेष मध्यस्थता कार्यक्रम को सफल बनाने की दिशा में लगे हुए हैं । बता दें कि सभी न्यायिक पदाधिकारी अपने अपने न्यायालय में लंबित उपरोक्त दोनों प्रकार के वादों में पक्षकारों को नोटिश भेजने की कार्रवाई कर रहे हैं और अपने स्तर से काफी प्रयास करते हुए दोनों पक्षकारों को समझा बुझा कर आपसी सुलह के आधार पर मध्यस्थता के लिए तैयार करने का प्रयास कर रहें हैं ताकि अधिक से अधिक मामलों का निष्पादन इस पांच दिवसीय विशेष मध्यस्थता अभियान में किया जा सके डालसा सचिव श्री सांगा ने उपरोक्त वादों से सम्बंधित सभी मुकदमों के सभी पक्षकारों से अपील करते हुए कहा है कि इस पांच दिवसीय विशेष मध्यस्थता कार्यक्रम में अधिक से अधिक मामलों का निष्पादन कराकर मुकदमों से निजात पाएं और अपने समय और पैसे की बर्बादी से बचें

लिगल ऐड डिफेंस कौंसेल के लिए दस सितम्बर तक डालसा कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं अधिवक्तागण

जमशेदपुर । नालसा एवं झालसा के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अधीन लिगल ऐड डिफेंस कौंसेल के तीन पदों पर नियुक्ति हेतू आवेदन की अंतिम तिथि 5 सितम्बर से बढ़ाकर 10 सितंबर 2022 तक कर दी गई है. इस संबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से सूचना निर्गत की गई है. अब 10 सितंबर तक चीफ लिगल ऐड डिफेंस कौंसेल, डिपुटी चीफ लिगल ऐड डिफेंस कौंसेल एवं असिसस्टेंट लिगल ऐड डिफेंस कौंसेल के लिए आवेदन जमा किया जा सकता है. प्राधिकार की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि उपरोक्त पदों के लिए चयनित अधिवक्ता निजी प्रैक्टिस अथवा निजी स्तर पर केस की सुनवाई नहीं कर सकेंगे. आवेदन स्पीड पोस्ट अथवा हाथों-हाथ सिविल कोर्ट परिसर स्थित जिला विधिक सेवा प्राधिकार जमशेदपुर के कार्यालय में अंतिम तिथि को संध्या पांच बजे तक जमा किया जा सकता है. निर्धारित समयावधि के बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा.
उपरोक्त सभी पदों पर नियुक्ति अनुबंध के आधार पर होगी. अनुबंध समाप्त होने पर अवधि विस्तार का अधिकार प्राधिकार के पास सुरक्षित रहेगा. नियुक्ति होने पर चीफ लिगल ऐड डिफेंस कौंसेल को प्रतिमाह 75 हजार रुपया, डिपुटी चीफ लिगल ऐड डिफेंस कौंसेल को 55 हजार रुपया तथा असिसस्टेंट लिगल ऐड डिफेंस कौंसेल को 35 हजार रुपया प्रति माह मिलेगा.