झारखण्ड वाणी

सच सोच और समाधान

जीवन कौशल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन चौदह से चौबीस साल की लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश

जीवन कौशल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन चौदह से चौबीस साल की लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश

धनबाद में तेजस्विनी परियोजना के तहत शिवलीबाड़ी पंचायत सचिवालय में जीवन कौशल योजना प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान कई युवतियों ने हिस्सा लिया.

धनबाद: झारखंड में चलाए जा रहे महत्वाकांक्षी तेजस्विनी परियोजना के तहत जीवन कौशल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें चौदह से चौबीस साल के युवतियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि किशोरी और युवतियां आत्मनिर्भर हो सकें.
इसी के तहत एग्यारकुंड प्रखंड के शिवलीबाड़ी मध्य पंचायत के पंचायत सचिवालय में जीवन कौशल योजना का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इस शिविर में ग्राम की कई युवतियों ने भाग लिया. इस योजना के कलस्टर कोऑर्डिनेटर कम काउंसलर रुकसाना खातून ने बताया कि यह योजना झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है. जिसके तहत चौदह साल के किशोरियों से लेकर चौबीस साल तक की युवतियों की अधूरी शिक्षा पूरी की जाएगी.

इस योजना के तहत युवतियां खुद को आत्मनिर्भर बना सके. जीवन कौशल योजना के तहत बाजार की मांग के अनुरूप प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिसमें किशोरियों का डाटा भी लिया जा रहा है. इस डाटा को डाउनलोड कर उनकी योग्यता के अनुसार प्रशिक्षण का मापदंड तैयार किया जा रहा है.