झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

जमशेदपुर प्रशासन ने ग्यारह गांवों को लिया गया गोद, जागरूक कर विकास के लिए किया जाएगा पहल

जमशेदपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक डॉ. एम तमिलवानन ने पूर्वी सिंहभूम जिले के ग्रामीणों के साथ संपर्क बनाए रखने और उनके विकास के लिए एक नई पहल की है. इसे लेकर एसएसपी, एसपी और सभी डीएसपी ने बैठक कर जिले के ग्यारह गांवों को चिन्हित कर उसे गोद लिया है.
जमशेदपुर: शहर के पुलिस अधिकारी अब गांव के विकास का माध्यम बनेंगे. इसे लेकर एसएसपी और एसपी समेत सभी डीएसपी ने कुल ग्यारह गांव को गोद लिया है. मामले में एसएसपी ने बताया कि इस नई पहल के जरिये ग्रामीण पुलिस के संपर्क में रहेंगे और उन्हें जागरूक कर उनके और गांव के विकास के लिए पहल करेंगे.
जमशेदपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक डॉ एम तमिलवानन ने पूर्वी सिंहभूम जिले के ग्रामीणों के साथ संपर्क बनाए रखने और उनके विकास के लिए एक नई पहल की है. इसे लेकर एसएसपी, एसपी और सभी डीएसपी ने बैठक कर जिले के ग्यारह गांवों को चिन्हित कर उसे गोद लिया है. पहले पुलिस नक्सल प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीणों के साथ संपर्क में रहती थी और समय-समय पर गांव में जाकर खेलकूद और मेडिकल कैंप के जरिए, उन्हें सुविधा देती थी, लेकिन जिले में पहली बार इस तरह की नई पहल की गई है.
मामले में एसएसपी डॉ एम तमिलवानन ने बताया कि गोद लिए गए गांवों में समय-समय पर डीएसपी एसपी और वह खुद जाकर ग्रामीणों के बीच समय बिताएंगे और उनकी समस्याओं से रूबरू होंगे. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए पुलिस माध्यम बनकर काम करेगी और बच्चों के बीच कागज, पेंसिल और किताब का वितरण, ग्रामीणों की सुविधा के लिए समय-समय पर मेडिकल कैंप का आयोजन और हेलो युवाओं को खेलकूद के साथ सेना में बहाली के लिए अभ्यास कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि ग्यारह गांवों का ब्लू प्रिंट बनाया जा रहा है. गांव के लोगों के साथ अपनापन का एहसास कराते हुए काम करना है गोद लिए गए गांवों के नाम इस प्रकार है
गांव थाना क्षेत्र गोद लेने वाले पदाधिकारी
डालापानी एमजीएम थाना वरीय पुलिस अधीक्षक
पटमदा थाना एसपी डूंगरी टोला बिरसानगर थाना एएसपी
हलुदबनी गालूडीह थाना एसडीपीओ घाटशिला
सुरदा मुसाबनी थाना डीएसपी मुसाबनी
घुटिया गालूडीह थाना डीएसपी साइबर
चेंगरा सुंदरनगर थाना डीएसपी प्रथम
हेकेगोरा सुंदरनगर थाना डीएसपी विधि व्यवस्था
कोकादासा बोड़ाम थाना डीएसपी पटमदा
चिमटी बोड़ाम थाना डीएसपी ट्राफिक
पिलाइटाड जादूगोड़ा थाना डीएसपी सीसीआर