झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

झारखंड का पहला महिला विश्वविद्यालय का भवन बनकर तैयार जल्द शुरू होगी पढ़ाई

झारखंड का पहला महिला विश्वविद्यालय का भवन बनकर तैयार जल्द शुरू होगी पढ़ाई

जमशेदपुर महिला महाविद्यालय का ऑनलाइन शिलान्यास 9 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. कॉलेज निर्माण के लिए रांची के एक कंपनी को चौबीस महीने का समय दिया गया था लेकिन 18 महीने में ही कॉलेज का भवन बनकर तैयार हो गया है. अब फिनिशिंग का कार्य किया जा रहा है. लगभग 74 करोड़ की लागत से भवन का निर्माण कराया जा रहा है.

जमशेदपुर: झारखंड के कोल्हान में बन रहे पहला महिला विश्वविद्यालय में जल्द ही शिक्षण कार्य शुरू हो जाएगा क्योंकि विश्वविद्यालय का भवन लगभग बनकर तैयार हो गया है. अब फिनिशिंग का कार्य किया जा रहा है. लगभग 19 एकड़ में बन रहे यह विश्वविद्यालय जमशेदपुर वीमेंस कालेज का अपग्रेड वर्जन है. यहां पर दो यूनिट का निर्माण किया गया है, जिसमें एक हाॅस्टल और जबकि दूसरा प्रबंधन और पढाई के लिए क्लास रूम बनाया गया है. हॉस्टल के लिए 248 रूम बनाए गए हैं जिसमें लगभग 496 छात्राएं रह सकती हैं. यह हॉस्टल पूरी तरह आधुनिक बनाया गया है. छात्राओं को खाने के लिए दिक्कत नहीं हो इसके लिए कैंटीन भी बनाया गया है.
जमशेदपुर महिला महाविद्यालय का ऑनलाइन शिलान्यास 9 फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. महाविद्यालय निर्माण के लिए झारखंड सरकार ने सिदगोड़ा के सूर्य मंदिर के बगल में लगभग 19 एकड़ जमीन का आवंटन किया. महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए रांची के एक कंपनी को चौबीस महीने का समय दिया गया. कंपनी ने समय के पहले 18 महीने में भवन का निर्माण करवा दिया. अब नए विश्वविद्यालय भवन के निर्माण का काम अंतिम चरण में है. लगभग 74 करोड़ की लागत से भवन का निर्माण कराया जा रहा है.
भवन के ग्राउंड फ्लोर में क्या-क्या है

फैकेल्टी टॉयलेट 1
पैंट्री 1
रिकॉर्ड रूम 1
रिकॉर्ड रूम 1
विजिटर वेटिंग रूम 1
वीसी रूम 1
ऑफिस 3
पीए रूम 5
रिटायरिंग रूम 4
पीआरओबीसी रूम 1
एजुकेटिव काउंसिल रूम 1
स्टाफ टॉयलेट मेल 1
स्टाफ टॉयलेट फीमेल 1
हैंडीकैप टॉयलेट 2
डिप्टी रजिस्ट्रार 1
रजिस्टर 1
इलेक्ट्रिक रूम 1
एग्जामिनेशन कंट्रोलर ऑफिस 1
डीन 2
ड्रिंकिंग वाटर 1
कॉमन टॉयलेट 1
1st और 7th फ्लोर में क्या-क्या है

लेक्चर थियेटर 7
क्लासरूम 21
कॉमन टॉयलेट 7
ड्रिंकिंग वाटर 7
क्लासरूम 35
पैंट्री 7
स्टोर रिकॉर्ड रूम 7
पीएचडी स्टूडेंट रूम 7
फैकेल्टी टॉयलेट 13
एसोसिएट प्रोफेसर 14
हुड रूम 7
सर्विस 7
स्टाफ टॉयलेट मेल 7
स्टाफ टॉयलेट फीमेल 7
हैंडीकैप टॉयलेट 14
मीटिंग हॉल 7
रिसर्च लैब्स 7
असिस्टेंट प्रोफेसर 7
डिपार्टमेंट ऑफिस 7
लैब 1-7
लैब 2-7
आठवें फ्लोर में क्या-क्या है

लाइब्रेरी 3
ऑफिस 2
रिकॉर्ड रूम 1
पेंट्री 1
वेटिंग लॉबी 2
ड्रिंकिंग वाटर 1
इलेक्ट्रिक रूम 1
स्टाफ टॉयलेट(मेल) 1
स्टाफ टॉयलेट फीमेल 1
कॉमन टॉयलेट 1
जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज को राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान रूसा के तहत अपग्रेड कर महिला यूनिवर्सिटी बनाया जा रहा है. इस संबंध में जमशेदपुर महिला कॉलेज की प्राचार्य डॉक्टर प्रोफेसर शुक्ला मोहंती ने बताया कि यह विश्वविद्यालय बन जाने से यहां पढ़ रही छात्राओं को लगेगा कि वह अपने विश्वविद्यालय में पढ़ रही हैं, उन्हें किसी भी काम से अब चाईबासा नहीं जाना पड़ेगा.
वहीं पूर्व सीएम रघुवर दास ने कहा कि उनकी इच्छा थी कि उनके राज्य में एक महिला विश्वविद्यालय हो, उसी के तहत इस कार्य को किया गया है, विश्ववद्यालय निर्माण के लिए 84 करोड़ राशि उपलब्ध कराया गया है. उन्होंने कहा विश्वविद्यालय के भवन को देखकर काफी खुशी मिली है, भवन बनकर तैयार हो गया है. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र जल्द से जल्द शुरू हो इसके लिए वह राज्यपाल से भी मुलाकात कर चुके हैं, राज्यपाल ने भी उन्हें आश्वासन दिया है कि जल्द ही यहां पर शैक्षणिक सत्र लागू कर दिया जाएगा.