झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

जमशेदपुर में बारिश और वज्रपात की संभावना, डीसी ने अलर्ट रहने का दिया निर्देश

पूर्वी सिंहभूम जिले सहित राज्य के अन्य जिलों में बारिश के साथ आंधी-तूफान और वज्रपात होने की संभावना है. इसको लेकर पूर्वी सिंहभूम उपायुक्त सूरज कुमार ने तमाम अधिकारियों को कई जरूरी निर्देश दिए हैं.

जमशेदपुरः मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पूर्वी सिंहभूम जिले सहित राज्य के अन्य जिलों में बारिश के साथ आंधी-तूफान और वज्रपात होने की संभावना है. इसे देखते हुए जिले के उपायुक्त सूरज कुमार ने संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं.
इसके अलावा उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचल अधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र में विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया है और किसी भी प्रकार की आपात सूचना प्राप्त होने पर तत्काल वरीय पदाधिकारी को अवगत कराने की बात कही है. साथ ही आंधी-तूफान के कारण किसी भी सड़क पर पेड़ गिरने से आवागमन प्रभावित नहीं हो उस पर भी नजर रखे जाएंगे. जिले के उपायुक्त ने लोगों से अपील की है कि खराब मौसम होने पर अपने घरों से नहीं निकलने की कोशिश करें. इसके अलावे कुछ दिशा निर्देश भी उन्होंने लोगों के लिए जारी किया है.
लोगों के लिए जारी दिशा-निर्देश
1. जब घर में हों तो बिजली से संचालित उपकरण से दूर रहें. तार वाले टेलीफोन का उपयोग नहीं करें. खिड़की-दरवाजा, बरामदा और छत से दूर रहें. ऐसी चीजें जो बिजली की सुचालक हैं, उनसे दूर रहें.
2. धातु से बने पाइप, नल, वाशबेसिन के संर्पक से दूर रहें. कपड़े सुखाने के लिए तार का प्रयोग नहीं कर जूट या रस्सी का प्रयोग करें.
3. जब घर से बाहर हों तो ऊंचे वृक्ष के नीचे नहीं रहें, ऊंची इमारत वाले क्षेत्र में आश्रय नहीं लें, समूह में खड़े नहीं रहें, पक्के मकान में आश्रय लेना बेहतर है.
4. सफर के दौरान अपने वाहनों में रहें, खुली छत वाले वाहन पर सवारी नहीं करें, बाहर रहने पर धातु से बनी वस्तुओं का उपयोग नहीं करें, बाइक, बिजली या टेलीफोन के खंभे से दूर रहें.
5. तालाब और जलाशयों से दूर रहें, यदि आप पानी के भीतर हैं या किसी नाव में हैं, तो तुरंत बाहर आ जाएं, बारिश में धातु के डंडे वाले छाते का प्रयोग नहीं करें