झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

झारखंड में मानसून सक्रिय, बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर सिस्टम का राज्य में दिखेगा असर

कुणाल सारंगी

झारखंड में मानसून सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में 13 अगस्त से लो प्रेशर सिस्टम बना हुआ है, जो बंगाल, झारखंड से होते हुए छत्तीसगढ़ जा रहा है. इसके कारण झारखंड में उसका असर देखने को मिल रहा है और यह असर 16 अगस्त से 17 अगस्त तक देखने को मिलेगा.

रांची: झारखंड में मॉनसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए हुए हैं और रुक- रुककर बारिश हो रही है. झारखंड के कई जिलों में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग के अनुसार रांची, लोहरदगा, गुमला जिले के कुछ भागों में अगले दो-तीन घंटों में हल्के मध्यम दर्जे की वज्रपात के साथ वर्षा होने की प्रबल संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में 13 अगस्त से लो प्रेशर सिस्टम बना हुआ है जो बंगाल, झारखंड से होते हुए छत्तीसगढ़ जा रहा है.
इसके कारण झारखंड में उसका असर देखने को मिल रहा है और यह असर 16 अगस्त से 17 अगस्त तक देखने को मिलेगा. 18 अगस्त को मौसम सामान्य रहेगा, जिसके बाद फिर एक बार 19 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सिस्टम बन रहा है. रांची मौसम विभाग के अनुसार इस मौसम को देखते हुए लोगों से आग्रह किया गया है कि सतर्क और सावधान रहें. सुरक्षित स्थानों में शरण लें. पेड़ के नीचे बिल्कुल भी न रहें. बिजली के खंभे से दूर रहें. इसके साथ ही किसानों को खेतों में जाने से भी मना किया गया है. मौसम साफ होने का इंतजार करने को कहा गया है.
बता दें कि बीते 24 घंटों में झारखंड में मानसून सामान्य रहा है. झारखंड के कुछ इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है. राज्य में सबसे अधिक 32 मिलीमीटर बारिश चाईबासा में रिकॉर्ड की गई है. झारखंड में 1 जून से 15 अगस्त तक मानसून की बारिश 577.4 मिलीमीटर हुई है, जो सामान्य बारिश से 15 प्रतिशत की कमी देखी जा रही है. राज्य के 3 जिलों पलामू, रामगढ़ और लातेहार में सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि राज्य के 12 जिलों में सामान्य बारिश, बाकी 9 जिलों में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. वहीं 15 और 16 अगस्त को राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी इलाकों में कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. 17 और 19 अगस्त को झारखंड के पश्चिमी उत्तरी और मध्य भाग के कुछ इलाकों में भारी से भारी बारिश देखी जा सकती है.